अगले 24 घंटों के दौरान बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी में बनेगा तेज चक्रवाती तूफान

दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटीय जिलों और उत्तरी तमिलनाडु-पुडुचेरी के निकटवर्ती तटीय जिलों में तूफान के कारण नुकसान होने की आशंका जताई गई है

By Dayanidhi

On: Saturday 02 December 2023
 

मौसम विभाग के चक्रवात पूर्वानुमान के मुताबिक, बंगाल की दक्षिण-पश्चिमी खाड़ी पर बना दबाव पिछले छह घंटों के दौरान 18 किमी प्रति घंटे की गति के साथ पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया है और अब एक गहरे दबाव में बदल गया है। आज, दो दिसंबर, 2023 को भारतीय समयानुसार 05:30 बजे यह इसी इलाके में केंद्रित था।  

यह पुडुचेरी से लगभग 500 किमी पूर्व-दक्षिण-पूर्व, चेन्नई से 510 किमी पूर्व-दक्षिण-पूर्व, नेल्लोर से 630 किमी दक्षिण-पूर्व, बापटला से 710 किमी दक्षिण-दक्षिण-पूर्व और मछलीपट्टनम से 710 किमी दक्षिण-दक्षिण-पूर्व में है।

इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और अगले 24 घंटों के दौरान बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान में तब्दील होने के आसार हैं। इसके बाद, यह उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा और चार दिसंबर की दोपहर तक दक्षिण आंध्र प्रदेश और आसपास के उत्तरी तमिलनाडु तटों से होते हुए पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी तक पहुंच जाएगा।

इसके बाद, यह उत्तर की ओर लगभग समानांतर और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों के करीब बढ़ेगा और पांच दिसंबर को दिन के दौरान एक चक्रवाती तूफान के रूप में नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों को पार करेगा, उस समय तूफानी हवाओं की रफ्तार के 80 से 90 किमी प्रति घंटे से 100 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की आशंका जताई गई है।

चक्रवाती तूफान के चलते भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग ने उपरोक्त तूफानी गतिविधि को देखते हुए आज, उत्तरी तटीय तमिलनाडु और पुडुचेरी के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम तथा कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका जताई है।

वहीं तीन दिसंबर को उत्तरी तटीय तमिलनाडु और पुडुचेरी के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है, जबकि चार दिसंबर को भारी बारिश के बाद इसमें कमी आने का अनुमान है।

तीन और चार दिसंबर को तटीय आंध्र प्रदेश के अधिकतर इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश, कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश तथा कुछ हिस्सों में अत्यधिक भारी बारिश होने के आसार हैं।

वहीं पांच दिसंबर को दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश तथा कुछ हिस्सों में भयंकर बारिश होने की आशंका जताई गई है, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भी अत्यधिक भारी बारिश होने के आसार हैं।

तीन और चार दिसंबर को रायलसीमा के अधिकांश इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश तथा कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है।

चार दिसंबर को ओडिशा के अधिकतर इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश तथा ओडिशा के दक्षिण तटीय और आसपास के दक्षिण आंतरिक ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में बादलों के जमकर बरसने के आसार हैं। वहीं पांच और छह दिसंबर को इन्हीं इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है।

Source : IMD

तूफानी गतिविधि को देखते हुए, मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
आज दो दिसंबर को बंगाल की दक्षिण-पश्चिमी खाड़ी के ऊपर 60 से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 80 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार में तब्दील होने के आसार हैं। अगले 24 घंटों के दौरान 70 से 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 90 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की आशंका जताई गई है।

अगले 24 घंटों के दौरान बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में तूफानी मौसम बना रहेगा और यहां 45 से 55 किमी प्रति घंटे से लेकर 65 किमी प्रति घंटे तक की गति से तूफानी हवाएं चलने का अनुमान है।

मौसम विभाग के अनुसार, आज दो दिसंबर की शाम से पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी में 35 से 45 किमी प्रति घंटे से लेकर 55 किमी प्रति घंटे तक की तेज तूफानी हवाएं चलने के आसार हैं। इन तूफानी हवाओं के तीन दिसंबर की सुबह से धीरे-धीरे बढ़कर 55 से 65 किमी प्रति घंटे से लेकर 75 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की आशंका जताई गई है।

चार दिसंबर की शाम से 80 से 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 100 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने के आसार हैं। हालांकि बाद में इन तूफानी हवाओं की रफ्तार में धीरे-धीरे कमी आने का अनुमान है।

चार दिसंबर से उत्तरी आंध्र प्रदेश तट पर 45 से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 65 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की आशंका है। पांच दिसंबर की शाम से अगले 12 घंटों तक तूफानी हवाओं की रफ्तार के धीरे-धीरे बढ़कर 55 से 65 किमी प्रति घंटे से लेकर 75 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने का पूर्वानुमान है।

चार दिसंबर को दक्षिण ओडिशा तट पर 35 से 45 किमी प्रति घंटे से लेकर 55 किमी प्रति घंटे की गति की तूफानी हवाएं चलने के आसार हैं, इन तूफानी हवाओं की रफ्तार के धीरे-धीरे बढ़कर 40 से 50 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की आशंका जताई गई है। उसके अगले 12 घंटों के बाद इन तूफानी हवाओं की रफ्तार में धीरे-धीरे कमी आएगी।

मौसम विभाग ने उपरोक्त तूफानी गतिविधि को देखते हुए दो दिसंबर को दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी, दो से चार दिसंबर के दौरान दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उत्तरी तमिलनाडु-पुडुचेरी तटों के आसपास मछुआरों को मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

वहीं आज, दो दिसंबर की सुबह से पांच दिसंबर की सुबह तक पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी और आंध्र प्रदेश तट, चार दिसंबर की शाम से पांच दिसंबर तक दक्षिण ओडिशा तट से मछुआरों को दूर रहने का सुझाव दिया गया है। मौसम विभाग ने समुद्र में गए मछुआरों को अगले 12 घंटों के दौरान तट पर लौटने की भी सलाह दी है।

तूफान के कारण मौसम विभाग की नुकसान को लेकर चेतावनी
मौसम विभाग के मौसम संबंधी पूर्वानुमान के मुताबिक, दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटीय जिलों और उत्तरी तमिलनाडु-पुडुचेरी के निकटवर्ती तटीय जिलों में नुकसान की आशंका है, यहां घास-फूस की झोपड़ियों को नुकसान हो सकता है। तूफानी हवाओं के कारण पेड़ तथा इनकी शाखाएं टूट सकती है और छोटे और मध्यम आकार के पेड़ उखड़ सकते हैं।

पेड़ों की शाखाओं के टूटने और पेड़ों के उखड़ने से बिजली और संचार लाइनों को मामूली नुकसान हो सकता है। भारी बारिश के कारण कच्ची सड़कों को ज्यादा नुकसान और पक्की सड़कों को मामूली नुकसान हो सकता है। धान की फसल, बागवानी फसल और बगीचों को नुकसान होने के आसार हैं। वहीं, कच्चे तटबंधों के कटाव के बाद निचले इलाकों में समुद्र का पानी भर सकता है। मौसम विभाग ने असुरक्षित या जो तूफान के कारण गिर सकते हैं ऐसे मकानों में न रहने की सलाह भी दी है।

दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटीय जिलों और उत्तरी तमिलनाडु-पुडुचेरी के निकटवर्ती तटीय जिलों पर तूफान के कारण, मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए मछली पकड़ने के काम को पूरी तरह से निलंबित रखने को कहा है। वहीं समुद्र में गए मछुआरों को तट पर लौटने की सलाह दी गई है।

वहीं, मौसम विभाग ने बताया है कि, वह तूफानी गतिविधि की लगातार निगरानी कर रहा है और इससे संबंधित अपडेट समय-समय पर जारी किया जाएगा।  

Subscribe to our daily hindi newsletter