कमजोर हो जाएगा गहरा दबाव, लेकिन इन हिस्सों में भयंकर बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के तूफानी गतिविधि को देखते हुए, झारखंड, उत्तरी छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश में नुकसान की आशंका जताई है

By Dayanidhi

On: Thursday 03 August 2023
 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, उत्तरी छत्तीसगढ़ और आसपास के क्षेत्र पर दबाव बन गया है। झारखंड और उससे सटे उत्तरी छत्तीसगढ़ के ऊपर बना दबाव पिछले छह घंटों के दौरान 12 किमी प्रति घंटे की गति के साथ पश्चिम, उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया है। आज यानी तीन अगस्त, 2023 को भारतीय समयानुसार 05:30 बजे यह उत्तरी छत्तीसगढ़ और आसपास इलाकों में बना हुआ था।

यह छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर से लगभग 40 किमी उत्तर, उत्तर पूर्व और पूर्वी मध्य प्रदेश के सीधी से 190 किमी पूर्व, दक्षिण-पूर्व में है। इसके पश्चिम, उत्तर-पश्चिम की ओर उत्तर, पूर्व मध्य प्रदेश और इससे सटे दक्षिण, पूर्व उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ने और अगले 12 घंटों के दौरान अच्छी तरह से कम दबाव क्षेत्र में बदलकर कमजोर पड़ने का पूर्वानुमान है।

Source : IMD

भारी से भयंकर बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग ने उपरोक्त तूफानी गतिविधि को देखते हुए तीन और चार अगस्त को पूर्वी मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश तथा कुछ इलाकों बहुत भारी से भयंकर बारिश होने की आशंका जताई है। वहीं इन्हीं हिस्सों के अलग-अलग इलाकों में में पांच अगस्त को भारी बारिश होने के आसार हैं।

वहीं पश्चिम मध्य प्रदेश की बात करें तो आज यानी तीन अगस्त को इसके अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश तथा कुछ इलाकों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की आशंका है। मौसम विभाग ने बताया की बारिश का यह सिलसिला चार अगस्त को भी जारी रहेगा।

पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी मौसम संबंधी इस बदलाव का असर देखने को मिल सकता है। आज, पूर्वी उत्तर प्रदेश के अधिकतर इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है, बारिश का यह दौर चार से छह अगस्त तक चल सकता है।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कम दबाव के चलते मौसम में बदलाव की बात करें तो, आज तीन अगस्त को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम वर्षा और कुछ इलाकों में भारी बारिश होने के आसार हैं।

आज विदर्भ के अधिकतर इलाकों में भी हल्की से मध्यम बारिश और कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है।

वहीं छत्तीसगढ़ पर मौसम संबंधी बदलाव का असर देखें तो, आज छत्तीसगढ़ के अधिकतर इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश तथा कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं, बारिश के इस गतिविधि के चार अगस्त को भी जारी रहने का अनुमान है।

बाढ़ की चेतावनी
मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, पश्चिम मध्य प्रदेश और ओडिशा कुछ हिस्सों और आसपास के इलाकों में बाढ़ का अंदेशा जताया है

वहीं अगले 24 घंटों के दौरान असम और मेघालय और एनएमएमटी के कुछ हिस्सों और इससे सटे इलाकों में भी बाढ़ संबंधी खतरे की आशंका जताई है।

मौसम विभाग की नुकसान की चेतावनी
मौसम विभाग के तूफानी गतिविधि को देखते हुए, झारखंड, उत्तरी छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश में नुकसान की आशंका जताई है।

मौसम विभाग ने चेतावनी देते हुए कहा है कि, ढीली और असुरक्षित संरचनाओं को मामूली नुकसान पहुंचने के आसार हैं।

वहीं बाढ़ के कारण कच्ची सड़कों में दरारें आने की भी बात कही गई है। खड़ी फसलों, कृषि और बागवानी फसलों को नुकसान होने की आशंका है।

मौसम विभाग ने कच्चे तटबंधों को मामूली नुकसान पहुंचने के आसार जताए हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter