Sign up for our weekly newsletter

केजरीवाल की मांग, पराली जलने से रोकें हरियाणा-पंजाब के मुख्यमंत्री

दोनों राज्यों में पराली जलने से निकलने वाला धुआं हर साल नवंबर में दिल्ली के वायु को तेजी से प्रदूषित करता है

By DTE Staff

On: Thursday 26 September 2019
 
Credit: Vikas Choudhary (File photo)
Credit: Vikas Choudhary (File photo) Credit: Vikas Choudhary (File photo)

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हरियाणा और पंजाब के मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर तत्काल पराली जलाने से रोकने के लिए ठोस कदम उठाने की मांग की है। उन्होंने इस संबंध में केंद्रीय पर्यावरण मंत्री को भी लिखा है।

दरअसल, मीडिया रिपोर्ट्स से केजरीवाल को जानकारी मिली कि हरियाणा और पंजाब में पराली जलना शुरू हो गया है। इन दोनों राज्यों में पराली जलने से निकलने वाला धुआं हर साल नवंबर में दिल्ली के वायु को तेजी से प्रदूषित करता है।

इस संबंध में केजरीवाल ने ट्वीट भी किया जिसमें उन्होंने लिखा, “मैंने हरियाणा और पंजाब के मुख्यमंत्रियों और केंद्रीय पर्यावरण मंत्री को पत्र लिखकर पराली जलाने से निपटने के लिए तत्काल कदम उठाने की मांग की है। मुझे पता है कि वे प्रयास कर रहे हैं। लेकिन प्रदूषण को रोकने के लिए अभी बहुत कुछ करने की जरूरत है। हमारे स्तर पर प्रदूषण को कम करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।” 

उन्होंने अपने पत्र में लिखा है कि लोगों का स्वास्थ्य किसी भी सरकार की सबसे बड़ी जिम्मेदारी है। दुर्भाग्य से, पूरे उत्तर भारत में सर्दियों में वायु प्रदूषण का उच्च स्तर होता है जिससे लोगों को परेशान होना पड़ता है। खासकर बच्चों और बुजुर्गों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इसकी गंभीरता को समझते हुए तत्काल कड़े कदम उठाने की आवश्यकता है। सभी सरकारी एजेंसियों और दिल्ली के लोगों के निरंतर प्रयासों के कारण दिल्ली आज उन कुछ शहरों में शामिल है, जहां प्रदूषण पिछले 4 वर्षों में 25 प्रतिशत तक कम हुआ है। 

आगामी सर्दियों में प्रदूषण को दूर करने के लिए दिल्ली सरकार ने 7 सूत्री कार्य योजना की घोषणा की है। हालांकि, पंजाब और हरियाणा में पराली जलने के कारण होने वाले प्रदूषण से लड़ने में दिल्ली के लोग सक्षम नहीं है। जबकि, अक्टूबर और नवंबर में दिल्ली के प्रदूषण इनका बड़ा योगदान है।

केजरीवाल ने सर्दियों में फसल जलने के कारण वायु गुणवत्ता बिगड़ने की समस्या से निपटने के लिए 7 सूत्री पराली प्रधान कार्य योजना और 5 सूत्री शीतकालीन कार्य योजना की घोषणा की है। 50 लाख मास्क की खरीद शुरू हो गई है और ऑड-ईवन योजना पर काम किया जा रहा है।

गौरतलब है कि दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की नवीनतम रैंकिंग में टॉप टेन में 7 भारतीय शहर हैं। दिल्ली इस सूची में 11वें स्थान पर है। शीर्ष 3 भारतीय शहर गुरुग्राम, गाजियाबाद और फरीदाबाद हैं।