आईआईटी कानपुर ने नया वायु गुणवत्ता निगरानी उपकरण किया लॉन्च, हवा के सुधार में मिलेगी मदद

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (आईआईटीके) के मुताबिक, इस उपकरण को विभिन्न वायु मापदंडों का आकलन करने के लिए नमूने एकत्र करने के लिए डिजाइन किया गया है

By Dayanidhi

On: Monday 18 March 2024
 
मल्टीपल स्लिट नोजल-बेस्ड हाई वॉल्यूम पीएम 2.5 इम्पैक्टर असेंबली, फोटो साभार : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (आईआईटीके)

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (आईआईटीके) ने आधिकारिक तौर पर हवा का नमूना लेने वाला नया उपकरण लॉन्च किया है, जिसका नाम 'मल्टीपल स्लिट नोजल-बेस्ड हाई वॉल्यूम पीएम2.5 इम्पैक्टर असेंबली' है, प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि इसे आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर तरुण गुप्ता द्वारा विकसित किया गया है।

प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि उपकरण को लेकर संस्थानों, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, आर एंड डी हाउस, बुनियादी ढांचा कंपनियों और उद्योग भागीदारों सहित विभिन्न क्षेत्रों के हितधारकों के बीच एक चर्चा हुई, जो क्लीनटेक डोमेन में क्रांतिकारी बदलाव लाने पर आधारित है। सहभागियों ने चर्चा के दौरान, उन्होंने भारतीय वायु गुणवत्ता निगरानी पारिस्थितिकी तंत्र में कमियों को दूर करने के लिए विभिन्न तकनीक-संचालित उत्पादों की उपलब्धियों और संभावनाओं पर भी अपनी राय व्यक्त की।

प्रेस विज्ञप्ति में आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रो. एस. गणेश के हवाले से कहा गया है कि नया उपकरण वायु प्रदूषण से निपटने और ठोस बदलाव लाने वाले समाधान विकसित करने के हमारे प्रयासों में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह जल्द ही बाजार में किफायती मूल्य पर उपलब्ध होगा। संस्थान में विकसित की गई ऐसी तकनीकों का उद्देश्य स्वदेशी पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के लिए सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों को बढ़ावा देना है।

हवा के नमूने लेने वाले उपकरण में कई स्लिट नोजल के साथ एक उच्च-मात्रा वाले पीएम 2.5 इम्पैक्टर की सुविधा है, जो कणों को जमा करने की दक्षता और न्यूनतम दबाव ड्रॉप सुनिश्चित करता है। क्रोम- लिपटे पीतल से निर्मित, नोजल और सब्सट्रेट प्लेटें मौजूदा उच्च-मात्रा वाले धूल के नमूने सहजता से जमा होते हैं, जो मूल आकृति में बदलाव किए बिना उनके प्रदर्शन को बढ़ाती हैं।

इस उपकरण को विभिन्न वायु मापदंडों का आकलन करने के लिए नमूने एकत्र करने के लिए डिजाइन किया गया है, जिसमें सांस लेने योग्य वायु गुणवत्ता, परिवेशी वायु की निगरानी और नमूनाकरण और वायु प्रदूषकों के मात्रात्मक मूल्यांकन शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, यह परिवेशी वायु में मौजूद विभिन्न माइक्रोबियल कॉलोनियों का मात्रात्मक अनुमान प्रदान करता है।

प्रेस विज्ञप्ति में आईआईटी कानपुर के शोध एवं विकास के प्रोफेसर तरूण गुप्ता ने बताया है कि हमारा उपकरण वायु गुणवत्ता निगरानी को सरल बनाता है। इस उपकरण के साथ, हमने व्यावहारिक समाधान प्रदान करके मौजूदा नमूनों के लिए बिना किसी परेशानी के अपनी क्षमताओं को उन्नत करना आसान बना दिया है। जिससे कोई भी लाभान्वित हो सकता है। इस तकनीक के साथ, हमारा लक्ष्य लोगों को वायु गुणवत्ता की निगरानी के लिए सटीक और सुलभ उपकरणों के साथ सशक्त बनाना है, जिससे अंततः सभी के लिए एक स्वस्थ वातावरण को बढ़ावा मिलेगा।

प्रोफेसर गुप्ता ने कहा, “आईआईटी कानपुर पर्यावरणीय मुद्दों के व्यावहारिक समाधान प्रदान करने के अपने प्रयासों में सक्रिय रूप से प्रभावशाली तकनीकों के विकास और नवाचार को आगे बढ़ा रहा है”।

Subscribe to our daily hindi newsletter