हवा की गुणवत्ता में सुधार के बाद एनसीआर में ग्रेप का तीसरा चरण रद्द

दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एक्यूआई आज शाम 4 बजे 318 दर्ज किया गया

By DTE Staff

On: Thursday 18 January 2024
 
फोटो: विकास चौधरी

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा उपलब्ध कराए गए दैनिक एक्यूआई बुलेटिन के अनुसार, आज दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 318 दर्ज किया गया। दिल्ली की औसत वायु गुणवत्ता में सुधार के मद्देनजर, एनसीआर और आसपास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) की ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) के तहत कार्यों के संचालन के लिए उप-समिति की बैठक आज हुई।

आयोग ने पाया कि दिल्ली के एक्यूआई में उत्तरोत्तर सुधार हो रहा है और दोपहर 2:00 बजे 316 दर्ज किया गया, जो कि ग्रेप के तीसरे चारण को लागू करने की सीमा से लगभग 85 अंक नीचे है। इसमें सुधार बरकरार रहने की संभावना भी जताई गई। मौसम विभाग का पूर्वानुमान भी किसी महत्वपूर्ण गिरावट का संकेत नहीं देता है और अगले कुछ दिनों में एक्यूआई में सुधार होने और 'बहुत खराब'/'खराब' श्रेणी में रहने की संभावना है।

इसलिए आयोग ने ग्रेप के तीसरे चरण को रद्द करने का निर्णय लिया गया। हालांकि, ग्रेप के पहले और दूसरे चरण के तहत कार्रवाई लागू रहेगी और पूरे एनसीआर में संबंधित सभी एजेंसियों द्वारा कार्यान्वित, निगरानी और समीक्षा की जाएगी और एजेंसियां कड़ी निगरानी रखेंगी और विशेष रूप से ग्रेप के तहत उपायों को तेज करेंगी।

इसके अलावा निर्माण एवं परियोजना स्थल, औद्योगिक इकाइयां जिन्हें विभिन्न वैधानिक निर्देशों, नियमों, दिशानिर्देशों आदि के उल्लंघन/गैर-अनुपालन के कारण विशिष्ट बंद आदेश जारी किए गए हैं, वे किसी भी परिस्थिति में आयोग से इस आशय के किसी विशिष्ट आदेश के बिना अपना परिचालन फिर से शुरू नहीं करेंगे।

आयोग ने ग्रेप के पहले एवं दूसरे चरण के तहत सूचीबद्ध विभिन्न कार्यों के कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदार सभी एजेंसियों और नागरिकों व निवासियों से आग्रह किया है कि वे ग्रेप के प्रावधानों को सख्ती से लागू करें और उनका पालन करें, ताकि एनसीआर में ग्रेप के तसरे चरण को फिर से लागू न करना पड़े। 

Subscribe to our daily hindi newsletter