शाकाहार अपनाने से साफ होगी हवा, बच सकती है दो लाख से अधिक लोगों की जान: अध्ययन

अध्ययन के मुताबिक, 2019 में बाहरी वायु प्रदूषण से जुड़ी 40 लाख असामयिक मौतें हुई, इनमें से लगभग पांचवें हिस्से के लिए कृषि को जिम्मेदार बताया गया है

By Dayanidhi

On: Monday 08 January 2024
 
फोटो साभार: विकिमीडिया कॉमन्स, उला ज़रोसा

नेचर कम्युनिकेशंस में प्रकाशित एक अध्ययन में दावा किया गया है कि पौधे-आधारित आहार अपनाने से दुनिया भर में 2,36,000 समय से पहले होने वाली मौतों को रोका जा सकता है और इससे वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद भी बढ़ सकता है। 

कहा गया है कि खाद्य प्रणालियां दुनिया भर में ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन के एक तिहाई के लिए जिम्मेवार हैं। यदि इसे अनियंत्रित छोड़ दिया जाता है, तो ये उत्सर्जन 2060 के दशक में पृथ्वी के औसत तापमान को 1.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक बढ़ाने के लिए काफी होगा, जो अतिरिक्त तापमान को बढ़ा देगा।

इस अध्ययन में कृषि से होने वाली समस्याओं की फेहरिस्त में वायु प्रदूषण को भी शामिल किया गया है। कहा गया है कि पशुपालन अमोनिया उत्सर्जन का एक प्रमुख स्रोत है। यह उत्सर्जन अन्य प्रदूषकों के साथ प्रतिक्रिया करके सूक्ष्म कण बनाते हैं, जो हृदय रोग, फेफड़ों के कैंसर और मधुमेह जैसी स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं।

स्वस्थ आहार, स्वच्छ हवा

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, 2019 में बाहरी वायु प्रदूषण से जुड़ी 40 लाख असामयिक मौतें हुई। इनमें से लगभग पांचवें हिस्से के लिए कृषि जिम्मेदार है।

अध्ययन में कहा गया है यदि दुनिया भर के लोग स्वास्थ्यप्रद और पर्यावरण के लिए बेहतर आहार की ओर रुख करें तो हवा की गुणवत्ता का क्या होगा। इसमें कम मांस वाला फ्लेक्सिटेरियन आहार, बिना मांस वाला शाकाहारी आहार और बिना किसी पशु उत्पाद वाला शाकाहारी आहार शामिल है।

अध्ययन के नतीजे बताते हैं कि पौधे-आधारित आहार की ओर बढ़ने से वायु प्रदूषण में काफी कमी आ सकती है। बहुत सारे पशुधन वाले क्षेत्र, जैसे कि बेल्जियम, नीदरलैंड, उत्तरी इटली, दक्षिणी चीन और मध्य-पश्चिम अमेरिका में सूक्ष्म कणों की मात्रा में विशेष रूप से स्पष्ट कमी देखी जाएगी।

बेहतर वायु गुणवत्ता से बेहतर स्वास्थ्य होता है। अध्ययन में पाया गया कि फ्लेक्सिटेरियन आहार अपनाकर दुनिया भर में 1,00,000 से अधिक समय से पहले होने वाली मौतों को रोका जा सकता है। स्वच्छ हवा से होने वाले स्वास्थ्य लाभ अधिक संतुलित आहार खाने से प्राप्त होने वाले फायदों में शामिल हो जाते हैं।

जैसे-जैसे लोग पशु उत्पाद कम खाते हैं, स्वास्थ्य लाभ बढ़ते जाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि हर कोई शाकाहारी हो जाए, तो वायु प्रदूषण से समय से पहले होने वाली मौतों की संख्या 2,00,000 से अधिक कम हो सकती है। यूरोप और उत्तरी अमेरिका में, शाकाहारी आहार अपनाने से वायु प्रदूषण से होने वाली समय से पहले होने वाली मौतों को लगभग 20 फीसदी तक कम किया जा सकता है।

स्वच्छ हवा कार्य वातावरण का अक्सर अनदेखा किया जाने वाला लेकिन महत्वपूर्ण पहलू है। अध्ययन में पाया गया है कि वायु प्रदूषण खेतों से लेकर कारखानों तक कई अलग-अलग नौकरियों में श्रमिकों की उत्पादकता को कम करता है। उदाहरण के लिए, अध्ययनों से पता चला है कि वायु प्रदूषण ब्लूबेरी बीनने वालों और नाशपाती पैक करने वालों की उत्पादकता को प्रभावित करता है।

अध्ययन का अनुमान है कि स्वच्छ हवा का अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। अध्ययन के मुताबिक शाकाहारी आहार में बदलाव से वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद में एक फीसदी से अधिक की वृद्धि हो सकती है यानी 1.3 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर का फयदा।

बदलाव को सक्षम बनाना

हवा की गुणवत्ता में सुधार निस्संदेह हमारे स्वास्थ्य और अर्थव्यवस्था के लिए फायदेमंद है। अध्ययनकर्ताओं का तर्क है कि आहार में बदलाव को नीति मेनू पर गंभीरता से रखा जाना चाहिए।

उत्सर्जन से निपटने के लिए अधिक पौधों से आधारित आहार को अपनाना एक किफायती रणनीति है। लेकिन यह पशुधन प्रणालियों के लिए उत्सर्जन कम करने वाले उपकरणों में महंगे निवेश की आवश्यकता को भी कम करता है, जैसे स्क्रबर जो हवा से अमोनिया को हटाते हैं।

मांस कम खाने से प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए अन्य, अधिक कठोर उपायों की आवश्यकता भी कम हो जाएगी। उदाहरण के लिए, शोधकर्ताओं ने पहले इन क्षेत्रों में लोगों के लिए अमोनिया के खतरों को कम करने के लिए दक्षिणी और पूर्वी चीन से 10 अरब जानवरों को दूर ले जाने का सुझाव दिया है।

स्वस्थ और अधिक पौधे-आधारित आहार को अपनाने से स्वच्छ हवा के अलावा कई प्रकार के लाभ मिलते हैं। इन फायदों में आहार-संबंधी बीमारियों का खतरा कम होना, ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में कमी लाना और कृषि के लिए भूमि, पानी और उर्वरकों का उपयोग में कमी लाना शामिल है।

यदि हम केवल तकनीकी समाधानों पर भरोसा करते हैं तो एक ही समय में इन सभी क्षेत्रों में महत्वाकांक्षी प्रगति हासिल करना चुनौतीपूर्ण होगा।

2023 की गर्मियों के दौरान, जर्मन सुपरमार्केट श्रृंखला पेनी ने लोगों के स्वास्थ्य और पर्यावरण पर खाद्य उत्पादों की वास्तविक लागत के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक सप्ताह का प्रयोग किया। ग्राहकों से ली जाने वाली कीमतें मिट्टी, पानी के उपयोग, स्वास्थ्य और जलवायु पर खाद्य उत्पादों के प्रभाव को ध्यान में रखती हैं।

इस अवधारणा को अधिक व्यापक रूप से लागू किया जा सकता है। अध्ययन में कहा गया है कि इस नीति को निष्पक्ष और स्वीकार्य बनाने के लिए, इसे कर राजस्व का उपयोग करने के तरीकों के साथ जोड़ा जाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उपभोक्ताओं को बदतर स्थिति में नहीं छोड़ा जाए, जैसे फल और सब्जी उत्पादों पर वैट कम करना और कमजोर परिवारों को मुआवजा देना। इस तरह, समग्र भोजन व्यय पर नियंत्रण रखा जाएगा और कम आय वाले परिवारों की सुरक्षा की जा सकेगी।

बदलाव से किसानों का मार्गदर्शन करने के उपायों के साथ, हमारी खाद्य प्रणालियों को स्थिरता की ओर ले जाया जा सकता है, जिससे लोगों को उनके नए साल के संकल्पों को पूरा करने में मदद मिलेगी। 

Subscribe to our daily hindi newsletter