नदियों के मुहाने तक पहुंचा माइक्रोप्लास्टिक, जलीय प्रजातियां हुई प्रभावित: रिपोर्ट

रिपोर्ट के मुताबिक, बाइवेल्व प्रजातियों में से 85 फीसदी मसल्स और 53 फीसदी सीपों ने माइक्रोप्लास्टिक निगल लिया है

By Dayanidhi

On: Tuesday 21 November 2023
 

एक नई रिपोर्ट ने चिंताजनक खुलासा किया है, जिसमें कहा गया है कि, भूमध्य सागर और अटलांटिक महासागर में बहने वाली नदियों के मुहाने की सभी जलीय प्रजातियां माइक्रोप्लास्टिक से दूषित हो गई हैं। जिनमें पानी को छानने की क्षमता के कारण मोलस्क सबसे अधिक प्रभावित होते हैं। नदियां महासागरों में 5 से 0.0001 मिमी आकार के माइक्रोप्लास्टिक और 0.0001 मिमी से छोटे  आकार के नैनो-प्लास्टिक द्वारा प्रदूषण के मुख्य स्रोतों में से एक हैं।

नदियों और समुद्र के बीच इन कणों के संचय के लिए प्रमुख हॉटस्पॉट हैं, जो तलछट में बने रहते हैं। वे आसपास के वातावरण से हानिकारक रसायनों को पकड़ने, खाद्य-जाल में प्रवेश करने और मूल्यवान व्यावसायिक प्रजातियों सहित जैव संचय करने की अपनी क्षमता के कारण जलीय पारिस्थितिकी तंत्र के लिए खतरा पैदा करते हैं।

ये आई-प्लास्टिक नामक अंतरराष्ट्रीय परियोजना के मुख्य निष्कर्ष हैं, जिसमें यूनिवर्सिटैट ऑटोनोमा डी बार्सिलोना (आईसीटीए-यूएबी) के पर्यावरण विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान ने अहम भूमिका निभाई है, जिसने निकटवर्ती तटों, मुहाने और उनके मुहाने में सूक्ष्म तथा नैनो-प्लास्टिक की उपस्थिति का विश्लेषण किया है।

परियोजना के निष्कर्षों से पता चलता है कि विश्लेषित की गई बाइवेल्व प्रजातियों में से 85 फीसदी मसल्स और 53 फीसदी सीपों ने माइक्रोप्लास्टिक को निगल लिया था। मुहाना पर निर्भर समुद्री मछलियां जिसमें सफेद मुलेट, सिल्वर मोजरा और ब्राज़ीलियाई मोजरा 75 फीसदी तक प्रभावित हुई थीं, जबकि मुहाने के बाहर से प्रभावित तटीय क्षेत्रों में, 86 फीसदी यूरोपीय हेक और 85 फीसदी नॉर्वेजियन लॉबस्टर की आंत में माइक्रोप्लास्टिक या सिंथेटिक माइक्रोफाइबर पाए गए।

वैज्ञानिक बताते हैं कि नैनो-प्लास्टिक प्रदूषण माइक्रोप्लास्टिक से भी अधिक खतरनाक हो सकता है और जलीय जीवों के लिए अधिक खतरा पैदा कर सकता है, क्योंकि वे सेलुलर झिल्ली से गुजर सकते हैं और मुहाने और समुद्री वातावरण में रहने वाली प्रजातियों को काफी हद तक नुकसान पहुंचा सकते हैं, जैसा कि मसल्स के मामले में पाया गया था।

शोध के हवाले से, आईसीटीए-यूएबी के समुद्र विज्ञानी और परियोजना के समन्वयक पैट्रिजिया जिवेरी कहते हैं कि, प्रदूषण मुहाने और उनके निकटवर्ती तटों, भूमध्यसागरीय और उष्णकटिबंधीय और समशीतोष्ण क्षेत्रों में फैला हुआ है, जो बताते हैं कि तलछट में जमा कणों की मात्रा बढ़ गई है। हाल के दशकों में वैश्विक प्लास्टिक उत्पादन के समान दर से वृद्धि हुई है, साल 2000 के बाद से, समुद्र तल पर जमा कण तीन गुना हो गए हैं।

यह प्रदूषण सभी गहराइयों पर प्रवाल भित्ति प्रणालियों के लिए एक वैश्विक खतरा पैदा करता है, जिससे प्रवाल भित्ति विकास में प्रदूषण विशेष रूप से शहरी केंद्रों और अपशिष्ट जल उपचार संयंत्र के बहने से अधिक है। जहां से माइक्रोफाइबर, सबसे सामान्य प्रकार के माइक्रोलिटर, मुहाने में छोड़े जाते हैं। एक बार समुद्र तल में फंसने के बाद, कण कटाव, ऑक्सीजन और प्रकाश की कमी के कारण नष्ट नहीं होते हैं।

आईसीटीए-यूएबी के समुद्र विज्ञानी और इस परियोजना के समन्वयक माइकल ग्रेलॉड कहते हैं, 1960 के दशक का प्लास्टिक अभी भी समुद्र तल पर मौजूद है, जो मानव प्रदूषण के निशान छोड़ रहा है। इस परियोजना में इटली, पुर्तगाल, ब्राजील और स्पेन के विश्वविद्यालयों ने भाग लिया है।

जो प्लास्टिक कण समुद्र तल पर जमा नहीं होते हैं उन्हें कुछ ही महीनों में समुद्री धाराओं और ज्वार-भाटे द्वारा सैकड़ों किलोमीटर तक ले जाया जा सकता है। जिवेरी कहते हैं, उत्तर-पश्चिमी भूमध्य सागर में एब्रो मुहाना से एक, माइक्रोप्लास्टिक छह महीने में इटली के सिसली तक पहुंच सकता है।

शोधकर्ता इस बात पर जोर देते हैं कि बायोरेमेडिएशन - पानी से प्रदूषकों को हटाने के लिए जीवित जीवों का उपयोग, तटीय समुद्री वातावरण में माइक्रोप्लास्टिक प्रदूषण को कम करने के लिए उपलब्ध कुछ विकल्पों में से एक है। प्रयोगशाला प्रयोगों से पता चला कि फिल्टर-फीडर समुदायों की विभिन्न प्रजातियों ने आसपास के पानी से लगभग 90 फीसदी माइक्रोप्लास्टिक हटा दिए है।

Subscribe to our daily hindi newsletter