तेजी से नष्ट नहीं हो रहे हैं बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक से बने कपड़े, क्या है वजह‌?

 हर साल, छह  करोड़ टन से अधिक प्लास्टिक के कपड़ों का उत्पादन होता है, जिसकी काफी मात्रा आखिर में लैंडफिल में जाती है

By Dayanidhi

On: Tuesday 30 May 2023
 
फोटो साभार :आई-स्टॉक

प्लास्टिक प्रदूषण वर्तमान समय की सबसे गंभीर पर्यावरणीय चुनौतियों में से एक है। हर साल 10 करोड़ टन से अधिक प्लास्टिक वातावरण में प्रवेश करता है, जिसमें से एक करोड़ टन से अधिक हमारे महासागरों में समा जाता है। ये प्लास्टिक हानिकारक सूक्ष्म प्लास्टिक कणों में इतने छोटे रूप में टूट जाते हैं कि इन्हें समुद्री जीवों द्वारा निगला जा सकता है।

फेंकी गई प्लास्टिक की बोतलों और थैलों को प्लास्टिक कचरे के रूप में पहचाना जाता है। लेकिन सिंथेटिक फाइबर जो हमारे कपड़ों-पॉलिएस्टर, नायलॉन, ऐक्रेलिक और अन्य में बुने जाते हैं ये भी समान रूप से समस्याग्रस्त हैं। हर साल, छह करोड़ टन से अधिक प्लास्टिक के कपड़ों का उत्पादन होता है, जिसकी काफी मात्रा आखिर में लैंडफिल में जाती है

इस संकट से निपटने का एक तरीका "बायोडिग्रेडेबल" प्लास्टिक का उपयोग है। इस तरह के प्लास्टिक को प्राकृतिक रूप से गैसों और पानी में टूटने के लिए डिजाइन किया गया है, जो बाद में लंबे समय तक होने वाले नुकसान के बिना वातावरण में वापस आ जाते हैं।

लेकिन बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक या नष्ट होने की वास्तविकता हमारी उम्मीदों पर खरी नहीं उत्तर रही है। सैन डिएगो, कैलिफोर्निया में स्क्रिप्स इंस्टीट्यूशन ऑफ ओशनोग्राफी के नेतृत्व में किए गए नए शोध में पाया गया है कि, पॉलीलैक्टिक एसिड नामक एक लोकप्रिय बायोप्लास्टिक सामग्री पर्यावरण में उतनी जल्दी नष्ट नहीं होती जितनी जल्दी उससे उम्मीद की जाती है।

शोधकर्ताओं ने जैव और तेल आधारित प्लास्टिक सामग्री, साथ ही कपास जैसे प्राकृतिक रेशे, तटीय जल और समुद्र तल पर नमूनों के रूप में छोड़ा। समय बीतने के साथ, उन्होंने माइक्रोस्कोप के तहत इन अलग-अलग रेशों की जांच की कि क्या वे टूट रहे हैं। जबकि कपास के रेशे टूटने लगे, पॉलीलैक्टिक एसिड जैसे बायोप्लास्टिक सामग्री सहित सिंथेटिक फाइबर, समुद्र में 400 दिनों तक डूबे रहने के बाद भी टूटने का कोई संकेत नहीं दिखा रहे थे।

समुद्र में अपना रास्ता खोज रहे हैं प्लास्टिक कण

कपड़ों से उत्पन्न होने वाला प्लास्टिक प्रदूषण खतरनाक है। कपड़े अक्सर रीसायकल करने योग्य नहीं होते हैं और वे धीरे-धीरे पहनने और घिसने से छोटे प्लास्टिक फाइबर वातावरण में पहुंचते हैं।

कपड़ों के रेशे कई रास्तों से हमारे महासागरों तक पहुंच सकते हैं। समुद्र में पहुंचे कपड़े, उदाहरण के लिए, लहरों के चलते या रेत के कणों के साथ घर्षण से टूट जाएंगे। इस प्रक्रिया से कपड़े से रेशे निकल जाते हैं।

यहां तक कि केवल हमारे कपड़े पहनने से ही, प्लास्टिक के रेशे वातावरण में मिल जाते हैं, जिनमें से कुछ आखिर में समुद्र में समा सकते हैं। हमारे कपड़े धोने की प्रक्रिया के दौरान, रेशे उखड़ जाते हैं और हमारी नालियों में बह जाते हैं, साथ ही समुद्र में भी समा जाते हैं।

किस तरह से प्लास्टिक समुद्री जीवों पर असर डाल रहा है?

शोध में इस बात के प्रमाण मिले हैं कि पॉलीलैक्टिक एसिड माइक्रोफाइबर जेलीफ़िश सहित समुद्री जीवों के लिए विषैले होते हैं। जेलीफ़िश पर किए गए अध्ययन ने इन प्लास्टिक फाइबर की भारी मात्रा के संपर्क में आने पर उनकी धड़कन की आवृत्ति बदल जाती है, शिकार करने, शिकारियों से बचने और पानी में बनाए रखने की उनकी क्षमता कम हो जाती है।

समुद्री वातावरण में पॉलीलैक्टिक एसिड फाइबर की उपस्थिति जेलीफ़िश संख्या और व्यवहार को बदलने का कारण बन सकती है। इस तरह के बदलावों के समुद्री पारिस्थितिक तंत्र पर दूरगामी प्रभाव पड़ सकते हैं। जेलिफ़िश व्यापक रूप से सभी महासागरों में फैली होती हैं और शिकारियों और शिकार दोनों के रूप में समुद्री खाद्य वेब में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

समुद्री वातावरण में पॉलीलैक्टिक एसिड फाइबर की लंबी उम्र एक और चिंता का विषय है। ये रेशे जितने लंबे समय तक पर्यावरण में रहेंगे, उतनी ही अधिक आसार हैं कि वे समुद्री जीवों द्वारा निगले जाएंगे।

बायोएक्यूमुलेशन, जहां माइक्रोप्लास्टिक्स और उनसे जुड़े रसायन एक समुद्री खाद्य वेब में जमा होते हैं। शोध में कई प्रजातियों और माइक्रोप्लास्टिक प्रकारों में माइक्रोप्लास्टिक जैव संचयन के प्रमाण मिले हैं।

प्लास्टिक प्रदूषण से निपटना

प्लास्टिक प्रदूषण से निपटने के लिए समाधान की आवश्यकता है। बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक एक संभावित विकल्प है, लेकिन केवल तभी जब वे ऐसी सामग्री से बने हों जो वास्तव में प्राकृतिक वातावरण में जल्दी से टूटने में सक्षम हों। वे उस समय को कम कर देंगे जिसमें प्लास्टिक सामग्री वातावरण में फैल जाती है।

पारंपरिक प्लास्टिक की तरह, हालांकि, बायोप्लास्टिक का अभी भी सही तरीके से निपटान किया जाता है। लेकिन शोध में पाया गया है कि कई बायोडिग्रेडेबल उत्पादों पर लेबल और निर्देश अक्सर भ्रामक होते हैं। ब्रिटेन के नागरिकों के एक अध्ययन में, कई लोगों ने बताया कि वे निम्नीकरणीय, कंपोस्टेबल और बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक के लेबल का अर्थ नहीं समझ पाए।

इससे बायोडिग्रेडेबल और नॉन-बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक का गलत तरीके से निपटान हो सकता है। प्लास्टिक जो वातावरण में छोड़ा जाता है वह विघटित नहीं हो सकता है और इसके बजाय माइक्रोप्लास्टिक के छोटे टुकड़ों में टूट जाएगा।

पॉलीलैक्टिक एसिड विशेष औद्योगिक कंपोस्टिंग संयंत्रों में टूट सकता है। लेकिन फिर भी, सभी कंपोस्टिंग प्रक्रियाएं हर प्रकार के बायोप्लास्टिक को संभाल नहीं सकती हैं। प्लास्टिक सामग्री को विशिष्ट मानदंडों को पूरा करना होता है और न्यूनतम मानक की खाद का उत्पादन करना होता है।

जैसा कि दुनिया अधिक बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक का उपयोग करती है, हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि इस सामग्री के पर्यावरणीय पदचिन्ह  कम से कम हों या पर्यावरण को कम से कम नुकसान पहुंचाए। इसे ध्यान में रखते हुए, लेबलिंग और निपटान निर्देशों में सुधार और औद्योगिक कंपोस्टिंग तक पहुंच में सुधार करने से मदद मिल सकती है। यह शोध प्लोस वन नामक पत्रिका में प्रकाशित हुए है।

Subscribe to our daily hindi newsletter