नदियों में माइक्रोप्लास्टिक प्रदूषण को बढ़ा सकते हैं कीट लार्वा: शोध

एक नए अध्ययन में पाया गया है कि एक आम कीट लार्वा अनजाने में कूड़े को चबाकर हमारी नदियों और जलमार्गों में माइक्रोप्लास्टिक प्रदूषण बढ़ा सकते हैं।

By Dayanidhi

On: Monday 17 October 2022
 

एक नए अध्ययन में पाया गया है कि एक आम कीट लार्वा अनजाने में कूड़े को चबाकर हमारी नदियों और जलमार्गों में माइक्रोप्लास्टिक प्रदूषण बढ़ा सकते हैं।

यॉर्क विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने देखा कि कैसे कैडिसफ्लाई के लार्वा, एक आम कीट जो दुनिया भर में मीठे या ताजे पानी में रहता है, जिसमें नदियां, झीलें और तालाब आदि शामिल हैं। ये कीट लार्वा इन जगहों पर प्लास्टिक के कचरे के साथ कैसे संपर्क करते हैं यह जानना अहम है।

शोधकर्ताओं ने पाया कि लार्वा प्लास्टिक को छोटे टुकड़ों में काट सकते हैं, जिसका उपयोग वे तब तक सुरक्षात्मक आवरण बनाने के लिए करते हैं जब तक वे वयस्क मक्खियों में बदलने के लिए तैयार नहीं हो जाते।

लार्वा को वैकल्पिक प्राकृतिक निर्माण सामग्री के साथ पेश करने के बावजूद, शोधकर्ताओं ने उन्हें प्लास्टिक की फिल्म के माध्यम से कुतरने का विकल्प चुना, जिससे कुछ ही दिनों में सैकड़ों माइक्रोप्लास्टिक कण उत्पन्न हुए।

माइक्रोप्लास्टिक छोटे प्लास्टिक के टुकड़े होते हैं जो अक्सर बड़े प्लास्टिक कूड़े के टूटने से बनते हैं। वैज्ञानिकों ने अंटार्कटिका की बर्फ में, गहरे समुद्रों में, पीने के पानी में, बारिश में और हवा में बहने वाली हवा में सांस लेने सहित हर जगह माइक्रोप्लास्टिक पाया है।

वैज्ञानिक अभी तक नहीं जानते हैं कि ये कण खतरनाक हैं या नहीं, लेकिन इनका खतरा अधिक माना जाता है।

प्रमुख अध्ययनकर्ता यॉर्क विश्वविद्यालय में पर्यावरण और भूगोल विभाग के छात्र केटी वेलेंटाइन ने कहा, हमारे पर्यावरण पर प्लास्टिक प्रदूषण के प्रभावों के लिए बढ़ती चिंता को देखते हुए हम यह समझना चाहते थे कि क्या कैडिसफ्लाई लार्वा प्लास्टिक के कूड़े की वस्तुओं से सम्पर्क करते हैं जो आम तौर पर पर्यावरण को प्रदूषित करते हैं और यह निर्धारित करना कि इनका परिणाम क्या हो सकता है।

अध्ययन से पता चला है की ताजे पानी के जानवरों द्वारा प्लास्टिक के कूड़े का सक्रिय उपयोग इनके आवासों के भीतर माइक्रोप्लास्टिक्स को बढ़ा सकता है। अब यह निर्धारित करने के लिए और काम करने की आवश्यकता है कि ये जानवर प्लास्टिक कूड़े का उपयोग किस हद तक कर सकते हैं और पूरे प्राकृतिक ताजे पानी के वातावरण में माइक्रोप्लास्टिक्स बना सकते हैं। क्या दुनिया भर में अन्य आम मीठे पानी की प्रजातियां समान व्यवहार कर रही हैं।

कैडिसफ्लाई लार्वा का खोल बन रहा है प्लास्टिक से 

कैडिसफ्लाई लार्वा आमतौर पर प्राकृतिक सामग्री जैसे रेत, बजरी और पौधों के मलबे का उपयोग अपने सुरक्षात्मक आवरण बनाने के लिए करते हैं, स्व-निर्मित रेशम का उपयोग करके टुकड़ों को एक साथ बुनते हैं।

अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं ने ओक के पत्ते के टुकड़ों के साथ, व्यावसायिक रूप से उपलब्ध बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक बैग से प्लास्टिक की फिल्म के टुकड़ों के साथ लार्वा पेश किया। हालांकि लार्वा आम तौर पर ओक के पत्तों की सामग्री का अधिक उपयोग करते दिखाई दिए, कई लार्वा प्लास्टिक के टुकड़ों का इस्तेमाल अपने नए मामले को बनाने के लिए करते थे, जबकि पत्ती सामग्री के उपयुक्त टुकड़ों को अछूता छोड़ देते हैं।

प्रयोग के लिए उपयोग की जाने वाली प्लास्टिक की फिल्म एक जैव-आधारित पॉलिएस्टर से बनाई गई थी जिसे पारंपरिक रूप से पारंपरिक प्लास्टिक के बायोडिग्रेडेबल विकल्प के रूप में किया गया था, जिसके कारण खाद्य पैकेजिंग और कृषि घास-पात को ढकने वाली फिल्मों में "पर्यावरण के अनुकूल" विकल्प के रूप में इसका उपयोग बढ़ गया है।

हालांकि, औद्योगिक कंपोस्टिंग सिस्टम में बायोडिग्रेडेबल होने के बावजूद, जलीय वातावरण में इस प्लास्टिक का नष्ट होना बेहद धीमा बताया गया है और इसलिए इसे पारंपरिक प्लास्टिक के समान प्रदूषण के लिए जाना जाता है।

पर्यावरण और भूगोल विभाग के प्रोफेसर और सह-अध्ययनकर्ता एलिस्टेयर बॉक्सल ने कहा, माइक्रोप्लास्टिक उत्पादन करने के साथ-साथ हमारा काम यह भी दिखाता है कि ये जीव अपने घरों के निर्माण के लिए प्लास्टिक का उपयोग कैसे कर सकते हैं।

यह लार्वा को और अधिक बना सकता है शिकार के लिए तेज और परिणामस्वरूप एडिटिव्स जैसी चीजों के संपर्क में वृद्धि होती है जो धीरे-धीरे प्लास्टिक से निकल जाती है। यह अध्ययन एनवायर्नमेंटल टॉक्सिकोलॉजी एंड केमिस्ट्री नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। 

Subscribe to our daily hindi newsletter