पौधों से बना प्लास्टिक पारंपरिक प्लास्टिक की तुलना में नौ गुना कम माइक्रोप्लास्टिक छोड़ता है

माइक्रोप्लास्टिक अधिकांश समुद्री पारिस्थितिक तंत्रों में देखा गया है, जो जलीय जीवन के लिए गंभीर खतरा पैदा करता है

By Dayanidhi

On: Friday 05 April 2024
 
दिन के हर मिनट में एक ट्रक के बराबर प्लास्टिक महासागरों में डाला जाता है। फोटो साभार: आईस्टॉक

एक नए अध्ययन में पाया गया है कि नया पौधों से बना प्लास्टिक सूरज की रोशनी और समुद्री जल के संपर्क में आने पर पारंपरिक प्लास्टिक की तुलना में नौ गुना कम माइक्रोप्लास्टिक छोड़ता है। 

बेल्जियम में पोर्ट्समाउथ विश्वविद्यालय और फ़्लैंडर्स मरीन इंस्टीट्यूट (वीएलआईजेड) के विशेषज्ञों के नेतृत्व में किए गए शोध में देखा गया कि चरम स्थितियों में परीक्षण करने पर दो अलग-अलग प्रकार के प्लास्टिक कैसे टूट जाते हैं। निष्कर्ष इकोटॉक्सीकोलॉजी एंड एनवायर्नमेंटल सेफ्टी नामक पत्रिका में प्रकाशित हुए हैं

प्राकृतिक फीडस्टॉक से बनी जैव-आधारित प्लास्टिक सामग्री 76 दिनों तक तीव्र यूवी प्रकाश और समुद्री जल के संपर्क में रहने पर पेट्रोलियम डेरिवेटिव से बने पारंपरिक प्लास्टिक की तुलना में बेहतर तरीके से टिकी रहती है, जो कि मध्य यूरोप में 24 महीने के सूर्य के संपर्क में रहने के बराबर है।

यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ मैकेनिकल एंड डिजाइन इंजीनियरिंग के मैकेनिकल इंजीनियरिंग के शोधकर्ता ने शोध के हवाले से कहा, पारंपरिक प्लास्टिक के विकल्प के रूप में जैव-आधारित प्लास्टिक हासिल कर रहे हैं, लेकिन समुद्री वातावरण में माइक्रोप्लास्टिक प्रदूषण के उनके संभावित स्रोत के बारे में बहुत कम जानकारी है।

यह समझना महत्वपूर्ण है कि चरम वातावरण के संपर्क में आने पर ये सामग्रियां कैसे व्यवहार करती हैं, इसलिए अनुमान लगाया जा सकता है कि जब वे समुद्री उपकरणों में उपयोग किए जाएंगे, जैसे नाव की पतवार बनाने और समुद्र पर उनका क्या प्रभाव हो सकता है तो वे कैसे काम करेंगे।

शोध में कहा गया है कि पर्यावरण पर विभिन्न प्रकार के प्लास्टिक के प्रभाव को जानकर, हम अपने महासागरों की रक्षा के लिए बेहतर विकल्प चुन सकते हैं।

प्लास्टिक ओसेन्स इंटरनेशनल ऑर्गेनाइजेशन के अनुसार, दिन के हर मिनट में एक ट्रक के बराबर प्लास्टिक महासागरों में डाला जाता है। जब यह प्लास्टिक का कचरा पर्यावरण के संपर्क में आता है, तो यह छोटे कणों में टूट जाता है जिनका आकार पांच मिमी से कम होता है।

इन कणों को "माइक्रोप्लास्टिक" के रूप में जाना जाता है और अधिकांश समुद्री पारिस्थितिक तंत्रों में देखा गया है, कि यह जलीय जीवन के लिए गंभीर खतरा पैदा करते हैं।

शोधकर्ता ने शोध के हवाले से बताया कि वे एक पारंपरिक औद्योगिक पॉलिमर, पॉलीप्रोपाइलीन को देखना चाहते थे, जो बायोडिग्रेडेबल नहीं है और पॉलीलैक्टिक एसिड (पीएलए), एक बायोडिग्रेडेबल पॉलिमर के खिलाफ रीसाइक्लिंग करना मुश्किल है।

हालांकि शोध के निष्कर्षों से पता चलता है कि पीएलए ने कम माइक्रोप्लास्टिक जारी किया है, जिसका मतलब है कि तेल आधारित प्लास्टिक के बजाय पौधे से आधारित प्लास्टिक का उपयोग करना समुद्र में प्लास्टिक प्रदूषण को कम करने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है। हमें सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि माइक्रोप्लास्टिक अभी भी स्पष्ट रूप से मौजूद है और यह चिंता का विषय बना हुआ है।

शोध में यह भी पाया गया कि निकलने वाले छोटे प्लास्टिक के टुकड़ों का आकार प्लास्टिक के प्रकार पर निर्भर करता है। पारंपरिक प्लास्टिक से छोटे टुकड़े निकलते हैं और पौधे-आधारित प्लास्टिक की तुलना में इसमें फाइबर जैसी आकृतियां कम होती हैं।

कुल मिलाकर यह शोध पर्यावरणीय तनाव के तहत विभिन्न प्रकार के प्लास्टिक के व्यवहार में अहम जानकारी प्रदान करता है, जो प्लास्टिक प्रदूषण से निपटने के हमारे भविष्य के काम के लिए महत्वपूर्ण है।

शोध के मुताबिक, समुद्री पारिस्थितिक तंत्र पर माइक्रोप्लास्टिक के प्रभाव को कम करने के लिए निरंतर शोध और सक्रिय उपायों की आवश्यकता है।

Subscribe to our daily hindi newsletter