अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस: प्लास्टिक की थैलियों को नष्ट होने में लग जाते हैं 500 साल

अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस मनाने के पीछे का उद्देश्य पर्यावरण पर एक बार उपयोग होने वाले प्लास्टिक की थैलियों के खतरनाक प्रभावों के बारे में जागरूकता पैदा करना है

By Dayanidhi

On: Monday 03 July 2023
 
फोटो साभार: विकिमीडिया कॉमन्स, माइकलिस वैज्ञानिक

आज यानी तीन जुलाई को मनाया जाने वाला अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस एक वैश्विक पहल है, जिसका उद्देश्य प्लास्टिक बैग के उपयोग को खत्म करना है। प्लास्टिक की थैलियां किराने की खरीदारी में सुविधा के तौर पर देखी जा सकती हैं, लेकिन वे पर्यावरण पर भी भारी दबाव डालती हैं। प्लास्टिक की थैलियों को नष्ट होने में 500 साल तक का समय लग सकता है, इसलिए वे हमारे लैंडफिल में मौजूद चीजों का एक बड़ा हिस्सा हैं और हमारे जलमार्गों को प्रदूषित करते हैं

अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस का इतिहास

हमारे अधिकांश इतिहास में, एकल-उपयोग या एक बार उपयोग होने वाले प्लास्टिक का उपयोग नहीं होता था। लेकिन औद्योगिक क्रांति के अंत और आधुनिक युग में, प्लास्टिक एक सस्ता और प्रचुर संसाधन बन गया। प्लास्टिक बैग इसका एक आदर्श उदाहरण है।

उत्पादन से लेकर प्रतिबंध तक, प्लास्टिक बैग के इतिहास ने हमारी दुनिया को प्रभावित किया है। 1933 में, सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला प्लास्टिक, पॉलीथिन, इंग्लैंड के नॉर्थविच में एक रासायनिक संयंत्र में दुर्घटनावश बनाया गया था। जबकि पॉलीथीन को पहले छोटे बैचों में बनाया गया था। यह उस सामग्री का पहला हिस्सा था जो औद्योगिक रूप से व्यावहारिक था और इसका उपयोग शुरुआत में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटिश सेना द्वारा गुप्त रूप से किया गया था।

1965 तक, वन-पीस पॉलीथीन शॉपिंग बैग का स्वीडिश कंपनी सेलोप्लास्ट द्वारा पेटेंट कराया गया था। इंजीनियर स्टेन गुस्ताफ थुलिन द्वारा डिजाइन किया गया, प्लास्टिक बैग यूरोप में कपड़े और प्लास्टिक की जगह तेजी से लेना शुरू कर दिया था।

यूरोप में 80 प्रतिशत बैग बाजार को नियंत्रित करने के बाद, प्लास्टिक बैग विदेशों में चले गए और 1979 में अमेरिका में व्यापक रूप से उभर कर सामने आए। प्लास्टिक कंपनियों ने अपने उत्पाद को कागज और पुन: उपयोग होने वाले बैग से बेहतर बताकर इसको भारी रूप से बाजार में उतारना शुरू कर दिया।

1997 तक नाविक और शोधकर्ता चार्ल्स मूर ने ग्रेट पैसिफिक गारबेज पैच की खोज की, जो दुनिया के महासागरों में कई गेयरों में से सबसे बड़ा है, जहां भारी मात्रा में प्लास्टिक कचरा जमा हो गया, जो समुद्री जीवन के लिए खतरनाक था। यह पता चला कि प्लास्टिक की थैलियां समुद्री कछुओं को मारने के लिए जानी जा रही थी, जो गलती से उन्हें जेलीफिश समझ लेते हैं और खा जाते हैं।

बांग्लादेश 2002 में पतली प्लास्टिक की थैलियों पर प्रतिबंध लगाने वाला दुनिया का पहला देश बन गया, जब यह पाया गया कि प्लास्टिक की थैलियां विनाशकारी बाढ़ के दौरान जल निकासी प्रणालियों को अवरुद्ध करने में जिम्मेवार पाई गई। दक्षिण अफ्रीका, रवांडा, चीन, ऑस्ट्रेलिया और इटली जैसे अन्य देशों ने तुरंत इसका अनुसरण किया।

भारत ने पहली जुलाई, 2022 को कूड़े और अप्रबंधित प्लास्टिक कचरे के कारण होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए एक निर्णायक कदम उठाया, जब पहचाने गए एकल या एक बार उपयोग होने वाले प्लास्टिक की वस्तुओं के निर्माण, आयात, भंडारण, वितरण, बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। 

अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस यह प्रदर्शित करने के लिए सुरक्षित विकल्पों की तलाश करता है कि इतनी अधिक मात्रा में प्लास्टिक के उपयोग के बिना एक दुनिया संभव है। यह प्लास्टिक मुक्त करो आंदोलन का हिस्सा है, जो सितंबर 2016 में शुरू हुआ था और इसमें लगभग 1,500 विभिन्न संगठन शामिल हुए हैं। यह आंदोलन प्लास्टिक प्रदूषण संकट के समाधान की तलाश कर रहा है, ताकि धरती को मनुष्यों, पर्यावरण और वन्यजीवों के लिए सुरक्षित बनाया जा सके।

अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस 2023: का महत्व

अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस का उद्देश्य प्लास्टिक बैग पर निर्भरता को कम करने और टिकाऊ विकल्पों को बढ़ावा देने की दिशा में कदम उठाने के लिए सामूहिक जागरूकता पैदा करना है। यह दिन स्वच्छ और स्वस्थ वातावरण हासिल करने के लिए प्लास्टिक बैग के उपयोग के खिलाफ व्यवहार परिवर्तन को भी प्रोत्साहित करता है। यह दिन पर्यावरण, वन्य जीवन और मानव स्वास्थ्य पर प्लास्टिक बैग के हानिकारक प्रभावों की याद दिलाने के रूप में भी काम करता है।

प्लास्टिक का उपयोग कैसे कम करें?
प्लास्टिक को हमने अपने जीवन का अभिन्न अंग बना दिया है। हम प्लास्टिक का उपयोग बैग, कटलरी कई रूपों में करते हैं। अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस का उद्देश्य दुनिया भर में प्लास्टिक के उपयोग को कम करने में मदद करना है। ऐसा करने के लिए प्लास्टिक के विकल्पों के बारे में भी जागरूकता बढ़ानी चाहिए। प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस पर, यहां प्लास्टिक के कुछ विकल्प दिए गए हैं जो प्लास्टिक के उपयोग को कम करने में आपकी मदद करेंगे।

कपास या जूट के बैग - किराने की खरीदारी करते समय, प्लास्टिक बैग की जगह फिर से उपयोग किए जाने वाले कपास या जूट के बैग का उपयोग करें। जब आप एकल-उपयोग प्लास्टिक बैग का उपयोग करने से बचते हैं तो इससे बहुत फर्क पड़ता है।

पेपर बैग -पेपर बैग बायोडिग्रेडेबल होते हैं । उनका पर्यावरणीय प्रभाव वास्तव में कम है क्योंकि उन्हें रीसाइक्लिंग किया जा सकता है या उनकी खाद बनाई जा सकती है। प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस पर प्लास्टिक के अच्छे विकल्प के रूप में इसके उपयोग को बढ़ावा दें।

धातु या कागज का उपयोग, प्लास्टिक के तिनके अक्सर महासागरों और अन्य जल निकायों में पहुंच जाते हैं और समुद्री जीवन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए, हमें इनका पूरी तरह से उपयोग करने से बचना चाहिए और इसके स्थान पर कागज या धातु के तिनके का उपयोग करना चाहिए।

Subscribe to our daily hindi newsletter