चिंताजनक: मनुष्य के हृदय के ऊतकों में पाया गया माइक्रोप्लास्टिक

शोधकर्ताओं ने हृदय के ऊतकों में पॉलीएथिलीन टेरिफ्थेलैट, पॉलीविनाइल क्लोराइड और मिथाइल थाक्रिलेट सहित आठ प्रकार के प्लास्टिक से बने 20 से 500 माइक्रोमीटर चौड़े कणों की पहचान की

By Dayanidhi

On: Friday 11 August 2023
 
फोटो साभार: आईस्टॉक

वैज्ञानिक हर जगह माइक्रोप्लास्टिक की तलाश कर रहे हैं, उन्होंने इसे भोजन, पानी, हवा और मानव शरीर के कुछ हिस्सों में पाया है। लेकिन हमारे आंतरिक अंगों की जांच, जो सीधे पर्यावरण के संपर्क में नहीं आते हैं, अभी भी सीमित हैं।

अब, हृदय की सर्जरी कराने वाले लोगों के एक छोटे अध्ययन में, एसीएस के पर्यावरण विज्ञान और प्रौद्योगिकी के शोधकर्ताओं ने बताया है कि उन्हें हृदय के कई ऊतकों में माइक्रोप्लास्टिक मिले हैं। वे यह भी बताते हैं कि प्रक्रियाओं के दौरान माइक्रोप्लास्टिक अप्रत्याशित रूप से सामने सामने आया है।

माइक्रोप्लास्टिक पांच मिलीमीटर से कम चौड़े या पेंसिल इरेजर के आकार के प्लास्टिक के टुकड़े होते हैं। शोध से पता चला है कि वे बाहरी दुनिया से संबंध रखने वाले मुंह, नाक और शरीर की अन्य गुहाओं के माध्यम से मानव शरीर में प्रवेश कर सकते हैं।

फिर भी कई अंग और ऊतक किसी व्यक्ति के शरीर के अंदर पूरी तरह से घिरे हुए हैं और वैज्ञानिकों के पास माइक्रोप्लास्टिक से होने वाले खतरे और उससे होने वाले प्रभावों के बारे में जानकारी नहीं है। इसलिए, कुन हुआ, ज़िउबिन यांग और सहकर्मी यह जांच करना चाहते थे कि क्या ये कण अप्रत्यक्ष और प्रत्यक्ष तरीकों से लोगों के हृदय प्रणाली में प्रवेश कर गए हैं।

एक पायलट प्रयोग में, शोधकर्ताओं ने कार्डियक सर्जरी के दौरान 15 लोगों से हृदय के ऊतकों के नमूने एकत्र किए, साथ ही आधे प्रतिभागियों से ऑपरेशन से पहले और बाद के रक्त के नमूने एकत्र किए गए। फिर टीम ने लेजर डायरेक्ट इंफ्रारेड इमेजिंग के साथ नमूनों का विश्लेषण किया और पॉलीएथिलीन टेरिफ्थेलैट, पॉलीविनाइल क्लोराइड और पॉली (मिथाइल मेथाक्रिलेट) सहित आठ प्रकार के प्लास्टिक से बने 20 से 500 माइक्रोमीटर चौड़े कणों की पहचान की।

इस तकनीक ने अधिकांश ऊतक नमूनों में हजारों माइक्रोप्लास्टिक के टुकड़ों का पता लगाया, हालांकि प्रतिभागियों के बीच मात्रा और सामग्री अलग-अलग थी। खून के सभी नमूनों में प्लास्टिक के कण भी थे, लेकिन सर्जरी के बाद उनका औसत आकार कम हो गया और क्योंकि कण विविध प्रकार के प्लास्टिक से आए थे।

हालांकि अध्ययन में प्रतिभागियों की संख्या कम थी, शोधकर्ताओं का कहना है कि उन्होंने शुरुआती सबूत प्रदान किए हैं, जो विभिन्न तरह के माइक्रोप्लास्टिक हृदय और उसके आंतरिक ऊतकों में जमा हो सकते हैं और बने रह सकते हैं।

शोधकर्ता कहते हैं कि निष्कर्ष बताते हैं कि कैसे आक्रामक चिकित्सा प्रक्रियाएं माइक्रोप्लास्टिक के सम्पर्क का एक अनदेखा रास्ता बनती जा रही हैं, जो रक्त प्रवाह और आंतरिक ऊतकों तक सीधी पहुंच प्रदान करती हैं।

शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला है कि किसी व्यक्ति के हृदय प्रणाली पर माइक्रोप्लास्टिक के प्रभाव और हृदय की सर्जरी के बाद उनके पूर्वानुमान को पूरी तरह से समझने के लिए और अधिक अध्ययन की आवश्यकता है।

Subscribe to our daily hindi newsletter