विश्व शौचालय दिवस: दुनिया भर में अभी भी 89.2 करोड़ लोग खुले में शौच करने पर मजबूर हैं

आज भी 3.6 अरब लोग खराब गुणवत्ता वाले शौचालयों के साथ रह रहे हैं जो उनके स्वास्थ्य को खराब करते हैं तथा पर्यावरण को प्रदूषित करते हैं

By Dayanidhi

On: Saturday 19 November 2022
 

19 नवंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा विश्व शौचालय दिवस (वर्ल्ड टॉयलेट डे) के रूप में नामित किया गया था। हर साल इसे संयुक्त राष्ट्र और दुनिया भर की सरकारों के बीच एक साझेदारी द्वारा समन्वित किया जाता है। आज हम एक ऐसे आविष्कार के बारे में बात करते हैं जिसे बंद दरवाजों के पीछे छिपा कर रखा जाता है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है।

विश्व शौचालय दिवस वैश्विक स्वच्छता संकट से निपटने और सतत विकास लक्ष्य 6:2030 तक सभी के लिए पानी और स्वच्छता हासिल करने के लिए कार्रवाई करने के बारे में है।

संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक आज भी 3.6 अरब लोग खराब गुणवत्ता वाले शौचालयों के साथ रह रहे हैं जो उनके स्वास्थ्य को खराब करते हैं तथा पर्यावरण को प्रदूषित करते हैं।

संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय बाल आपात निधि (यूनिसेफ) के मुताबिक हर दिन पांच साल से कम उम्र के 1,300 से अधिक बच्चे गंदा पानी पीने तथा गंदगी के कारण होने वाली बीमारियों से मर जाते हैं।

वहीं दुनिया भर में लगभग 89.2 करोड़ लोग अभी भी खुले में शौच करते हैं, जिससे लोगों को पानी और स्वच्छता से संबंधित बीमारियों का सामना करना पड़ता है।

विश्व शौचालय दिवस का इतिहास

सिंगापुर के एक परोपकारी व्यक्ति जैक सिम ने 19 नवंबर, 2001 को विश्व शौचालय संगठन की स्थापना की, जिसके बाद इस दिन को विश्व शौचालय दिवस घोषित किया गया। डब्ल्यूटीओ ने सार्वजनिक संदेश में आसानी के लिए "विश्व स्वच्छता दिवस" ​​के विपरीत "विश्व शौचालय दिवस" ​​को चुना, हालांकि शौचालय स्वच्छता उपकरण का केवल पहला चरण है।

विश्व शौचालय दिवस व्यापक स्वच्छता प्रणालियों जैसे अपशिष्ट जल उपचार, जल प्रबंधन और हाथ धोने के बारे में जन जागरूकता फैलाने और बढ़ाने के लिए बनाया गया था। संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों का लक्ष्य 6 पर्याप्त स्वच्छता की मांग करता है, जिसमें यह सुनिश्चित करने वाली प्रणाली शामिल है कि कचरे को सुरक्षित रूप से संसाधित किया जाता है।

स्वच्छता संकट पर ध्यान आकर्षित करने के उनके प्रयासों को 2010 में और मजबूत किया गया था जब संयुक्त राष्ट्र द्वारा पानी और स्वच्छता के अधिकार को आधिकारिक तौर पर मानव अधिकार घोषित किया गया था।

2013 में, सिंगापुर सरकार और विश्व शौचालय संगठन के बीच एक संयुक्त प्रयास ने सिंगापुर के पहले संयुक्त राष्ट्र संकल्प को "सभी के लिए स्वच्छता" कहा। इस संकल्प ने विश्व स्वच्छता संकट को समाप्त करने के लिए सामूहिक कार्रवाई का आह्वान किया। नतीजतन, विश्व शौचालय दिवस को आधिकारिक संयुक्त राष्ट्र दिवस घोषित किया गया और न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के 67 वें सत्र में 122 देशों द्वारा इस संकल्प को अपनाया गया।

विश्व शौचालय दिवस 2015 के दौरान, संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने सभी के लिए संतोषजनक स्वच्छता तक पहुंच प्रदान करने के प्रयासों को नवीनीकृत करने के लिए कार्रवाई की वकालत की, सभी को "स्वच्छता पर कार्रवाई के लिए कॉल" की याद दिला दी, जिसे 2013 में शुरू किया गया था और इसका उद्देश्य 2025 तक खुले में शौच को समाप्त करना है।

क्या है विश्व शौचालय दिवस 2022 की थीम?

विश्व शौचालय दिवस 2022 की थीम 'स्वच्छता और भूजल' है तथा अभियान का शीर्षक 'मेकिंग द इनविजिबल विजिबल' अथवा 'अदृश्य को दृश्य बनाना' है, जो विश्व जल दिवस 2022 के समान है।

Subscribe to our daily hindi newsletter