प्रोटीन की खोज से मलेरिया की नई और असरकारक दवा के लिए खुले रास्ते

यह खोज मलेरिया के घातक संक्रमण से निपटने के लिए नए टीकों या उपचार का मार्ग प्रशस्त कर सकती है

By Dayanidhi

On: Monday 06 November 2023
 
फोटो साभार: विकिमीडिया कॉमन्स, मुहम्मद महदी करीम

मलेरिया प्रोटीन की खोज जो परजीवी को लाल रक्त कोशिकाओं के अंदर बढ़ने में मदद करती है और परजीवी की प्रतिरक्षा की नकल करने की रणनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह मलेरिया के घातक संक्रमण से निपटने के लिए नए टीकों या उपचार का मार्ग प्रशस्त कर सकती है।

प्रोटीन, जिसे पीएफएपी2-पी के रूप में जाना जाता है, को किंग अब्दुल्ला विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (कॉस्ट) के नेतृत्व वाले अध्ययन में पहचाना गया। जिसमें 24 घंटे की लयबद्ध अभिव्यक्ति पैटर्न प्रदर्शित करने वाले मलेरिया जीन और प्रोटीन का पता लगाया गया। ढलने की क्षमता जो परजीवी के मानव में इसके विकास चक्र के दौरान अपनी गतिविधियों को अपडेट करने की अनुमति देता है।

पीएफएपी2-पी की अभिव्यक्ति का स्तर सबसे पहले लाल रक्त कोशिकाओं के आक्रमण के लगभग 16 घंटे बाद और फिर उसके लगभग 24 घंटे बाद चरम पर पहुंच जाता है। यह दो महत्वपूर्ण जैविक प्रक्रियाओं से जुड़े जीनों की सक्रियता के साथ मेल खाते हैं।

पहला तब होता है जब मलेरिया परजीवी लाल कोशिकाओं को ढक लेते हैं, वे प्रतिरक्षा पहचान से बचने के लिए चिपचिपे प्रोटीन के विभिन्न संयोजनों से संक्रमित करते हैं और दूसरा तब होता है जब युवा परजीवियों के समूह एक लाल रक्त कोशिका से बाहर निकलने और अन्य असंक्रमित लाल कोशिकाओं पर आक्रमण करने की तैयारी करते हैं।

अर्नब पेन समूह के शोध वैज्ञानिक अमित कुमार सुबुद्धि ने बताया कि इस अवलोकन ने उन्हें आश्चर्यचकित कर दिया। पेन और विभिन्न अन्य कॉस्ट प्रयोगशालाओं के सहयोगियों के साथ, वह पीएफएपी2-पी के कार्य को उजागर करना चाहते थे। शोधकर्ताओं ने नेचर माइक्रोबायोलॉजी में अपने निष्कर्ष प्रकाशित किए है

आणविक प्रयोगों की एक श्रृंखला के माध्यम से, उन्होंने दिखाया कि पीएफएपी2-पी वास्तव में परजीवियों की कई प्रमुख जैविक प्रक्रियाओं के एक आवश्यक नियामक के रूप में कार्य करता है। प्रोटीन प्रतिरक्षा की नकल करने में शामिल जीन के नुकसान पहुंचाने वाले के रूप में और परजीवी के विकास के यौन चरण में संक्रमण से जुड़े जीन पर अवरोध के रूप में कार्य करता है।

शोधकर्ताओं ने कई नए प्रोटीनों की भी पहचान की जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से पीएफएपी2-पी द्वारा नियंत्रित होते हैं, जिनमें से कुछ को भविष्य में दवा के विकास के लिए उपयोग किया जा सकता है। इसके अलावा, उन्होंने पाया कि पीएफएपी2-पी परजीवी के लिए संक्रमित लाल रक्त कोशिकाओं से बाहर निकलने और नए पर आक्रमण करने के लिए आवश्यक प्रोटीन के एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य करता है।

शायद सबसे आशाजनक खोज उत्परिवर्ती या म्युटेशन मलेरिया परजीवियों पर अध्ययन से हुई जिसमें पीएफएपी2-पी के कार्यशील वेरिएंट का अभाव था। ये परजीवी प्रतिरक्षा जांच में शामिल लाल कोशिकाओं की सतह पर अत्यधिक परिवर्तनशील चिपचिपे प्रोटीन की भूमिका को नियंत्रित नहीं कर सके।

इन पीएफएपी2-पी खतरनाक परजीवियों से संक्रमित लाल कोशिकाओं ने मेजबान प्रतिरक्षा पहचान प्रणाली के साथ "लुका-छिपी" की सामान्य रणनीति को नियोजित करने के बजाय चिपचिपी सतह वाली प्रोटीन की पूरी श्रृंखला को उजागर किया। परिणामस्वरूप, पीएफएपी2-पी- खतरनाक परजीवियों को मलेरिया को नष्ट करने वाले एंटीबॉडी द्वारा आसानी से पहचाना गया, जो सिद्धांत रूप में, शरीर को प्राकृतिक रूप से होने वाले मलेरिया संक्रमण से बचाने के लिए प्रशिक्षित करने में मदद कर सकते हैं।

कॉस्ट शोधकर्ताओं ने बताया कि वे, वर्तमान में लोगों में प्राकृतिक मलेरिया संक्रमण को दूर करने के लिए वैक्सीन जैसे प्रतिरक्षा बढ़ाने के रूप में इन उत्परिवर्ती या म्युटेंट परजीवियों की क्षमता की खोज कर रहे हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter