बादलों में पाए गए दवा प्रतिरोधी बैक्टीरिया, जिन्हें दूर-दूर तक ले जाते हैं बादल: अध्ययन

नमूनों के विश्लेषण से पता चला कि उनमें 330 से 30,000 से अधिक बैक्टीरिया प्रति मिलीलीटर बादल वाले पानी में होते हैं

By Dayanidhi

On: Tuesday 02 May 2023
 
फोटो साभार : विकिमीडिया कॉमन्स

एंटीबायोटिक-प्रतिरोध जीन ले जाने वाले बैक्टीरिया के लिए वातावरण एक बड़ा मार्ग है। आकाश में काले बादल अशुभ नहीं माने जाते हैं क्योंकि वे आने वाले तूफान की ओर इशारा करते हैं, लेकिन एक नए अध्ययन के मुताबिक ये बादल दवा प्रतिरोधी बैक्टीरिया को लंबी दूरी तक ले जाते पाए गए हैं। इस बात का खुलासा यूनिवर्सिटी लवल और यूनिवर्सिटी क्लेरमोंट औवेर्गने के कनाडाई और फ्रांसीसी वैज्ञानिकों ने किया है।  

प्रमुख शोधकर्ता फ्लोरेंट रॉसी ने बताया कि ये बैक्टीरिया आमतौर पर पत्तियों या मिट्टी में वनस्पति की सतह पर रहते हैं। उन्होंने कहा, हमने पाया कि वे दुनिया भर में हवा द्वारा वायुमंडल में बादलों में ऊंचाई पर ले जाए जाते हैं और लंबी दूरी तय कर सकते हैं।

क्यूबेक सिटी में लवल विश्वविद्यालय और मध्य फ्रांस में क्लेरमोंट औवेर्गने विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने बादलों के नमूनों में पाए जाने वाले बैक्टीरिया से एंटीबायोटिक-प्रतिरोधी जीन की खोज की है।

सितंबर 2019 से अक्टूबर 2021 के बीच मध्य फ्रांस में एक सुप्त ज्वालामुखी, पुए डे डोम शिखर सम्मेलन के ऊपर समुद्र तल से 1,465 मीटर ऊपर स्थित एक वायुमंडलीय शोध स्टेशन से नमूने लिए गए थे।

दोबारा हासिल किए गए धुंध के विश्लेषण से पता चला है कि उनमें 330 से 30,000 से अधिक बैक्टीरिया प्रति मिलीलीटर बादल वाले पानी के बीच होते हैं, औसतन लगभग 8,000 बैक्टीरिया प्रति मिलीलीटर। उन्होंने बैक्टीरिया में एंटीबायोटिक प्रतिरोधी जीन के 29 उप-प्रकारों की भी पहचान की गई।

यहां बताते चलें कि, दवा प्रतिरोध तब होता है जब बैक्टीरिया एंटीबायोटिक दवाओं के संपर्क में आते हैं और पीढ़ी दर पीढ़ी उनके प्रति प्रतिरोधक क्षमता विकसित करते हैं। या यूं कहें कि इन बैक्टीरिया पर एंटीबायोटिक दवाओं का असर खत्म हो जाता है।

शोध में एंटीबायोटिक प्रतिरोधी बैक्टीरिया के वातावरण में फैलने से स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभावों पर कोई निष्कर्ष नहीं दिया, यह अनुमान लगाया गया कि यहां केवल पांच प्रतिशत से 50 प्रतिशत बैक्टीरिया ही जीवित और सक्रिय हो सकते हैं।

लेकिन शोधकर्ता रॉसी ने सुझाव दिया कि इनसे हैं खतरा कम है। उन्होंने बताया कि, बैक्टीरिया के लिए वातावरण बहुत तनावपूर्ण है और हमने पाया कि उनमें से अधिकांश पर्यावरणीय बैक्टीरिया थे, जिनके मनुष्यों के लिए हानिकारक होने की संभावना कम है। इसलिए लोगों को बारिश में टहलने जाने से नहीं डरना चाहिए।

रॉसी ने कहा, यह स्पष्ट नहीं है कि क्या ये जीन अन्य जीवाणुओं में फैलेंगे?

उन्होंने कहा कि, वायुमंडलीय निगरानी, ​​हालांकि, दवा प्रतिरोधी बैक्टीरिया के स्रोतों का पता लगाने में मदद कर सकती है, कोविड-19 और अन्य रोगजनकों के लिए अपशिष्ट जल परीक्षणों के समान है, खासकर उनके फैलाव को सीमित करने के लिए। इस खोज को साइंस ऑफ द टोटल एनवायरनमेंट जर्नल में प्रकाशित किया गया है।

Subscribe to our daily hindi newsletter