अंटार्कटिका में मिला विलुप्त समुद्री छिपकली का पहला बड़ा अंडा

शोधकर्ताओं ने कहा यह एक बड़े जानवर, जैसे एक बड़े डायनासोर के आकार का है, लेकिन यह पूरी तरह से डायनासोर के अंडे के विपरीत है

By Dayanidhi

On: Thursday 18 June 2020
 

चिली के वैज्ञानिकों ने अंटार्कटिका में एक रहस्यमय जीवाश्म की खोज की, जो एक हवा निकले फुटबॉल की तरह दिखता था। लगभग एक दशक तक, चिली के नेशनल म्यूजियम ऑफ नेचुरल हिस्ट्री संग्रह में रखे इस नमूने के बारे में कोई खास जानकारी नहीं मिली। वैज्ञानिकों ने इसका नाम साई-फाई फिल्म से प्रेरित "द थिंग" रख दिया। "द थिंग" 1982 में अमेरिका कि अंटार्कटिका पर बनी साइंस फिक्शन हॉरर फिल्म है।

ऑस्टिन में टेक्सास विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में एक विश्लेषण किया गया, जिसमें पाया गया है कि यह जीवाश्म लगभग 660 लाख साल पहले का विशाल, नरम-खोल वाला एक अंडा है। अंडे को नापने से पता चला इसका परिमाप 11/7 इंच से अधिक है। यह अब तक खोजा गया सबसे बड़ा नरम खोल वाला अंडा है, जो अब तक पहचाने गए किसी भी जानवर का दूसरा सबसे बड़ा अंडा है। जीवाश्म अंडे का वर्णन करने वाला यह अध्ययन नेचर पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। 

यह अंटार्कटिका में पाया जाने वाला पहला जीवाश्म अंडा है और वैज्ञानिकों की इस सोच को आगे बढ़ाता है कि नरम-खोल के अंडे कैसे विकसित हो सकते हैं। इसके आकार के अलावा, जीवाश्म महत्वपूर्ण है क्योंकि वैज्ञानिकों को लगता है कि यह एक विलुप्त, विशालकाय समुद्री सरीसृप, जैसे कि एक मोगसोर द्वारा दिया गया था। यह उस प्रचलित चुनौती को भी चुनौती देता है जो कहते हैं कि ऐसे जीव अंडे नहीं देते थे। 

यूटी ऑस्टिन के जैक्सन स्कूल ऑफ जियोसाइंसेज के पोस्टडॉक्टरल शोधकर्ता लुकास लीजेंड्रे ने कहा यह एक बड़े जानवर, जैसे एक बड़े डायनासोर के आकार का है, लेकिन यह पूरी तरह से डायनासोर के अंडे के विपरीत है। यह छिपकलियों और सांपों के अंडे के समान है, लेकिन यह इन जानवरों के वास्तव में विशाल रिश्तेदार में से एक है।

चिली के नेशनल म्यूजियम ऑफ नेचुरल हिस्ट्री के सह-अध्ययनकर्ता डेविड रुबीलर-रोजर्स उन वैज्ञानिकों में से एक थे, जिन्होंने 2011 में जीवाश्म की खोज की थी। उन्होंने इसे संग्रहालय में आने वाले हर भूविज्ञानी को दिखाया, लेकिन इसके बारे में कोई नहीं बता पाया। फिर 2018 में जूलिया क्लार्क ने यहां का दौरा किया, जो जैक्सन स्कूल के भूवैज्ञानिक विज्ञान विभाग में प्रोफेसर हैं। रुबेलर-रोजर्स ने कहा मैंने इसे, उन्हें दिखाया और, कुछ मिनटों के बाद, जूलिया ने मुझसे कहा कि यह एक टूटा हुआ अंडा हो सकता है!

नमूनों का अध्ययन करने के लिए सूक्ष्मदर्शी का उपयोग करते हुए, लेजेंड्रे ने झिल्ली की कई परतों को पाया जो पुष्टि करते थे कि यह जीवाश्म वास्तव में एक अंडा था। उन्होंने कहा कि यह संरचना कुछ सांपों और छिपकलियों द्वारा दी गई पारदर्शी अंडों से मिलती-जुलती है। हालांकि, क्योंकि जीवाश्म अंडे को रचा जाता है और इसमें कोई कंकाल नहीं होता है।

उन्होंने 259 जीवित सरीसृपों के शरीर के आकार की तुलना उनके अंडों के आकार से करने के लिए एक डेटा सेट तैयार किया, और उन्होंने पाया कि जिस सरीसृप का यह अंडा है उसका शरीर 20 फीट तक लंबा हो सकता है, इसमें पूंछ की मांप शामिल नहीं है। आकार के आधार पर इसमें एक प्राचीन समुद्री सरीसृप फिट बैठता है। 

पेपर में यह चर्चा नहीं है कि प्राचीन सरीसृप ने अंडे कैसे दिए होंगे। लेकिन शोधकर्ताओं के दो प्रतिस्पर्धी विचार हैं।

खुले पानी में अंडे देने वाली कुछ प्रजातिया शामिल है, जो कि समुद्री सांपों की कुछ प्रजातियों को जन्म देती है। दूसरे सरीसृप शामिल हैं जो समुद्र तट पर अंडे देते हैं और बच्चे समुद्र के कछुए की तरह समुद्र में चले जाते हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि यह दृष्टिकोण मां द्वारा पसंद किया गया चतुराई भरे निर्णय पर निर्भर करता है, क्योंकि विशाल समुद्री सरीसृप भूमि पर अपने शरीर के वजन को नहीं सभाल पाते थे, ये बहुत भारी थे। अंडे देने के लिए सरीसृप को अपनी पूंछ को इधर-उधर हिलाने की आवश्यकता होती है, जबकि ज्यादातर पानी में डूबे रहने से पूंछ को पानी सहारा देता है।

Subscribe to our daily hindi newsletter