आईआईटी कानपुर के शोधकर्ताओं ने प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के अहम हिस्से की खोज की

शोध इस बात की स्पष्ट समझ प्रदान करता है कि एनाफिलेटॉक्सिन रिसेप्टर्स कैसे कार्य करते हैं, जो गठिया, अस्थमा, सेप्सिस और कई अन्य सूजन संबंधी विकारों की दवाएं खोजने के लिए महत्वपूर्ण हैं

By Dayanidhi

On: Thursday 26 October 2023
 
फोटो साभार: साइंस पत्रिका सेल

शरीर के प्रमुख तंत्रों में से एक जिसके माध्यम से प्रतिरक्षा प्रणाली रोगजनक संक्रमणों का मुकाबला करती है, उनमें पूरक रिसेप्टर सक्रियण और संकेतक के आणविक तंत्र अहम है। यह प्लाज़्मा प्रोटीन का एक जटिल नेटवर्क है जिसमें सूजन वाले पेप्टाइड्स, प्रोटीज और इसके साथ जुड़ी झिल्ली रिसेप्टर्स शामिल हैं जो मजबूती से अपना काम करते हैं।

एक बार सक्रिय होने के बाद, यह झिल्ली आक्रमण और संबंधित तंत्रों के निर्माण के माध्यम से माइक्रोबियल एजेंटों के कुशल उन्मूलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। सक्रिय होने के बाद विभिन्न प्रोटीज की कार्रवाई से कई पेप्टाइड टुकड़े उत्पन्न होते हैं और ये पूरक कारक बाद में अपने संबंधित रिसेप्टर्स और असर डालने वाले चीजों के माध्यम से अपना कार्य करते हैं।

पूरक प्रणाली के सामान्य रूप से काम न करने से सीधे तौर पर कई रोग हो सकते हैं, जिसमें इम्युनोडेफिशिएंसी, ऑटोइम्यून विकार जैसे रुमेटीइड गठिया, हेमेटोलॉजिकल और संवहनी रोग, नेत्र रोग, न्यूरोडीजेनेरेटिव और न्यूरोसाइकियाट्रिक रोग, गुर्दे की बीमारी और सूजन आंत्र रोग शामिल हैं।

अब, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (आईआईटी) के जैविक विज्ञान और बायोइंजीनियरिंग विभाग (बीएसबीई) के प्रोफेसर अरुण के. शुक्ला के नेतृत्व में शोधकर्ताओं की एक टीम ने पूरक रिसेप्टर सक्रियण और संकेतों के आणविक तंत्र की खोज की है, जो हमारी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह अध्ययन अंतरराष्ट्रीय साइंस पत्रिका सेल में प्रकाशित हुआ है

अध्ययनकर्ताओं ने अपना शोध पूरक प्रणाली पर आधारित बताया है जो हमारी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह सी3ए और सी5ए जैसे एनाफिलेटॉक्सिन नामक अणुओं पर इसकी निर्भरता है, जो सी3एआर और सी5एआर1 नामक विशिष्ट रिसेप्टर्स आपस में एक दूसरे को प्रभावित करते हैं।

उन्होंने रिसेप्टर्स के काम करने की प्रक्रिया को समझने की कोशिश की, जिसमें वे अपने लक्ष्य को कैसे पहचानते हैं, कैसे सक्रिय करते हैं और संकेतों को किस तरह नियंत्रित करते हैं, जो काफी हद तक एक रहस्य बना हुआ है।

शोधकर्ताओं ने प्राकृतिक और सिंथेटिक यौगिकों द्वारा सक्रिय होने पर इन रिसेप्टर्स की आंतरिक कार्यप्रणाली को उजागर करने के लिए अध्ययन में क्रायो-ईएम नामक एक शक्तिशाली इमेजिंग तकनीक का उपयोग किया। उन्होंने अनोखे बाइंडिंग पॉकेट्स की खोज की है जहां एनाफिलेटॉक्सिन इन रिसेप्टर्स से जुड़ते हैं, जिससे रिसेप्टर्स कैसे सक्रिय होते हैं और संकेत प्रोटीन के साथ जुड़ते हैं, इस पर प्रकाश डाला गया है।

इसके अलावा, अध्ययन एक प्राकृतिक तंत्र को भी उजागर करता है जहां अणु के एक विशिष्ट भाग को हटाने से सी5ए की सूजन प्रतिक्रिया कम हो जाती है। यह एक पेप्टाइड की भी पहचान करता है जो चुनिंदा रूप से सी3एआर को सक्रिय करता है, यह दर्शाता है कि रिसेप्टर्स विभिन्न यौगिकों पर अलग-अलग प्रतिक्रिया कर सकते हैं।

अध्ययनकर्ताओं ने बताया कि, यह शोध इस बात की स्पष्ट समझ प्रदान करता है कि एनाफिलेटॉक्सिन रिसेप्टर्स कैसे कार्य करते हैं, जो गठिया, अस्थमा, सेप्सिस और कई अन्य सूजन संबंधी विकारों की दवा खोजने के लिए महत्वपूर्ण हैं। इस अध्ययन की लोगों को होने वाले कई तरह की बीमारियों के इलाज के लिए नई दवाएं खोजने में अहम भूमिका होगी।

Subscribe to our daily hindi newsletter