बढ़ते प्रकाश प्रदूषण की वजह से उग्र हो रहे हैं मच्छर: अध्ययन

अक्सर सर्दियों में मच्छर सुप्तावस्था में रहते हैं, जिसका समय बढ़ रहा है इस दौरान प्रकाश प्रदूषण उन्हें उग्र बना रहा है

By Dayanidhi

On: Tuesday 25 April 2023
 
फोटो साभार : विकिमीडिया कॉमन्स, जेम्स गथानी

पूरे देश में मच्छरों का प्रकोप दिन प्रति दिन बढ़ रहा है। इसका कारण बेमौसम बारिश के साथ बदलते मौसम को जिम्मेवार माना जा रहा है। वैज्ञानिकों का मानना है कि जलवायु परिवर्तन के कारण मच्छरों की संख्या बढ़ रही है। जहां मच्छर अक्सर गर्मियों या बरसात के मौसम के दौरान काटने में अधिक सक्रिय रहते हैं, वहीं अब जाड़ों के मौसम में भी इनका उग्र रूप देखा जा सकता है।

अब एक नए अध्ययन में पाया गया है कि शहरी प्रकाश प्रदूषण भी मच्छरों को घातक बनाने में अहम भूमिका निभा रहा है। अक्सर सर्दियों में मच्छर सुप्तावस्था में रहते हैं, जिसका समय बढ़ रहा है इस दौरान प्रकाश प्रदूषण उन्हें उग्र बना रहा है।

अच्छी खबर यह है कि रोग फैलाने वाले कीट अक्सर सर्दी में मर जाते हैं, यह तभी संभव है जब उनके उपजाऊ या मोटा होने की योजना विफल हो जाती है। बुरी खबर उनकी सुस्ती की अवधि है, जिसे डाइपॉज के रूप में जाना जाता है, जिसका समय बढ़ रहा है, जिसका अर्थ है कि वे मनुष्यों और जानवरों को लंबे समय तक काटते रहेंगे

अध्ययन में प्रोफेसर मेगन मेउती और उसके सहयोगी यह दिखाने में सफल रहे कि रात में कृत्रिम प्रकाश मच्छरों के व्यवहार पर भारी प्रभाव डाल सकता है, इनमें से कुछ ऐसे प्रभाव भी शामिल हैं जिनका अनुमान लगाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि रात में शहरी प्रकाश अलग-अलग तरह के मौसम के तहत बहुत अलग प्रभाव डाल सकता है।

मादा नॉर्थर्न हाउस मॉस्क्वीटोएस (क्यूलेक्स पिपिएन्स) सर्दियों में निष्क्रियता की अवधि में ये मच्छर गुफाओं, पुलिया, शेड और अन्य अर्ध-संरक्षित स्थानों में रहते हैं।

सर्दियों के आगमन से पहले, मच्छर पौधों के रस जैसे मीठे स्रोतों को वसा में बदल देते हैं। जैसे-जैसे दिन बड़े होते जाते हैं, मादाएं अंडे के उत्पादन को बढ़ाने के लिए खून पीने की तलाश शुरू कर देती हैं। कुछ संक्रमित पक्षियों को खाने से वेस्ट नाइल विषाणु से संक्रमित हो जाते हैं और बाद में जब वे लोगों, घोड़ों और अन्य स्तनधारियों को काटते हैं तो विषाणु फैलाते हैं।

यह अध्ययन मेउती की प्रयोगशाला से पिछले दो निष्कर्षों पर आधारित है, अपने शोध प्रबंध के लिए, मेउती ने पाया कि सर्केडियन क्लॉक जीन डायपॉज़िंग और नॉन-डायपॉज़िंग मच्छरों के बीच अलग-अलग होते हैं, जो काफी मजबूती से सुझाव देते हैं कि डाइपॉज कब शुरू होना चाहिए।

हाल ही में फी के नेतृत्व में किए गए कार्य में पाया गया कि मादा मच्छरों को रात में कम प्रकाश के संपर्क में आने से डाइपॉज टल गया और वे प्रजनन करने के लिए सक्रिय हो गईं, भले ही छोटे दिनों ने संकेत दिया कि उन्हें निष्क्रिय होना चाहिए।

अध्ययन ने मच्छरों के व्यवहार के सर्कैडियन पैटर्न से जुड़े अधिक सबूत दिए हैं, जो यह दिखाते है कि डायपॉज के दौरान मच्छरों की गतिविधि कम हो जाती है, लेकिन सुप्तावस्था की अवधि में उनकी गतिविधि चौबीस घंटे के दौरान भी बनी रहती है।

रात में कृत्रिम प्रकाश की शुरुआत उन गतिविधि पैटर्न को प्रभावित करने, सर्दियों के तापमान को कम करने, मच्छरों के आवश्यक पोषक तत्वों को जमा करने संबंधी फायदों को प्रभावित करने के रूप में देखा गया।

प्रकाश प्रदूषण के संपर्क में आने से पानी में घुलनशील कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम हो गई, शर्करा जो सर्दियों के दौरान एक आवश्यक खाद्य स्रोत हैं। यह  मच्छरों द्वारा लंबे और छोटे दिनों दोनों स्थितियों में जमा किए गए थे। रात में कृत्रिम प्रकाश के संपर्क में आने से शर्करा ग्लाइकोजन के जमा होने के पैटर्न बदल  गए थे।

सामान्य परिस्थितियों में, बिना-सुप्त मच्छरों के शरीर में बहुत सारे ग्लाइकोजन होते थे, लेकिन डाइपॉज में मच्छर नहीं थे, लेकिन मच्छरों में प्रकाश प्रदूषण के तहत, लंबे समय तक मच्छरों ने अधिक ग्लाइकोजन जमा नहीं किया और छोटे दिनों में मच्छरों ने ग्लाइकोजन जमा करने में तेजी दिखाई।

शोधकर्ताओं ने रात में प्रकाश के गतिविधि-संबंधी प्रभावों के रुझानों को लगातार देखा, सुप्तावस्था में रहने वाले मच्छरों के बीच गतिविधि थोड़ी बढ़ी हुई देखी गई और लंबे समय तक रहने वाले मच्छरों के बीच गतिविधि थोड़ी कम देखी गई।

साथ ही उनके भोजन की तलाश में व्यस्त रहने के आसार बढ़ने के भी आसार थे। हालांकि निष्कर्ष आंकड़ों के आधार पर महत्वपूर्ण नहीं थे, वॉकऑफ ने कहा कि अवलोकनों से पता चलता है कि प्रकाश प्रदूषण मच्छरों को डायपॉज से दूर करता है।

वॉकॉफ ने कहा यह छोटी अवधि में स्तनधारियों के लिए बुरा हो सकता है क्योंकि मच्छर हमें बाद के मौसम में काट रहे हैं, लेकिन यह लंबी अवधि में मच्छरों के लिए भी बुरा हो सकता है। क्योंकि वे जीवित रहने के लिए आवश्यक शुरुआती  गतिविधियों में पूरी तरह से लिप्त होने में विफल हो सकते हैं। डाइपॉज के दौरान इनके जीवित रहने की दर कम हो सकती है। यह शोध इंसेक्ट्स नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

Subscribe to our daily hindi newsletter