राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 2023: इतिहास, महत्व और क्या रही सीवी रमन की भूमिका

1986 में, भारत सरकार ने "रमन प्रभाव" की खोज की घोषणा के उपलक्ष्य में 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के रूप में नामित किया

By Dayanidhi

On: Tuesday 28 February 2023
 
फोटो साभार : विकिमीडिया कॉमन्स, ओक रिज राष्ट्रीय प्रयोगशाला

हर साल 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस भारतीयों के लिए एक विशेष उत्सव का दिन है। यह उस दिन की सालगिरह है जब भारतीय भौतिक विज्ञानी सर सी. वी. रमन ने एक महत्वपूर्ण वैज्ञानिक खोज की थी।

आज, राष्ट्रीय विज्ञान दिवस रोजमर्रा के जीवन में विज्ञान के महत्व को प्रदर्शित करता है और नियमित लोगों को यह देखने का अवसर देता है कि कैसे वैज्ञानिक नवाचार जीवन को बेहतर बना सकते हैं और सामाजिक विकास को प्रोत्साहित कर सकते हैं। 

1986 में, भारत सरकार ने "रमन प्रभाव" की खोज की घोषणा के उपलक्ष्य में 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के रूप में नामित किया।  

रमन प्रभाव या रमन प्रकीर्णन प्रकाश की तरंग दैर्ध्य में परिवर्तन है जो तब होता है जब अणुओं द्वारा प्रकाश किरण को विक्षेपित किया जाता है। इस खोज के लिए उन्हें 1930 में भौतिकी का नोबेल पुरस्कार दिया गया।

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का इतिहास

चंद्रशेखर वेंकट रमन, जिन्हें आमतौर पर सी.वी. रमन कहा जाता है, वे एक प्रतिभाशाली बालक थे। उन्होंने बहुत जल्दी स्कूल की पढ़ाई पूरी की, 11 साल की आयु में अपनी माध्यमिक शिक्षा पूरी की और 13 साल में अपनी उच्च माध्यमिक शिक्षा पूरी की, बाद में 16 साल की आयु में स्नातक की डिग्री हासिल की।

जबकि उन्होंने भौतिक विज्ञान का अध्ययन किया था, वे सम्मान के साथ उत्तीर्ण हुए, उन्होंने लेखांकन को 'सुरक्षित विकल्प' के रूप में लिया। 1917 में भारत के कलकत्ता (अब कोलकाता) के एक कॉलेज में अंततः उन्हें एक शिक्षण पद की पेशकश की गई।

चार साल बाद, यूरोप की यात्रा पर, रमन ने पहली बार हिमखंडों और भूमध्य सागर के चमकीले नीले रंग को देखा। वह यह पता नहीं लगा सके कि यह रंग कैसे प्रकट हुआ और वे उस समय के प्रचलित सिद्धांत का खंडन करने के लिए निकल पड़े, जिसमें कहा गया था कि सूर्य का प्रकाश पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करने पर बिखरता है, जिससे विभिन्न रंग दिखाई देते हैं।

रमन ने स्वयं प्रयोग करना शुरू किया, बाद में अपने छात्र के.एस. कृष्णन, के साथ उन्होंने पता लगाया कि जब प्रकाश किसी पारदर्शी पदार्थ से होकर गुजरता है तो कुछ प्रकाश अलग-अलग दिशाओं में बिखरता हुआ निकलता है।

1928 में प्रकाशित इन परिणामों ने वैज्ञानिक समुदाय में तूफान ला दिया, इतना कि रमन को उसी वर्ष नोबेल पुरस्कार से सम्मानित होने की पूरी उम्मीद थी।

उस वर्ष और अगले वर्ष उनकी अनदेखी की गई। हालांकि, अपनी खोज पर रमन का विश्वास नहीं डगमगाया और उन्हें खुद पर इतना यकीन था कि उन्होंने दो टिकट बुक किए - एक अपने लिए और एक अपनी पत्नी के लिए - स्टीमशिप पर जुलाई में स्टॉकहोम के लिए जब नोबेल पुरस्कार की घोषणा नवंबर में होगी। 

उन्होंने उस वर्ष भौतिकी में नोबेल पुरस्कार जीता, अपने काम और भारतीय वैज्ञानिक समुदाय पर ध्यान  आकर्षित किया।

Subscribe to our daily hindi newsletter