Sign up for our weekly newsletter

शोधकर्ताओं ने सड़कों पर होने वाले वायु प्रदूषण को कम करने के लिए बनाया अनूठा अवरोधक

शोधकर्ताओं ने एक अनोखा घुमावदार अवरोधक (बैरियर) तैयार किया है जो सड़क पर चलने वाले लोगों को वायु प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों से बचा सकता है।

By Dayanidhi

On: Monday 01 March 2021
 
Researchers created unique barrier to reduce air pollution on roads: research
 Photo : Cities & Health, Shaping of low boundary walls  Photo : Cities & Health, Shaping of low boundary walls

यह सर्वविदित है कि वायु प्रदूषण दुनिया भर में स्वास्थ्य  के लिए खतरनाक चुनौती बन गया है, शोधकर्ता इस 21वीं सदी की समस्याओं से निपटने के लिए लगातार नए-नए समाधानों पर काम कर रहे हैं। इसी क्रम में इम्पीरियल कॉलेज लंदन के शोधकर्ताओं ने एक अनोखा घुमावदार अवरोधक (बैरियर) तैयार किया है जो सड़क पर चलने वाले लोगों को वायु प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों से बचा सकता है।

शोधकर्ताओं ने पैदल चलने वाले लोगों के लिए वायु प्रदूषण के खतरनाक कणों को हटाने हेतु, सड़क के किनारे संरचनाओं के प्रभावों का अध्ययन किया है। शोधकर्ताओं ने इसे करने के लिए एयरफ्लो मॉडलिंग तकनीकों का उपयोग किया है।

वायु गुणवत्ता में कमी से उत्पन्न होने वाली स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं निम्न आय वाले समुदायों के बीच अधिक हैं, इनके जहां अधिक ट्रैफिक होता है उन मार्गों के पास होने की अधिक संभावना होती है। इसी तरह, बच्चे अधिक आसानी से वायु प्रदूषण के संपर्क में आते हैं, क्योंकि जमीन से उनकी निकटता अधिक होती है या वे लंबाई में छोटे होते हैं, जहां भारी प्रदूषक होता हैं। लंदन और दक्षिण पूर्व इंग्लैंड में वायु प्रदूषण के वास्तविक समय के आंकड़ों को लंदन एयर, एक ऐसा उपकरण जिसे इंपीरियल लंदन एयर क्वालिटी नेटवर्क द्वारा संचालित किया जाता है।

इंपीरियल सेंटर फ़ॉर एनवायर्नमेंटल पॉलिसी के डॉ. टिली कोलिन्स ने इस मुद्दे को चिंताजनक बताया, विशेष रूप से हवा में गंभीर प्रदूषण का अवलोकन करते हुए, उन्होंने देखा कि एक व्यस्त रोड पर स्थित एक स्कूल के खेल का मैदान जिसमें बच्चे नेटबॉल खेल रहे थे।

डॉ. टिली कोलिन्स ने कहा तब मैंने मन ही मन सोचा, कि इससे निपटने के लिए क्या किया जा सकता है? इसलिए, मैंने सड़कों के साथ दीवारों के प्रभाव पर शोध करना शुरू किया। यह स्पष्ट हो गया कि इन सड़क के किनारे की दीवारों के साथ-साथ, वहां हवा की गुणवत्ता वास्तव में और भी बदतर हो सकती है यदि वहां पर प्रदूषकों को रोकने वाली दिवाल नहीं होती तो।

घुमावदार संरचना पार्टिकुलेट को हटाने में मदद करती है

शुरुआत में सरल मॉडल का निर्माण किया गया, जिसे डॉ. कॉलिन्स, डॉ. हुव वुडवर्ड ने किया। इसके बाद सेंटर फॉर एनवायर्नमेंटल पॉलिसी और एनर्जी गार्डन के अगैमेमोन ओटेरो ने शहरी डिजाइन की खोज की, जो वायु प्रदूषण के प्रभावों को कम करेगा और पैदल यात्रियों और विशेष रूप से बच्चों के लिए वायु गुणवत्ता में सुधार करेगा।

जर्मनी और नीदरलैंड में मोटरमार्गों के साथ-साथ बने हवा को रोकने वाले ( एयरफील्ड बफल्स) और घुमावदार ध्वनि-दीवारों से प्रेरित होकर, शोधकर्ताओं ने पाया कि घुमावदार संरचनाएं सड़कों पर प्रभावी ढंग से फैलती हैं और प्रदूषकों को दूर हटाती हैं जो एक सस्ता तरीका है, यह पैदल चलने वालों के लिए वायु गुणवत्ता में बहुत तेजी से सुधार करतीं हैं।

यद्यपि इस तरह के शहरी साज-सज्जा, जैसे कि सड़क की दृश्यता को लागू करने में चुनौतियां हैं, शोधकर्ताओं को विश्वास है कि वायु गुणवत्ता और स्वास्थ्य के लिए तत्काल फायदा हो सकता है। वायु गुणवत्ता को सुधारने के साथ-साथ, ये घुमावदार अवरोध ध्वनि प्रदूषण को भी कम करेंगे। इस तरह ये अवरोधक बड़े शहरों में पर्यावरणीय बुनियादी ढांचे को बढ़ाने में सक्षम होंगे। यह शोध जर्नल सिटीज एंड हेल्थ में प्रकाशित हुआ है।

इस शोध परियोजना के दौरान आने वाली चुनौतियों के बारे में पूछे जाने पर, डॉ. कोलिन्स ने कहा शुरू में, दूसरों को इस बात के लिए राजी करना मुश्किल था। हमारा उद्देश्य गाड़ियों से निकलने वाले धुएं को सफलतापूर्वक कम करना था। हमारे बच्चों की सुरक्षा के लिए, विभिन्न वैज्ञानिकों, शहरी डिजाइनरों और वास्तुकारों को इन समाधानों को डिजाइन करने के लिए और अधिक सहयोग करना चाहिए ताकि स्थानीय स्तर पर वायु गुणवत्ता में सुधार और अधिक प्रभावी ढंग से और अधिक जल्दी हो सके।

अनेक बाधाओं के बावजूद डॉ. कॉलिन्स ने कहा कि वे इस परियोजना के भविष्य को लेकर आशावादी हैं। वायु प्रदूषण से जुड़ी चुनौतियों पर ध्यान दिए जाने के साथ, अनुठे और प्रभावी शहरी डिजाइन की आवश्यकता है, ये घुमावदार बाधाएं इन चुनौतियों से निपटने में सक्षम हैं, जिससे आम जनता को काफी फायदा हो सकता है।