तुर्किये-सीरिया भूकंप के बाद खोजबीन, बचाव और राहत कार्य में अहम भूमिका निभा रहे हैं उपग्रह

उपग्रह की छवियां और आंकड़े राहत कर्मियों को दूर-दराज के इलाकों में नष्ट हो चुकी इमारतों तक ले जाने में मदद करते हैं, जहां लोगों को मदद मिलना मुश्किल होता है

By Dayanidhi

On: Tuesday 14 February 2023
 
फोटो साभार : यूनिसेफ, ओजगुर ओलसर

तुर्किये और सीरिया एक सदी में इस क्षेत्र में आने वाले सबसे भीषण भूकंपों में से एक से जूझ रहे हैं। इस त्रासदी में हजारों लोग मारे गए हैं और कई घायल हुए हैं।

उपग्रह के आंकड़ों का उपयोग आपातकालीन बचाव और राहत कार्य करने वाले संगठनों की सहायता के लिए किया जा रहा है। जबकि वैज्ञानिकों ने जमीनी गतिविधि का विश्लेषण करना शुरू कर दिया है। खतरे के आकलन में मदद करने के लिए, अधिकारियों द्वारा बहाली और पुनर्निर्माण की योजना के साथ-साथ ऐसी घटनाओं के बेहतर मॉडल बनाने के लिए लंबी अवधि के शोध के रूप में इसका उपयोग किया जाएगा।

दक्षिण-पूर्व तुर्किये और उत्तरी सीरिया में शुरुआती भूकंप के 7.8 तीव्रता के झटके के बाद 7.7 तीव्रता का एक और झटका लगा, जिससे दोनों देशों में भारी विनाश हुआ। भूकंप से मरने वालों की संख्या 37,000 से अधिक हो गई है, मरने वालों की संख्या में लगातार वृद्धि जारी है। बचावकर्ता मलबे के नीचे फंसे लोगों को खोजने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

छह फरवरी को शुरुआती भूकंप, सबसे शक्तिशाली भूकंपों में से एक था, जिसे इस क्षेत्र ने पिछली शताब्दी में भी महसूस किया है। यह सतह से लगभग 18 किमी नीचे एक गलती रेखा से निकला है। इस उथली गहराई का मतलब था कि भूकंप ने हिंसक झटकों उत्तपन्न  किया, जिससे उपरिकेंद्र से सैकड़ों किलोमीटर दूर, नूरदागी, गजियांटेप प्रांत से लगभग 23 किमी पूर्व में प्रभाव पड़ा।

दूसरा भूकंप लगभग नौ घंटे बाद आया, जो उत्तर में लगभग 60 किमी दूर तुर्किये के एकिनोजु शहर से टकराया, जिसके बाद सैकड़ों छोटे झटके आए।

राहत कार्य के रूप में, तुर्की के अधिकारियों ने, संयुक्त राष्ट्र और इंटरनेशनल फेडरेशन रेड क्रॉस एंड रेड क्रिसेंट सोसाइटीज के साथ, अंतर्राष्ट्रीय चार्टर 'स्पेस एंड मेजर डिजास्टर्स' को जानकारी दी। विभिन्न अंतरिक्ष एजेंसियों से पृथ्वी अवलोकन संपत्तियों को मिलाकर, चार्टर आपदा की सीमा की जानकारी देने और स्थानीय टीमों को उनके बचाव प्रयासों में सहायता करने के लिए प्रभावित क्षेत्रों की उपग्रह छवियां प्रदान करता है।

जानकारी के बाद, दुनिया भर के 17 अंतरिक्ष एजेंसियों ने 350 से अधिक संकटग्रस्त चित्र वितरित किए। उनका उपयोग नुकसान और स्थिति के नक्शे बनाने के लिए किया जा सकता है ताकि खतरे के प्रभाव का अनुमान लगाने और प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्यों की व्यवस्था करने में मदद मिल सके।

बचावकर्ताओं द्वारा खुद को मलबे तक पहुंचाने के लिए मानचित्रों का उपयोग किया। इससे यह पहचाना जा सकता है कि कौन सी सड़कों से यात्रा करनी है, किन पुलों को ढहने से बचना चाहिए। आंकड़े उन्हें दूर-दराज के इलाकों में नष्ट हो चुकी इमारतों तक ले जाने में मदद करेगा, जहां मदद मिलना मुश्किल है।

चार्टर के साथ-साथ कॉपरनिकस इमरजेंसी मैपिंग सर्विस (सीईएमएस) को भी सक्रिय कर दिया गया है। सर्विस, जिसके पास आंकड़े साझा करने और चार्टर के साथ सहयोग करने के लिए एक समझौता है, जो ऑन-डिमांड मैपिंग प्रदान करने के लिए कई उपग्रहों से अवलोकनों का भी उपयोग करता है।

इस सर्विस या सुविधा से मानचित्र क्षतिग्रस्त क्षेत्रों की भौगोलिक सीमा को दिखाते हैं। सर्विस में उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाली ऑप्टिकल छवियों का उपयोग किया, जिसमें 664 वर्ग किमी के क्षेत्र को कवर करने वाले 20 से अधिक जरूरी प्लियाडेस  के चित्र भी शामिल हैं।

अंतर्राष्ट्रीय चार्टर के ईएसए प्रतिनिधि फिलिप बाली ने कहा कि, तुर्किये और सीरिया में आए भूकंपों के प्रभाव का आकलन करने के लिए, हमें कई क्षेत्रों में उच्चतम संभावित स्थानीय रिज़ॉल्यूशन के साथ छवि की आवश्यकता है। पृथ्वी अवलोकन मिशनों को कार्य करना सक्रिय करने के बाद के घंटों और दिनों में इस क्षेत्र में बादलों के फैलाव के कारण चुनौतीपूर्ण था।

जमीन फटने का विश्लेषण

भूकंप के अन्य व्यापक भूवैज्ञानिक उलझने भी हैं जिनके परिणाम लंबे समय में हो सकते हैं जो धीरे-धीरे सामने आ रहे हैं। इस्केंडरन के तटीय शहर में, भारी भू-धंसाव प्रतीत होता है, जिसके कारण वहां बाढ़ आ गई, जबकि भूकंप ने देश भर में कई पहाड़ियों को भूस्खलन के गंभीर खतरे की बीच छोड़ दिया है।

उपग्रहों से प्राप्त रडार छवियों ने वैज्ञानिकों को जमीन पर भूकंप के प्रभावों का निरीक्षण और विश्लेषण करने में मदद मिलती है। कॉपरनिकस सेंटिनल -1 मिशन में एक रडार उपकरण है जो जमीन को महसूस कर सकता है और बादलों के ऊपर से भी देख सकता है, चाहे दिन हो या रात।

भूकंप आने के बाद पहले और बाद के दृश्यों की तुलना करने के लिए शोधकर्ता 'इंटरफेरोमेट्री' नामक तकनीक का उपयोग करते हैं। इस मामले में, सेंटिनल-1 के आंकड़ों को दो अंतरालों के बीच होने वाले कोसिस्मिक सतह विस्थापन, या जमीन पर परिवर्तन को मापने के लिए जोड़ा गया है। यह एक इंटरफेयरोग्राम की ओर जाता है जो रंगीन या फ्रिंज पैटर्न दिखाता है और वैज्ञानिकों को सतह विस्थापन को मापने में सक्षम बनाता है।

28 जनवरी से नौ फरवरी तक सेंटिनल -1 का उपयोग करके गणना की गई, जिसमें एक इंटरफेयरोग्राम, करासु घाटी के साथ ऊंचे ढाल वाले किनारों  के साथ मारास और अंताक्या के बीच बड़े पैमाने पर भूकंप से जमीन में दरारें बनने का खुलासा करता है।

28 जनवरी से नौ फरवरी 2023 को जियोहैजर्ड एक्सप्लोइटेशन प्लेटफॉर्म (जीईपी) का उपयोग करके रडार इंटरफेरोग्राम भी उत्पन्न किए गए थे। प्लेटफ़ॉर्म विशेषज्ञों को कई प्रकार के आंकड़ों को संसाधित करने में मदद करता है और इसका उपयोग रडार और ऑप्टिकल दोनों के विभिन्न मापों को उत्पन्न करने के लिए किया जाता है।

फिलिप बाली बताते हैं, सेंटिनल -1 और सेंटिनल -2 के आंकड़े जियोहैजर्ड खतरों के मूल्यांकन, विशेषज्ञों को इलाके की गति से संबंधित सटीक जानकारी हासिल करने में भी मदद करते हैं। ईस्ट एनाटोलियन फॉल्ट पर जमीन पर विकृतियों के आयाम को देखते हुए, अलग-अलग अर्थ ऑब्जर्वेशन प्रोसेसिंग चेन का उपयोग किया गया है।

इनमें जर्मन एयरोस्पेस रिसर्च सेंटर द्वारा विकसित प्रोसेसर का उपयोग करके रडार इंटरफेरोमेट्री और पिक्सेल ऑफ़सेट ट्रैकिंग सेवाएं और ऑप्टिकल छवियों के सहसंबंध शामिल हैं।

शोधकर्ताओं ने कहा सेंटिनल -1 और सेंटिनल -2 से पिक्सेल ऑफ़सेट के ऐसे मानचित्र भूकंप की सतह के फटने के स्थानों की जानकारी देने, सतह के खिसकने को मापने और नुकसान का अनुमान लगाने के लिए बेहद उपयोगी हैं जो इस आपदा को बेहतर ढंग से समझने के लिए महत्वपूर्ण हैं। फिलिप बाली ने कहा ये सभी तकनीकें भूकंप से भूभाग के फटने आदि को मापने में अहम योगदान देती हैं। 

Subscribe to our daily hindi newsletter