पूर्ण सूर्य ग्रहण 2024: भारत में आठ अप्रैल को किस समय शुरू होगी खगोलीय घटना?

पूर्ण सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच से गुजरता है, जिससे सूर्य पूरी तरह से ढक जाता है।

By Dayanidhi

On: Monday 08 April 2024
 
यदि पूर्ण सूर्य ग्रहण देखना चाहते हैं, नासा की लाइव स्ट्रीम में इस घटना को देखा जा सकता है। फोटो साभार : नासा

आज, पूर्ण सूर्य ग्रहण लगने वाला है जहां चंद्रमा सूर्य के सामने से गुजरते समय उसे पूरी तरह ढक लेगा। जीवन में एक बार होने वाली यह घटना अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको में रहने वाले लोगों को दिखाई देगी, यह आठ अप्रैल को भारतीय समयानुसार रात 9:13 बजे से 2:22 अप्रैल के बीच होगी।

आइए जानें क्या है पूर्ण सूर्य ग्रहण

पूर्ण सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच से गुजरता है, जिससे सूर्य को पूरी तरह से ढक जाता है। नासा की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, सूर्य ग्रहण के दौरान आसमान में अंधेरा छा जाएगा जैसे कि सुबह हो या शाम हो।

हर साल, कम से कम दो से पांच सूर्य ग्रहण होते हैं, लेकिन पूर्ण ग्रहण लगभग हर 18 महीने में केवल एक बार होता है, पृथ्वी पर एक विशेष स्थान पर 400 वर्षों में केवल एक बार पूर्ण सूर्य ग्रहण देखा जाता है। पृथ्वी का लगभग 70 प्रतिशत भाग जलमग्न है और आधी भूमि रहने योग्य नहीं है, बहुत से लोगों के लिए पूर्ण सूर्य ग्रहण देखना काफी दुर्लभ है।

क्या सूर्य ग्रहण 2024 भारत में दिखाई देगा?

भारत में सितारे सूर्य ग्रहण 2024 का नजारा नहीं देख पाएंगे जो इस बार पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा। कोलंबिया, स्पेन, वेनेजुएला, आयरलैंड, पोर्टल, आइसलैंड, यूनाइटेड किंगडम और कुछ कैरीबियाई देशों में रहने वाले लोग आंशिक ग्रहण देख सकते हैं।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मुताबिक सूर्य ग्रहण अमेरिका, कनाडा, मैक्सिको और उत्तरी अमेरिका के अन्य हिस्सों सहित विभिन्न देशों में दिखाई देगा। अंतरिक्ष एजेंसी ने अपनी वेबसाइट पर कहा, आठ  अप्रैल, 2024 को पूर्ण सूर्य ग्रहण उत्तरी अमेरिका, मैक्सिको, संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा से होकर गुजरेगा।

यदि पूर्ण सूर्य ग्रहण देखना चाहते हैं, नासा की लाइव स्ट्रीम में इस घटना को देखा जा सकता है। स्ट्रीम आठ अप्रैल को भारतीय समयानुसार रात 10:30 बजे  से लाइव होगी और नौ अप्रैल को भारतीय समयानुसार 1:30 बजे तक चलेगी।

इस खगोलीय देखने के लिए क्या सावधानी अपनानी चाहिए?

सूर्य ग्रहण देखने की सलाह के अनुसार, तारा देखने वालों को सीधे सूर्य की ओर देखने से बचने की सलाह दी जाती है क्योंकि बिना किसी आंखों की सुरक्षा या सुरक्षा गियर के सूर्य को देखना असुरक्षित है। इस खगोलीय चमत्कार की एक झलक पाने के लिए विशेष आंखों की सुरक्षा करनी होगी।

इसके अलावा, आंखों की गंभीर चोट से बचाव के लिए चमकदार सूर्य के किसी भी हिस्से को देखने से पहले दूरबीन, कैमरा लेंस या दूरबीन के सामने के प्रकाशिकी पर एक विशेष प्रयोजन वाला सौर फिल्टर सुरक्षित किया जाना चाहिए।

Subscribe to our daily hindi newsletter