पश्चिमी विक्षोभों के कारण उत्तर के इन हिस्सों में बारिश-बर्फबारी, पूर्वोत्तर में जमकर बरसेंगे बादल

24 से 26 मार्च के दौरान सौराष्ट्र और कच्छ के अलग-अलग इलाकों में लू चलने की आशंका जताई गई है।

By Dayanidhi

On: Saturday 23 March 2024
 

मौसम विभाग के मुताबिक, दो ताजा पश्चिमी विक्षोभों के पश्चिमी हिमालयी इलाकों के मौसम को बदलने का पूर्वानुमान लगाया गया है। पहला पश्चिमी विक्षोभ के 23 मार्च यानी आज रात से और दूसरे के 26 मार्च की रात से सक्रिय होने का अनुमान है।

पश्चिमी विक्षोभों के कारण 23 और 24 मार्च को जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के कुछ हिस्सों में बिजली गिरने तथा गरज के साथ हल्की बारिश तथा बर्फबारी हो सकती है। उत्तर भारत के इन राज्यों में 0.1 मिमी से 15.5 मिमी तक बारिश हो सकती है।

वहीं, 26 और 27 मार्च को जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद तथा हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश तथा ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात होने का पूर्वानुमान है, मौसम संबंधी इस गतिविधि के 28 मार्च को और तेज होने की आशंका जताई गई है।

23 से 28 मार्च के दौरान उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में हल्की वर्षा और ऊंचे-ऊंचे पहाड़ियों में बर्फबारी हो सकती है

उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में मौसम संबंधी बदलाव की बात करें तो, 23 और 24 मार्च को पंजाब में और 24 मार्च को हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है। इन हिसो में 0.1 मिमी से 15.5 मिमी तक बारिश हो सकती है।

वहीं, 23 और 24 मार्च को पंजाब और हरियाणा में तेज सतही हवाएं चलने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

देश के अन्य हिस्सों में मौसम संबंधी बदलाव की बात करें तो, एक चक्रवाती प्रसार पूर्वोत्तर असम और उसके आसपास के निचले से मध्य स्तरों पर जारी है।

मौसम संबंधी उपरोक्त गतिविधि के चलते 23 से 26 मार्च के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा तथा उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने तथा बिजली गिरने की आशंका जताई गई है। इन हिस्सों में 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश होने का अनुमान लगाया गया है।

वहीं, 23, 25 और 26 मार्च को अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश तथा बर्फबारी होने की आशंका जताई गई है। वहीं आज, सिक्किम में और 23, 25 और 26 मार्च को असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में बादलों के जमकर बरसने के आसार हैं। इन हिस्सों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

23 और 24 मार्च, को बिहार के कुछ हिस्सों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश तथा वज्रपात होने की भी आशंका जताई गई है, बिहार में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश होने के आसार हैं।

तापमान में उतार चढ़ाव
तापमान में उतार चढ़ाव संबंधी पूर्वानुमान देखें तो, अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे चार से छह डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने के आसार हैं। वहीं, अगले दो दिनों के दौरान मध्य भारत में दो से चार डिग्री सेल्सियस और उसके बाद कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है। अगले चार से पांच दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में दो से चार डिग्री सेल्सियस तक तापमान के बढ़ने का अनुमान है।

मौसम विभाग की मानें तो अगले पांच दिनों के दौरान रायलसीमा, केरल और माहे में और अगले 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में गर्म और नमी भरे मौसम के बने रहने के आसार हैं।

कल, देश भर में रायलसीमा के नांदयाल में अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं कल, देश के मैदानी इलाकों में पूर्वी मध्य प्रदेश के रीवा में न्यूनतम तापमान 12.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां चलेगी लू या हीट वेव?
मौसम विभाग के मुताबिक, 24 से 26 मार्च के दौरान सौराष्ट्र और कच्छ के अलग-अलग इलाकों में लू चलने की आशंका जताई गई है

कल कहां हुई बर्फबारी?

कल, 22 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान अरुणाचल प्रदेश के कई इलाकों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में बर्फबारी दर्ज की गई।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 22 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ हिस्सों, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 22 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान अरुणाचल प्रदेश के लोहित, चांगलोंग प्रत्येक जगह 3 सेमी तथा नामसाई में 2 सेमी बारिश दर्ज की गई।

Subscribe to our daily hindi newsletter