राजस्थान में लू, पूर्वोत्तर में भारी बारिश, हिमाचल और उत्तराखंड में ओलावृष्टि होने के आसार

पश्चिम बंगाल में गंगा के अलग-अलग तटीय इलाकों, जम्मू और कश्मीर समेत इन राज्यों में बिजली गिरने तथा तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ने की आशंका जताई गई है

By Dayanidhi

On: Friday 27 May 2022
 

मौसम विभाग के मुताबिक एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते आज जम्मू और कश्मीर तथा हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने तथा तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश होने का अनुमान है।

28 और 29 मई को उत्तराखंड, पंजाब, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में बारिश होने के आसार हैं।   

वहीं आज हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में ओलावृष्टि होने के आसार हैं

आज यानी 27 मई को नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, असम और मेघालय, उत्तर तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल तथा केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होने की आशंका व्यक्त की गई है।
27 और 28 मई को दक्षिण-पश्चिम राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में लू या हीट वेव चलने के आसार हैं।

आज पश्चिम बंगाल में गंगा के अलग-अलग तटीय इलाकों, जम्मू और कश्मीर, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, असम और मेघालय, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, लक्षद्वीप तथा केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने तथा बौछारें पड़ने की आशंका जताई गई है।

कहां पहुंचा दक्षिण-पश्चिम मॉनसून
अगले 48 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के दक्षिण अरब सागर के कुछ और हिस्सों, पूरे मालदीव और लक्षद्वीप के आसपास के क्षेत्रों और कोमोरिन क्षेत्र के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल हैं।

मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
वहीं आज दक्षिण-पश्चिम अरब सागर के ऊपर, गुजरात तट से सटे पूर्वोत्तर अरब सागर और केरल तट तथा लक्षद्वीप क्षेत्र के साथ-साथ दक्षिण-पूर्व अरब सागर में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली हवाओं के 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने के आसार हैं।

मौसम संबंधी उपरोक्त गतिविधि को देखते हुए मौसम विभाग के मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की सलाह दी है।

Source : IMD

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक
कल दुर्ग (छ.ग.) में अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम
आज देश के मैदानी इलाकों में नारनौल (हरियाणा) में न्यूनतम तापमान 19.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 26 मई को 8:30 से 5:30 के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, छत्तीसगढ़ के कई इलाकों, असम और मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के कुछ हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल जम्मू और कश्मीर, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, मध्य प्रदेश, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना, केरल-माहे, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां कितनी बारिश दर्ज की गई  
कल पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों के उलुबेरिया में 3 सेमी, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के कोडाइकनाल में 3 सेमी, उधगमंडलम और वालपराई प्रत्येक जगह 2 सेमी, असम के सिलचर और डिब्रूगढ़ प्रत्येक जगह 2 सेमी, त्रिपुरा के अगरतला में 2 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां चली आंधी
कल पश्चिम बंगाल के कई तटीय इलाकों, जम्मू और कश्मीर, पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में तेज बौछारों के साथ आंधी चली। आज 5:30 बजे के दौरान मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आसार हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter