अरुणाचल में 204 मिमी से अधिक बारिश, इन राज्यों में है भीषण गर्मी और हीटवेव

शुक्रवार से सक्रिय होने वाले ताजे पश्चिमी विक्षोभ के कारण बदलेगा पश्चिमी हिमालयी इलाकों का मौसम

By Dayanidhi

On: Thursday 04 April 2024
 
फोटो साभार: सीएसई

देश के कई हिस्सों, खासकर दक्षिण भारत में पारा छलांग मार रहा है, तमाम हिस्सों में तापमान 40 डिग्री पार जा चुका है। वहीं, तापमान में उतार चढ़ाव देखें तो कल, विदर्भ के कई हिस्सों, दक्षिण छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, मराठवाड़ा, तेलंगाना और आसपास के उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा और दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश, उत्तरी आंतरिक ओडिशा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश और दक्षिण आंतरिक तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।

वहीं, मध्य प्रदेश, विदर्भ और तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से चार डिग्री सेल्सियस ऊपर दर्ज किया जा रहा है।

कल, विदर्भ के कुछ हिस्सों और पूर्वी राजस्थान, दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान, उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा, ओडिशा, आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना और रायलसीमा के अलग-अलग हिस्सों में अधिकतम तापमान 98 प्रतिशत से अधिक पहुंच गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक, चार से सात अप्रैल के दौरान कर्नाटक और रायलसीमा के अलग-अलग हिस्सों में अधिकतम तापमान के 98 प्रतिशत से अधिक रहने के आसार हैं। वहीं, पांच से सात अप्रैल के दौरान दक्षिण केरल और छह और सात अप्रैल को उत्तरी आंतरिक तमिलनाडु में तापमान के 98 प्रतिशत से अधिक पहुंचने की आशंका जताई गई है।

कहां चलेगी लू या हीटवेव?
मौसम विभाग की मानें तो चार और पांच अप्रैल को उत्तरी आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में लोगों को लू या हीटवेव का प्रकोप झेलना पड़ सकता है। वहीं, चार से आठ अप्रैल के दौरान ओडिशा, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, चार से छह अप्रैल के दौरान झारखंड, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में लोगों को लू का सामना करना पड़ेगा।

गर्म रातों से निजात नहीं
चार से छह अप्रैल के दौरान ओडिशा और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग इलाकों में रातों के गर्म रहने की आशंका जताई गई है।

कहां रहेगा गर्म और नमी भरा मौसम?
चार से आठ अप्रैल, 2024 के दौरान केरल और माहे, तमिलनाडु और पुडुचेरी, कराईकल में, चार और पांच अप्रैल को तटीय कर्नाटक में गर्म और नमी भरे मौसम से राहत मिलने के आसार नहीं हैं।

कल, देश भर में रायलसीमा के नांदयाल में अधिकतम तापमान 43.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं कल, देश के मैदानी इलाकों में हरियाणा के करनाल में न्यूनतम तापमान 13.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां होगी बारिश-बर्फबारी?
मौसम विभाग के अनुसार, एक पश्चिमी विक्षोभ मध्य और ऊपरी स्तरों पर पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में लंबे समय तक लगातार सक्रिय है। एक चक्रवाती प्रसार पश्चिमी राजस्थान और उससे सटे पाकिस्तान के निचले स्तरों पर बना हुआ है।

वहीं, एक और ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कल यानी शुक्रवार से पश्चिमी हिमालयी इलाकों के मौसम को बदलने के आसार हैं। मौसम संबंधी इन गतिविधियों के चलते अगले दो दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालयी इलाकों के कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश तथा बर्फबारी होने की संभावना है। इन हिस्सों में 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश हो सकती है।

देश के अन्य हिस्सों में मौसम संबंधी पूर्वानुमान देखें तो उत्तरी बांग्लादेश पर चक्रवाती प्रसार लगातार जारी है और एक अन्य चक्रवाती प्रसार पूर्वी असम और इसके निचले स्तरों पर बना हुआ है।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि को देखते हुए मौसम विभाग ने चार से 10 अप्रैल के दौरान अरुणाचल प्रदेश के तमाम हिस्सों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश तथा बर्फबारी होने और बिजली गिरने की आशंका जताई है, यानी इस दौरान अरुणाचल में 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश होने का अनुमान है।

चार से 10 अप्रैल के दौरान असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अधिकतर हिस्सों में भी बरसेंगे बादल, इन राज्यों में भी 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक, चार से सात अप्रैल के दौरान अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में बादलों के जमकर बरसने तथा बर्फबारी होने का पूर्वानुमान लगाया गया है, वहीं छह अप्रैल को अरुणाचल में बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है, यहां 115.6 मिमी से 204.4 मिमी तक बारिश होने के आसार जताए गए हैं।

वहीं चार और पांच अप्रैल को असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में भी भारी बारिश होने की आशंका है, इन दोनों राज्यों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बरस सकते हैं बादल।

मौसम विभाग के अनुसार अगले सात दिनों के दौरान उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों में बिजली गिरने तथा गरज के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। इन हिस्सों में 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

कल कहां हुई बर्फबारी?
कल, तीन अप्रैल को 8:30 से 5:30 के दौरान अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग ऊंचाई वाले हिस्सों में बर्फबारी दर्ज की गई।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, तीन अप्रैल को 8:30 से 5:30 के दौरान असम और मेघालय के कुछ हिस्सों, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, तमिलनाडु और केरल के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

Subscribe to our daily hindi newsletter