पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्मू-कश्मीर समेत कई राज्यों में बारिश-बर्फबारी

आज और कल तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान है, यहां 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश हो सकती है

By Dayanidhi

On: Friday 15 December 2023
 

मौसम विभाग के अनुसार, एक पश्चिमी विक्षोभ मध्य स्तरों पर पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में सक्रिय हो गया है, जिसकी धुरी समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर है। पश्चिमी विक्षोभ की वजह से आज तथा 16 और 17 दिसंबर को जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के अलग-अलग हिस्सों में बारिश और ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होने का पूर्वानुमान है

वहीं, दक्षिण-पश्चिम अरब सागर और इससे सटे भूमध्यरेखीय हिंद महासागर के निचले स्तरों पर चक्रवाती प्रसार जारी है। इसकी वजह से आज 15 दिसंबर को तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ने तथा बिजली गिरने की आशंका जताई गई है

आज और कल तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान है। 16 से 18 दिसंबर के दौरान केरल और माहे, 17 और 18 दिसंबर को लक्षद्वीप में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इन सभी राज्यों में 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश होने का अनुमान है।

मौसम विभाग के मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक, उपरोक्त हिस्सों को छोड़कर अगले चार से पांच दिनों के दौरान देश के शेष हिस्सों में मौसम में कोई खास बदलाव होने की संभावना नहीं है।

वहीं कल, पंजाब के अलग-अलग हिस्से बहुत घने कोहरे के आगोश में रहे, जबकि, उत्तर प्रदेश, बिहार, असम और मेघालय तथा त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम कोहरा छाया रहा।

कोहरे के कारण पंजाब के अमृतसर में दृश्यता शून्य रही, पटैला में दृश्यता 500 मीटर, उत्तर प्रदेश के घूरपुर में दृश्यता 200 मीटर, लखनऊ और वाराणसी प्रत्येक जगह दृश्यता 500 मीटर, बिहार के पूर्णिया में दृश्यता 200 मीटर, असम और मेघालय के गुवाहाटी में दृश्यता 200 मीटर, त्रिपुरा के कैलाशहर में दृश्यता 500 मीटर रही।

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
मौसम विभाग के मुताबिक, आज, कोमोरिन के इलाकों और इससे सटे मालदीव में 40 से 45 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 55 किमी प्रति घंटे की गति तक पहुंचने के आसार हैं।

उपरोक्त तूफानी हवाओं को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

Source : IMD

कहां हुआ तापमान में उतार-चढ़ाव?
देश के अलग-अलग हिस्सों में पारे में उतार-चढ़ाव देखें तो कल, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तरी राजस्थान तथा उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान और गिरकर पांच से 10 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। इन हिस्सों में भारी सर्दी महसूस की जा रही है, वहीं, मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में ठंड में और बढ़ोतरी हो सकती है।

न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी देखें तो कल, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, असम और मेघालय, गुजरात, मराठवाड़ा, उत्तर आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस, यानी काफी ऊपर दर्ज किया गया।कल, मध्य महाराष्ट्र के अधिकांश इलाकों, अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों, पश्चिम राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ, पश्चिम मध्य प्रदेश, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल तथा तटीय कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस ऊपर रहा।

वहीं न्यूनतम तापमान में गिरावट की बात करें तो कल, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद तथा हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से -5.0 डिग्री सेल्सियस, यानी काफी नीचे दर्ज किया गया। कल, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पश्चिम बंगाल में गंगा के अलग-अलग तटीय हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से -3.0 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा, जबकि देश के बाकी हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य के करीब दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के तापमान संबंधी पूर्वानुमान के मुताबिक, कल, हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, पश्चिम राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ, आंतरिक कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और पश्चिम मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस ऊपर रहा।

वहीं अधिकतम तापमान में गिरावट देखें तो कल, पश्चिम बंगाल में गंगा के कुछ तटीय इलाकों, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, बिहार, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से -3.0 डिग्री सेल्सियस, यानी काफी नीचे रहा, देश के बाकी हिस्सों में से अधिकतम तापमान सामान्य के करीब दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में अमृतसर (पंजाब) में न्यूनतम तापमान 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, पुनालुर (केरल) में अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 14 दिसंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 14 दिसंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान अरुणाचल प्रदेश के ताकसिंग में 2 सेमी बारिश दर्ज की गई।

Subscribe to our daily hindi newsletter