जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल-उत्तराखंड में बारिश-बर्फबारी व ओलावृष्टि, जानें अन्य हिस्सों का हाल

आज, पंजाब, उत्तरी हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की वर्षा होने की संभावना है, इन हिस्सों में 0.1 मिमी से 15.5 मिमी तक बारिश हो सकती है

By Dayanidhi

On: Wednesday 13 March 2024
 

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ मध्य स्तरों पर पछुआ हवाओं में एक ट्रफ के रूप में लगातार सक्रिय है। इसके कारण चक्रवाती प्रसार निचले स्तरों में दक्षिण पश्चिम राजस्थान पर जारी है।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि को देखते हुए मौसम विभाग ने आज 13 मार्च को जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अधिकतर हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश तथा ऊंचाई वाले हिस्सों में बर्फबारी होने के आसार जताए गए है। उत्तर भारत के इन पहाड़ी राज्यों में 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

वहीं आज जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अधिकतर हिस्सों में तूफानी हवाओं के साथ बिजली गिरने तथा ओलावृष्टि होने की भी आशंका जताई गई है।

वहीं आज, यानी 13 मार्च को पंजाब, उत्तरी हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की वर्षा होने की संभावना है, इन हिस्सों में 0.1 मिमी से 15.5 मिमी तक बारिश हो सकती है।

देश के अन्य हिस्सों में मौसम संबंधी बदलाव देखें तो, 13, 14 और 16 मार्च के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों में हल्की वर्षा होने की संभावना है, यानी यहां 0.1 मिमी से 15.5 मिमी तक बारिश होने का अनुमान है।

13 से17 मार्च के दौरान पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, 14 से 18 मार्च के दौरान ओडिशा में, 16 से 18 मार्च के दौरान झारखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में तथा 18 मार्च को पश्चिमी मध्य प्रदेश में भी बरसेंगे बादल।

पूर्वोत्तर भारत में मौसम संबंधी बदलाव की बात करें तो, अगले सात दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश तथा बर्फबारी होने की संभावना है, अरुणाचल में 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश हो सकती है।

वहीं, 13 से 15 मार्च के दौरान असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में हल्की वर्षा होने की संभावना है। इन सभी राज्यों में 0.1 मिमी से 15.5 मिमी तक बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

तापमान में उतार चढ़ाव
दक्षिण भारत के इन हिस्सों में गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं दिख रहे हैं। मौसम विभाग ने कहां है कि अगले दो दिनों के दौरान केरल और माहे, रायलसीमा और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में गर्म और नमी से भरे मौसम के बने रहने के आसार हैं।

मौसम विभाग के ताजा मौसम अपडेट के अनुसार, अगले दो दिनों के दौरान पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने का अनुमान है और उसके बाद कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है।

वहीं, अगले पांच दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है।

कल, देश के मैदानी इलाकों में हरियाणा के करनाल में न्यूनतम तापमान 11.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं कल, देश भर में रायलसीमा के अनंतपुर में अधिकतम तापमान 41.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बर्फबारी?
कल, 12 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में बर्फबारी दर्ज की गई।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 12 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

Subscribe to our daily hindi newsletter