मराठवाड़ा, केरल व तमिलनाडु में 95 प्रतिशत बढ़ा तापमान तो कहीं बारिश बर्फबारी के आसार

28 और 30 मार्च को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में बिजली गिरने, हल्की बारिश तथा ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होने का अनुमान है

By Dayanidhi

On: Tuesday 26 March 2024
 

देश के अलग-अलग हिस्सों में पारा चढ़ने लगा है, मौसम विभाग के मौसम संबंधी पूर्वानुमान देखें तो कल, भारत के प्रायद्वीप वाले इलाके और गुजरात के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान 36 से 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

वहीं, दक्षिणी राजस्थान, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से एक से तीन डिग्री सेल्सियस ऊपर रहा। भारत के मैदानी इलाकों के शेष हिस्सों में तापमान 32 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा, जो सामान्य से एक से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है।

वर्तमान में, मराठवाड़ा, केरल और दक्षिण तटीय तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में अधिकतम तापमान जलवायु संबंधी पैमानों के 95 प्रतिशत से अधिक बढ़ रहा है। गर्मी के इस तरह के मौसम के 26 मार्च को मराठवाड़ा और विदर्भ तक फैलने तथा 95 प्रतिशत से अधिक बने रहने का पूर्वानुमान है। गर्मी के 27 और 28 मार्च को महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और आंतरिक ओडिशा से सटे इलाकों तक फैलने की आशंका जताई गई है।

मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने के आसार हैं और उसके बाद अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है।

अगले चार से पांच दिनों के दौरान पूर्वी और मध्य भारत और आंतरिक महाराष्ट्र में अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे दो से चार डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की का पूर्वानुमान है।

अगले पांच दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है।

26 से 30 मार्च के दौरान तेलंगाना, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और केरल तथा माहे में लोगों को गर्म और नमी भरे मौसम से दो चार होने के आसार हैं।

कहां होगी बारिश-बर्फबारी तथा ओलावृष्टि?
मौसम विभाग के मुताबिक, एक चक्रवाती प्रसार उत्तर-पूर्व असम और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है और एक ट्रफ रेखा उत्तर-पूर्व मध्य प्रदेश के निचले स्तरों से लेकर दक्षिण-पूर्व असम तक जारी है।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि को देखते हुए मौसम विभाग ने 26 मार्च को अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान लगाया है। इन हिस्सों में 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश हो सकती है।

आज, यानी 26 मार्च को अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश तथा बर्फबारी होने के आसार हैं, अरुणाचल में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश होने की आशंका जताई गई है। आज, असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में भी बादलों के जमकर बरसने के आसार हैं, इन दोनों राज्यों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश होने का पूर्वानुमान है।

वहीं आज, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने तथा बिजली गिरने की आशंका जताई गई है।

उत्तर भारत में मौसम में बदलाव का ताजा अपडेट देखें तो एक नया पश्चिमी विक्षोभ मध्य और ऊपरी स्तरों पर पश्चिमी हवाओं में एक ट्रफ के रूप में सक्रिय है। वहीं, 29 मार्च की रात से एक और ताजा पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होकर पश्चिमी हिमालयी इलाकों के मौसम को बदलने के आसार हैं।

पश्चिमी विक्षोभ के असर से 27 से 30 मार्च के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद तथा 28 और 30 मार्च को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में बिजली गिरने, हल्की बारिश तथा ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होने का अनुमान है। वहीं, 28 और 29 मार्च के दौरान हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि की भी आशंका जताई गई है

28 से 30 मार्च के दौरान पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में गरज के साथ हल्की बारिश और बिजली गिरने के आसार हैं, 28 मार्च को पूर्वी राजस्थान और 29 और 30 मार्च को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी हल्की बारिश होने की संभावना है। इन सभी राज्यों में 0.1 मिमी से 15.5 मिमी तक बारिश होने का अनुमान है।

कल, देश में विदर्भ के अकोला में अधिकतम तापमान 41.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं कल, देश के मैदानी इलाकों में हरियाणा के करनाल में न्यूनतम तापमान 13.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बर्फबारी?
कल, 25 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में बर्फबारी दर्ज की गई।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 25 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान असम और मेघालय, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 25 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान सिक्किम के गंगटोक में 1 सेमी, असम के गोलाघाट, लुमडिंग और गुवाहाटी प्रत्येक जगह 1 सेमी, तेलंगाना के आदिलाबाद में 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

Subscribe to our daily hindi newsletter