मौसम अपडेट : मध्य प्रदेश व विदर्भ में ओलावृष्टि, ओडिशा में हीटवेव

13 और 14 अप्रैल को राजस्थान में 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलने की आशंका जताई गई है।

By Dayanidhi

On: Friday 12 April 2024
 
फोटो : विकिमीडिया कॉमन्स

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, एक चक्रवाती प्रसार दक्षिण पश्चिम राजस्थान पर बना हुआ है और इस चक्रवाती प्रसार से तटीय कर्नाटक तक असंतुलित हवाओं का एक ट्रफ जारी है।

मौसम विभाग ने उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि को देखते हुए 12 और 13 अप्रैल को मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश तथा बिजली गिरने की आशंका जताई गई है, यहां 5.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश होने का अनुमान है।

वहीं आज, 12 अप्रैल को पूर्वी मध्य प्रदेश में अलग-अलग हिस्सों में 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 70 की तक इजाफा होने के आसार हैं।

12 और 13 अप्रैल को पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, झारखंड, ओडिशा, बिहार, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में गरज के साथ बादलों के बरसने का अनुमान लगाया गया है। इन राज्यों में 5.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश हो सकती है।

दक्षिण भारत में मौसम संबंधी बदलाव की बात करें तो, 12 और 13 अप्रैल को तमिलनाडु, पुडुचेरी-कराइकल, केरल और माहे, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा तथा कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली तेज हवाओं के साथ होगी बारिश।

वहीं आज, 12 अप्रैल को मध्य प्रदेश, विदर्भ और मराठवाड़ा के अलग-अलग हिस्सों में मौसम विभाग ने ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है

उत्तर भारत में मौसम संबंधी बदलाव
मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ एक तीव्र चक्रवाती प्रसार के रूप में पश्चिम ईरान के ऊपर मध्य और ऊपरी स्तरों पर पश्चिमी हवाओं में जारी है। वहीं 13 से 15 अप्रैल के दौरान अरब सागर से उत्तर पश्चिम भारत में भारी नमी आने की आशंका जताई गई है।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि के चलते आज, यानी 12 अप्रैल को जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश तथा उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश तथा बर्फबारी होने का पूर्वानुमान है, उत्तर के इन पहाड़ी राज्यों में 5.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बरस सकते हैं बादल।

वहीं 13 से 16 अप्रैल के दौरान इन्हीं हिस्सों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तूफानी हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश, बर्फबारी तथा वज्रपात की आशंका जताई गई है।

13 अप्रैल को जम्मू, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान के कुछ हिस्सों में ओले गिरने के आसार हैं। 13 और 14 अप्रैल को हिमाचल प्रदेश और 14 अप्रैल को उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी ओलावृष्टि होने की आशंका जताई गई है।

वहीं, 13 और 14 अप्रैल को जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, 14 अप्रैल को हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बादलों के जमकर बरसने तथा बर्फबारी होने का पूर्वानुमान लगाया गया है। इन सभी राज्यों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश होने के आसार हैं।

वहीं उत्तर के मैदानी इलाकों में तूफानी हवाएं चलने तथा बारिश की बात करें तो, 13 से 15 अप्रैल के दौरान उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में 30 से 40 किमी प्रति की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ बिजली गिरने, तथा बादलों के बरसने के आसार हैं। इन हिस्सों में 5.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश हो सकती है।

12 से 16 अप्रैल के दौरान राजस्थान में तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने तथा बिजली गिरने की आशंका जताई गई है। 13 और 14 अप्रैल को राजस्थान में 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलने की आशंका जताई गई है।

पूर्वोत्तर में मौसम संबंधी बदलाव
मौसम विभाग के मौसम संबंधी पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले सात दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने, गरज के साथ बादलों के बरसने तथा बर्फबारी होने का अनुमान लगाया गया है, अरुणाचल में 5.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बरस सकते हैं बादल।

वहीं अगले सात दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बारिश तथा वज्रपात की आशंका जताई गई है।

तापमान में उतार-चढ़ाव
देश के अलग-अलग हिस्सों में तापमान संबंधी उतार चढ़ाव की बात करें तो कल, पूर्वी राजस्थान और रायलसीमा के कई हिस्सों, सौराष्ट्र और कच्छ के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश तथा मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। इन इलाकों में अधिकतम तापमान सामान्य से दो से चार डिग्री सेल्सियस ऊपर रहा।

कल, देश के मैदानी इलाकों में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ में न्यूनतम तापमान 16.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं कल, देश भर में पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर में अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस में दर्ज किया गया।

कहां रहेगा गर्म और नमी भरा मौसम?
मौसम विभाग के अनुसार, 12 से 16 अप्रैल के दौरान केरल और माहे में गर्म और नमी भरे मौसम से लोगों को निजात मिलने के आसार नहीं दिख रहे हैं। वहीं आज, 12 अप्रैल को तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तटीय कर्नाटक, रायलसीमा और 14 अप्रैल को ओडिशा में भी लोगों को गर्म और नमी भरे मौसम का सामना करना पड़ेगा।

कहां चलेगी लू या हीटवेव?
मौसम विभाग के ताजा अपडेट देखें तो इसमें कहा गया है कि 15 और 16 अप्रैल, 2024 को ओडिशा में लोगों को लू या हीटवेव का प्रकोप झेलना पड़ सकता है।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 11 अप्रैल को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, मध्य प्रदेश, राजस्थान, विदर्भ, मराठवाड़ा, छत्तीसगढ़ तथा ओडिशा के अलग-अलग इलाकों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 11 अप्रैल को 8:30 से 5:30 के दौरान पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में 3 सेमी बारिश दर्ज की गई।

Subscribe to our daily hindi newsletter