मौसम अपडेट: आज भी होगी भारी बारिश, जानें कहां-कहां?

अगले 24 घंटों के दौरान बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज के बौछारें पड़ने, बिजली गिरने तथा तेज आंधी चलने की आशंका है

By Dayanidhi

On: Wednesday 20 October 2021
 
फोटो : विकिमीडिया कॉमन्स

मौसम विभाग के मुताबिक एक कम दबाव का क्षेत्र बिहार और इससे सटे इलाकों पर बना हुआ है। इसके अलावा, बंगाल की खाड़ी से तेज दक्षिण, दक्षिण-पूर्वी हवाओं के कारण, 20 अक्टूबर तक पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश की गतिविधि के जारी रहने का अनुमान है। इन इलाकों में हल्की से भारी वर्षा होने तथा बिजली गिरने की आशंका जताई गई है।

आज पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों और बिहार में कई जगहों पर मूसलाधार बारिश होने का अनुमान है। इसी दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भी बहुत भारी वर्षा होने की आशंका जताई गई है।

मौसम विभाग ने कहा है कि पूर्वी हवा का एक नया दौर जिसके भारत के दक्षिणी  प्रायद्वीप को प्रभावित करने के आसार हैं जिससे 20 और 21 अक्टूबर को केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में 20 से 23 अक्टूबर के दौरान तटीय कर्नाटक में 21 से 23 अक्टूबर के दौरान भारी से बहुत भारी वर्षा होने की आशंका जताई गई है।

एक नए  पश्चिमी विक्षोभ के 22 अक्टूबर से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित करने का अनुमान है, इसके चलते इसी दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में भारी बारिश तथा कुछ हिस्सों में बर्फबारी  होने के आसार हैं। 23 अक्टूबर को हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश या बर्फबारी होने का अनुमान लगाया गया है। इसी दौरान उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, उत्तर-पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों में बादलों के जमकर बरसने के आसार हैं।

आज कहां गिरेगी बिजली, कहां चलेगी तेज हवाएं
आज बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर तेज हवाएं चलने तथा बिजली गिरने के आसार हैं।

Source : IMD

आईएमडी की समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
लक्षद्वीप से लेकर मालदीव के इलाकों, मन्नार की खाड़ी, कोमोरिन क्षेत्र और केरल से लेकर दक्षिण तमिलनाडु के तटों पर 40 से 50 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने की आशंका व्यक्त की गई है। मछुआरों को चेतावनी दी है कि इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाएं।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल, 19 अक्टूबर को 8:30 से 5:30 के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल के गंगा के तटीय इलाकों, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, असम और मेघालय और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ स्थानों पर, पश्चिम मध्य प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई भारी बारिश
कल, 19 अक्टूबर को 8:30 से 5:30 के दौरान बिहार, उत्तराखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों भारी से बहुत भारी वर्षा दर्ज की गई।

कल कहां कितनी वर्षा दर्ज की गई
कल, 19 अक्टूबर को 8:30 से 5:30 के दौरान उत्तराखंड के मुक्तेश्वर कुमाऊं में 9 सेमी, पूर्वी उत्तर प्रदेश के लखनऊ में 2 सेमी, बिहार के फोर्ब्सगंज में 12 सेमी, गया और पूर्णिया प्रत्येक जगह 3 सेमी, झारखंड के डाल्टनगंज में 2 सेमी, पश्चिम बंगाल के गंगा के तटीय इलाकों  के कैनिंग, डायमंड हार्बर, हल्दिया और कोंटाई प्रत्येक जगह 2 सेमी, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के  दार्जिलिंग में 11 सेमी, बागडोगरा में 9 सेमी, जलपाईगुड़ी में 8 सेमी, गंगटोक, ताडोंग और कलिम्पोंग प्रत्येक जगह 6 सेमी, कूच बिहार में 5 सेमी, असम मे धुबरी में 3 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां चली आंधी और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 19 अक्टूबर को 8:30 के दौरान बिहार, झारखंड, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, उत्तर प्रदेश,पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, ओडिशा और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर तेज हवा चली तथा गरज के साथ बौछारें पड़ी, इन जगहों पर, आज 5:30 बजे के दौरान मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आसार हैं।

कल कहां दर्ज किया गया सबसे अधिक तापमान
कल बाड़मेर (पश्चिम राजस्थान) में अधिकतम तापमान 37.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

कल कहां दर्ज किया गया सबसे कम तापमान
कल, देश के मैदानी इलाकों में सीकर (पूर्वी राजस्थान) में न्यूनतम तापमान 17.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Subscribe to our daily hindi newsletter