बंगाल-बिहार समेत कई राज्य लू की चपेट में तथा उत्तर के इन हिस्सों में ओलावृष्टि के आसार

पश्चिम राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने, गरज के साथ बारिश तथा वज्रपात होने की आशंका जताई गई है

By Dayanidhi

On: Monday 17 April 2023
 

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ मध्य स्तरों पर पछुआ हवाओं में बना हुआ है। वहीं उत्तरी पाकिस्तान और उससे सटे पंजाब के निचले स्तरों में एक चक्रवाती प्रसार पर बना हुआ है। निचले स्तरों पर दक्षिण मध्य महाराष्ट्र से तमिलनाडु तक रुक-रुक कर हवाएं चल रही है।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधियों को देखते हुए मौसम विभाग ने आज यानी 17 अप्रैल को जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद तथा हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने के साथ ओलावृष्टि होने की आशंका जताई है

वहीं पश्चिम राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने, गरज के साथ बारिश तथा वज्रपात होने की आशंका जताई है। आज ओडिशा, मराठवाड़ा, उत्तर आंतरिक कर्नाटक और केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवाएं चलने बिजली गिरने तथा गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं

आज कहां चलेगी लू ?
मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, पंजाब, हरियाणा, पश्चिम मध्य प्रदेश और तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के अलग-अलग इलाकों में लू या हीटवेव चलने की आशंका जताई है

मौसम विभाग के अनुसार देश भर के अधिकांश इलाकों में गर्मी अपने चरम की और बढ़ रही है। वहीं कल देश में अधिकतम तापमान की बात करें तो उत्तर पश्चिम भारत, मध्य और पूर्वी भारत के कुछ मैदानी इलाकों में तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया।

पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को छोड़कर देश के कई हिस्सों में पारा 35 से 40 डिग्री सेल्सियस और द्वीप समूह में 30 से 34 डिग्री सेल्सियस तक चढ़ गया। पूर्व और पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से चार डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो गई है।

पिछले छह दिनों से पश्चिम बंगाल में गंगा के अलग-अलग इलाकों में गर्म हवाएं या लू चल रही हैं, वहीं पिछले चार दिनों से तटीय आंध्र प्रदेश तथा पिछले दो दिनों से बिहार में लोगों को लू का प्रकोप झेलना पड़ रहा है।

Source : IMD

आने वाले दिनों में कैसा रहेगा तापमान और कहां-कहां होगा उतार चढ़ाव तथा कहा चलेगी लू?
उत्तर पश्चिमी भारत में तापमान में बदलाव देखें तो अगले 24 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव होने की नहीं संभावना है और बाद के तीन दिनों के दौरान धीरे-धीरे दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की बात कही गई है।

यहीं आज यानी 17 अप्रैल को पंजाब और हरियाणा के अलग-अलग इलाकों में लोगों लू या हीटवेव से दो चार होने की आशंका जताई गई है, हालांकि इसके बाद कमी आने की भी संभावना है।

मौसम विभाग की मानें तो अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वी भारत के अधिकतम तापमान में खास बदलाव होने की संभावना नहीं है।

वहीं अगले पांच दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों और बिहार के अलग-अलग इलाकों में लू का प्रकोप झेलना पड़ेगा। अगले दो दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी लू चलने की आशंका जताई गई है।

वहीं मध्य भारत में तापमान में बदलाव की बात करें तो अगले दो दिनों के दौरान यहां के अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि और बाद के दो दिनों के दौरान लगभग दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है। 17 और 18 अप्रैल को पश्चिम मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में लू का सामना करना होगा।

अगले पांच दिनों के दौरान भारत के दक्षिणी प्रायद्वीप के आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में अधिकतम तापमान में लगभग दो डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने के आसार हैं। वहीं अगले दो दिनों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के कुछ हिस्सों में लू चलने की आशंका है।

मौसम विभाग के मुताबिक अगले पांच दिनों के दौरान पश्चिम भारत के महाराष्ट्र में अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने के आसार हैं।

कहां चली लू या हीटवेव?
कल, पश्चिम बंगाल में गंगा के कुछ तटीय इलाकों और तटीय आंध्र प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में लू का प्रकोप रहा।

कहां हुई ओलावृष्टि?
कल, 16 अप्रैल को 8:30 से 5:30 दौरान मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग इलाकों में ओलावृष्टि हुई।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 16 अप्रैल को 8:30 से 5:30 दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद तथा मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कहां चली आंधी?
कल, 16 अप्रैल को 8:30 से 5:30 दौरान मध्य महाराष्ट्र, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में आंधी चली। मौसम संबंधी इसी तरह की गतिविधि के आज भी जारी रहने के आशंका जताई गई है।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, सुल्तानपुर (पूर्वी उत्तर प्रदेश) में अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में पंतनगर (उत्तराखंड) में न्यूनतम तापमान 16.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Subscribe to our daily hindi newsletter