ओडिशा, विदर्भ, छत्तीसगढ़ व मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में बारिश, ओले गिरने से बढ़ सकती है मुसीबत

दक्षिण विदर्भ, तेलंगाना, रायलसीमा और तमिलनाडु में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से चार डिग्री सेल्सियस ऊपर बना हुआ है।

By Dayanidhi

On: Saturday 16 March 2024
 
फोटो साभार : विकिमीडिया कॉमन्स

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के आज, यानी 16 मार्च को प्रकाशित मौसम पूर्वानुमान बुलेटिन के मुताबिक, उत्तरी ओडिशा के निचले स्तरों पर एक चक्रवाती प्रसार बना हुआ है, इससे होकर एक ट्रफ रेखा पूर्वी विदर्भ तक जा रही है। वहीं, पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी और उसके आसपास एक उल्टा चक्रवाती प्रसार बना हुआ है।

मौसम संबंधी उपरोक्त गतिविधियों को देखते हुए मौसम पूर्वानुमान बुलेटिन में प्रकाशित किया गया है कि 16 से 20 मार्च के दौरान पश्चिम बंगाल में गंगा के कुछ तटीय इलाकों में तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने तथा हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, बुलेटिन में दर्शाए गए आंकड़ों के मुताबिक, इन हिस्सों में 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश हो सकती है।

वहीं मौसम विभाग के मौसम पूर्वानुमान बुलेटिन में 16 से 20 मार्च, 2024 के दौरान झारखंड, ओडिशा, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में वज्रपात होने, तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है। वहीं, 17 और 18 मार्च को विदर्भ में, 18 और 19 मार्च को पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि की भी आशंका जताई गई है

मौसम पूर्वानुमान बुलेटिन के मुताबिक, आज यानी 16 मार्च, 2024 को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है। वहीं, पुनः बुलेटिन में दर्शाए गए आंकड़ों के अनुसार, इन इलाकों में 0.1 मिमी से 15.5 मिमी तक बारिश होने की संभावना है।

मौसम पूर्वानुमान बुलेटिन के अनुसार, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, मराठवाड़ा से कोमोरिन क्षेत्र के निचले स्तरों पर एक ट्रफ रेखा बनी हुई है। इसके कारण, 16 से 20 मार्च, 2024 के दौरान तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के अलग-अलग हिस्सों में हल्की वर्षा होने की संभावना है, यहां भी 0.1 मिमी से 15.5 मिमी तक बारिश हो सकती है।

वहीं, 16 से 21 मार्च, 2024 के दौरान अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम वर्षा तथा बर्फबारी की संभावना है, अरुणाचल में 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

इसी दौरान असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ इलाकों में हल्की बारिश तथा बर्फबारी की संभावना जताई गई है। इन सभी राज्यों में 0.1 मिमी से 15.5 मिमी तक बारिश होने का अनुमान है।

मौसम विभाग के मौसम पूर्वानुमान बुलेटिन के अनुसार, 20 मार्च, 2024 की रात से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा जो पश्चिमी हिमालयी इलाकों के मौसम में बदलाव कर सकता है। इसके कारण 20 और 21 मार्च को जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में हल्की बारिश तथा बर्फबारी होने का पूर्वानुमान है, मौसम संबंधी इसी तरह की गतिविधि के 21 मार्च, 2024 को हिमाचल प्रदेश में होने की संभावना जताई गई है।

तापमान में उतार चढ़ाव
मौसम विभाग के मौसम पूर्वानुमान बुलेटिन में तापमान में उतार चढ़ाव संबंधी अनुमान देखें तो, दक्षिण विदर्भ, तेलंगाना, रायलसीमा और तमिलनाडु के अलग-अलग इलाकों में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से चार डिग्री सेल्सियस ऊपर बना हुआ है।

भारतीय प्रायद्वीप के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से एक से तीन डिग्री सेल्सियस ऊपर है,अगले तीन से चार दिनों तक तापमान के ऐसे ही बने रहने की संभावना जताई गई है।

अगले दो दिनों के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में और अगले पांच दिनों के दौरान केरल और माहे, रायलसीमा में गर्म और नमी से भरे मौसम के बने रहने की आशंका जताई गई है।

कल, देश के मैदानी इलाकों में हरियाणा के करनाल में न्यूनतम तापमान 9.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं कल, देश भर में रायलसीमा के कुरनूल में अधिकतम तापमान 40.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बर्फबारी?
कल, 15 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बर्फबारी दर्ज की गई।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 15 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

Subscribe to our daily hindi newsletter