पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश-बर्फबारी का अलर्ट जारी, पश्चिम बंगाल में गिर सकते हैं ओले

24 फरवरी की रात से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से पश्चिमी हिमालयी इलाकों के मौसम में एक बार फिर से बदलाव के आसार हैं

By Dayanidhi

On: Thursday 22 February 2024
 

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ निचले स्तरों पर पछुआ हवाओं में एक गर्त के रूप में जारी है। इसके कारण आज, यानी 22 फरवरी को पश्चिमी हिमालयी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश तथा बर्फबारी होने की संभावना है। पश्चिमी हिमालयी इलाकों में 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश होने का अनुमान लगाया गया है।

वहीं आज, 22 फरवरी को पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में बिजली गिरने तथा गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान है।

मौसम विभाग की मानें तो एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के 24 फरवरी की रात से सक्रिय होकर पश्चिमी हिमालयी इलाकों के मौसम में एक बार फिर से बदलाव करने के आसार हैं। पश्चिमी विक्षोभ के कारण 24 से 27 फरवरी के दौरान पश्चिमी हिमालयी इलाकों के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश तथा बर्फबारी हो सकती है।

देश के अन्य हिस्सों में मौसम में बदलाव देखें तो, एक चक्रवाती प्रसार पूर्वोत्तर असम और इससे सटे इलाकों के निचले स्तरों पर बना हुआ है। इसके अलावा अगले दो से तीन दिनों के दौरान पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में बंगाल की खाड़ी से भारी नमी आने की संभावना है। मौसम संबंधी इन गतिविधियों के चलते 22 और 23 फरवरी को अरुणाचल प्रदेश के अधिकतर इलाकों में वज्रपात होने, तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम वर्षा तथा बर्फबारी होने के आसार हैं।

वहीं, आज और कल अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश तथा हिमपात की आशंका जताई गई है, 22 फरवरी को असम और नागालैंड के अलग-अलग हिस्सों में भी बादलों के जमकर बरसने का पूर्वानुमान है। पूर्वोत्तर के इन हिस्सों में 115.6 मिमी से 204.4 मिमी तक बारिश हो सकती है।

वहीं आज, 22 फरवरी को बिहार, झारखंड के कुछ हिस्सों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने तथा बिजली गिरने की आशंका जताई गई है, इन राज्यों में 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश होने का अनुमान है। 22 और 23 फरवरी को पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से लेकर 50 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार से तूफानी हवाएं चल सकती हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक, आज, 22 फरवरी को सिक्किम में अलग-अलग इलाकों में बादलों के जमकर बरसने के आसार हैं, यानी आज, सिक्किम में 115.6 मिमी से 204.4 मिमी तक बारिश होने का अनुमान है।

कहां होगी ओलावृष्टि?
आज, 22 फरवरी को पश्चिम बंगाल में गंगा के अलग-अलग तटीय इलाकों में ओलावृष्टि होने की आशंका जताई गई है

तापमान में उतार चढ़ाव
तापमान में उतार चढ़ाव संबंधी मौसम विभाग का पूर्वानुमान देखें तो अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है और उसके बाद न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने का अनुमान है। वहीं, अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर भारत के बाकी हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव होने की संभावना नहीं है।

वहीं देश के कुछ हिस्सों में तापमान में इजाफा हो गया है, जिसके चलते आज, 22 फरवरी को तटीय ओडिशा, रायलसीमा और केरल में गर्म और नमी वाले मौसम के कारण लोगों को परेशानी हो सकती है।

कल, देश के मैदानी इलाकों में पंजाब के अमृतसर में न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं कल, देश भर में रायलसीमा के कडप्पा में अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बर्फबारी?
कल, 21 फरवरी को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के कुछ हिस्सों और हिमाचल प्रदेश तथा अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में भारी बर्फबारी दर्ज की गई।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 21 फरवरी को 8:30 से 5:30 के दौरान असम और मेघालय के कुछ हिस्सों, पश्चिम उत्तर प्रदेश तथा पश्चिम मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश
कल, 21 फरवरी को 8:30 से 5:30 के दौरान अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट में 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

Subscribe to our daily hindi newsletter