इन हिस्सों में गरज के साथ बारिश, वज्रपात और ओलावृष्टि होने का अलर्ट जारी

आज और कल पूर्वी राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं के साथ ओलावृष्टि होने की आशंका जताई गई है

By Dayanidhi

On: Monday 06 March 2023
 

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ मध्य पछुआ हवाओं में एक टर्फ के रूप में लगातार सक्रिय है। इसके कारण दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और आसपास के निचले स्तरों पर हवाओं प्रसार जारी है। दक्षिण कोंकण से उत्तर मध्य महाराष्ट्र तक एक ट्रफ रेखा निचले स्तरों पर बनी हुई है।

वहीं एक और नया मगर, कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के सात मार्च, 2023 से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र के मौसम को प्रभावित करने के आसार हैं।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि को देखते हुए आज और कल जम्मू और कश्मीर, लद्दाख और आठ और नौ मार्च को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की बारिश और ऊंचे इलाकों में बर्फबारी हो सकती है

अगले तीन दिनों के दौरान मध्य और आसपास के पश्चिम भारत में गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। वहीं छह और सात मार्च को पूर्वी राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं के साथ ओलावृष्टि होने की आशंका जताई गई है

मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानी छह मार्च को असम और मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, पश्चिम राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ और छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने के आसार हैं।

अगले पांच दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की बारिश और ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होने की भी संभावना है। नौ मार्च के दौरान झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के गंगा के तटीय इलाकों में भी हल्की बारिश होने की संभावना है।

कैसा रहेगा तापमान, कहां-कहां होगा उतार चढ़ाव?
देश में तापमान में बदलाव की बात करें तो अगले चार से पांच दिनों के दौरान दक्षिण भारत में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा।

वहीं अगले दो दिनों के दौरान उत्तर पश्चिमी भारत में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा और उसके बाद दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी।

मौसम विभाग की मानें तो मध्य भारत के मध्य प्रदेश और विदर्भ में अगले दो दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में लगभग दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट और उसके बाद कोई बड़ा बदलाव होने का अनुमान नहीं है।

मौसम विभाग ने कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव होने की संभावना नहीं है।

Source : IMD

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, भुवनेश्वर, भुज और तुनी (क्रमशः ओडिशा, सौराष्ट्र और कच्छ और तटीय आंध्र प्रदेश) में अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में अमृतसर (पंजाब) में न्यूनतम तापमान 12.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, पांच मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के कई हिस्सों में बादल बरसे और ऊंचाई वाली इलाकों में बर्फबारी हुई । वहीं मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में हल्की बारिश दर्ज की गई।

कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, पांच मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान तमिलनाडु के कोडाइकनाल में एक सेमी बारिश दर्ज की गई।

कहां चली आंधी?
कल, पांच मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान मध्य प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, मध्य महाराष्ट्र, सौराष्ट्र और कच्छ के अलग-अलग हिस्सों पर आंधी चली।

कहां चली लू?
कल तटीय कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों लू का प्रकोप दर्ज किया गया।

Subscribe to our daily hindi newsletter