तेलंगाना, ओडिशा और छत्तीसगढ़ समेत इन राज्यों में बारिश व ओलावृष्टि के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले पांच दिनों के दौरान देश के किसी भी हिस्से में हीट वेव या लू चलने का अनुमान नहीं है

By Dayanidhi

On: Friday 07 April 2023
 
फोटो साभार : विकिमीडिया कॉमन्स

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ मध्य स्तरों पर पछुआ हवाओं के रूप में लगातार सक्रिय है। वहीं निचले स्तरों में उत्तर आंतरिक कर्नाटक से दक्षिण तमिलनाडु तक चक्रवाती प्रसार जारी है।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि को देखते हुए मौसम विभाग ने आज यानी सात अप्रैल को तेलंगाना, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और विदर्भ के अलग-अलग हिस्सों में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने, बिजली गिरने तथा ओलावृष्टि होने की आशंका जताई है

वहीं मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली तेज हवाओं के साथ वज्रपात के आसार हैं

आज तटीय आंध्र प्रदेश और यनम तथा केरल और माहे के अलग-अलग इलाकों, कोंकण और गोवा तथा कर्नाटक में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने तथा बिजली गिरने की आशंका है।

वहीं देश के अलग-अलग हिस्सों में आने वाले समय में मौसम में बदलाव की बात करें तो, उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में अगले पांच दिनों के दौरान मौसम में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है।

अगले दो दिनों के दौरान ओडिशा में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश होने तथा बिजली गिरने को छोड़कर अगले पांच दिनों के दौरान इस क्षेत्र में मौसम में कोई बड़ा बदलाव होने का अनुमान नहीं है। वहीं आज, सात अप्रैल को ओडिशा के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि की आशंका जताई गई है।

वहीं पश्चिम भारत के मौसम में बदलाव देखें तो अगले पांच दिनों के दौरान महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने तथा बिजली गिरने का अनुमान लगाया गया है। आज मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि तथा मराठवाड़ा में भारी बारिश होने की आशंका है।

अगले दो दिनों के दौरान दक्षिण भारत के तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक और केरल में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश तथा वज्रपात के आसार हैं। आज यानी सात अप्रैल को तेलंगाना के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि होने तथा कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की भी आशंका जताई गई है

कैसा रहेगा तापमान और कहां-कहां होगा उतार चढ़ाव?
मौसम विभाग के मुताबिक, अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत के कई इलाकों, पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों, गुजरात और मध्य प्रदेश में अधिकतम तापमान के सामान्य से दो से चार डिग्री सेल्सियस नीचे रहने का अनुमान है। वहीं देश के शेष हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य के करीब रहेगा।

अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान धीरे-धीरे दो से चार डिग्री सेल्सियस बढ़ने के आसार हैं।

मौसम विभाग की मानें तो अगले पांच दिनों के दौरान देश के किसी भी हिस्से में लू या हीटवेव चलने की संभावना नहीं है।

Source : IMD

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, कुरनूल अनंतपुर (रायलसीमा) में अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में अमृतसर (पंजाब) में न्यूनतम तापमान 14.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां हुई ओलावृष्टि?
कल, छह अप्रैल को मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में ओलावृष्टि हुई।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, छह अप्रैल को 8:30 से 5:30 दौरान अरुणाचल प्रदेश के अधिकांश इलाकों, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, ओडिशा, मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना और तमिलनाडु, पुडुचेरी तथा कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कहां हुई चार सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, छह अप्रैल को 8:30 से 5:30 दौरान कटक में 4 सेमी, हैदराबाद में 2 सेमी, महाबलेश्वर में 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कहां चली आंधी?
कल, छह अप्रैल को 8:30 से 5:30 दौरान हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, तेलंगाना, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में आंधी चली। मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आज भी जारी रहने के आशंका जताई गई है।

Subscribe to our daily hindi newsletter