बदला मौसम, हिमाचल-उत्तराखंड में ओलावृष्टि, दिल्ली में ठिठुरन

आज कश्मीर घाटी और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश तथा ऊंचे इलाकों में हिमपात होने के आसार हैं

By Dayanidhi

On: Wednesday 01 March 2023
 
फोटो साभार : विकिमीडिया कॉमन्स

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ मध्य स्तरों पर पछुवा हवा में बना हुआ है, जो कि पूर्वी अफगानिस्तान के निचले स्तरों में एक चक्रवाती प्रसार के रूप में लगातार सक्रिय है।

मौसम संबंधी उपरोक्त गतिविधि को देखते हुए मौसम विभाग ने एक और दो मार्च को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र के कुछ हिस्सों में गरज के साथ हल्की बारिश, ऊंचे इलाकों में बर्फबारी तथा वज्रपात होने के आसार जताए हैं।

इसी अवधि के दौरान पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में और आज उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में गरज के साथ हल्की बारिश होने, तेज हवा चलने तथा बिजली गिरने की आशंका है

वहीं आज यानी एक मार्च को कश्मीर घाटी और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश तथा ऊंचे इलाकों में हिमपात होने के आसार हैं

आज उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में बिजली कड़कने, 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तूफानी हवाओं के चलने तथा ओलावृष्टि होने की आशंका जताई गई है

वहीं आज पंजाब और हरियाणा और चंडीगढ़ के अलग-अलग हिस्सों, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के अलग-अलग इलाकों में भी बिजली गिरने तथा 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने के आसार हैं।

अगले पांच दिनों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम तथा अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना है।

कैसा रहेगा तापमान, कहां-कहां होगा उतार चढ़ाव?
उत्तर पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में बदलाव की बात करें तो अगले 24 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव होगा नहीं और उसके बाद दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी।

वहीं यहां न्यूनतम तापमान देखें तो अगले 24 घंटों के दौरान दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट और उसके बाद दो से तीन डिग्री डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने का अनुमान है।

पूर्वी भारत में अगले पांच दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की क्रमिक वृद्धि होने का पूर्वानुमान है। यहां अगले पांच दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा।

मध्य भारत में अगले 24 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा और उसके बाद दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी। वहीं यहां अगले पांच दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में भी कोई खास बदलाव नहीं होगा।

पश्चिम भारत में अगले 24 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा और गुजरात में अगले तीन दिनों के दौरान दो से चार डिग्री सेल्सियस की वृद्धि और महाराष्ट्र में अगले पांच दिनों के दौरान कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है। वहीं यहां अगले पांच दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा।

मौसम विभाग की मानें तो अगले पांच दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव होने की संभावना नहीं है।

Source: IMD

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, भुज (सौराष्ट्र और कच्छ) में अधिकतम तापमान 38.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में करनाल (हरियाणा) में न्यूनतम तापमान 10.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 28 फरवरी को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल तथा अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुए या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कहां चली आंधी?
कल, 28 फरवरी को 8:30 से 5:30 के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिम राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में गरज के साथ आंधी चली, मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आज भी जारी रहने के आसार हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter