मौसम का बदला मिजाज, देश के इन हिस्सों में धुंध, शीतलहर, बारिश और बर्फबारी के आसार

मौसम विभाग ने आज पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के आसपास के इलाकों में हल्की बारिश होने का अनुमान लगाया है

By Dayanidhi

On: Friday 13 January 2023
 
उत्तराखंड में हेमकुंड साहिब में भारी बर्फबारी। फोटो: मनमीत रावत

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से आज जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद तथा हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से भारी बारिश और बर्फबारी होने के आसार हैं।

वहीं मौसम विभाग ने आज उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में भी बादलों के बरसने तथा हिमपात होने का पूर्वानुमान लगाया है

आज यानी 13 जनवरी को पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के आसपास के इलाकों में हल्की बारिश होने का भी अनुमान है।

वहीं 13 और 14 जनवरी को आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग इलाकों में शीतलहर चलने की आशंका जताई गई है। 15, 16 और 17 जनवरी को उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में लोगों को भीषण शीतलहर का कहर झेलना पड़ सकता है

इसी दौरान हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के अलग-अलग इलाकों में लोगों को शीतलहर से दो चार होना पड़ेगा। इसी बीच मध्य प्रदेश में 16 और 17 जनवरी को शीतलहर चलने की आशंका है।

13 से 17 जनवरी के दौरान बिहार के अलग-अलग हिस्सों में सुबह और शाम के समय लोगों को बहुत घने कोहरे के कारण परेशानी हो सकती है। इसी दौरान उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा तथा असम के अलग- अलग हिस्सों में भी सुबह और शाम को घना कोहरा छाए रहने की आशंका जताई गई है।

मौसम विभाग ने कहा है कि 13 और 14 जनवरी को बिहार में लोगों को सर्दी के सितम का सामना करना पड़ सकता है। वहीं 15 से 17 जनवरी के दौरान उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों भी ठंड का कहर जारी रहेगा।

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
उत्तरी अरब सागर के ऊपर 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने की आशंका जताई गई है।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

Source : IMD

कहां छाया कोहरा?
आज सुबह के समय बिहार के अधिकतर इलाकों में लोगों को बहुत घने कोहरे का सामना करना पड़ा। वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों और ओडिशा तथा पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में घना कोहरा देखा गया।

कहां रही दृश्यता 200 मीटर या उससे कम?
आज सुबह-सुबह पश्चिम राजस्थान के चूरू में दृश्यता 50 मीटर, जैसलमेर और बीकानेर प्रत्येक जगह दृश्यता 200 मीटर, पंजाब के बठिंडा में दृश्यता 0 मीटर, हरियाणा के हिसार में दृश्यता 25 मीटर, उत्तर प्रदेश के बहराइच में दृश्यता 25 मीटर, लखनऊ, गोरखपुर और वाराणसी प्रत्येक जगह दृश्यता 200 मीटर, आगरा में दृश्यता 250 मीटर, बिहार के गया और पूर्णिया प्रत्येक जगह दृश्यता 25 मीटर, पटना और भागलपुर प्रत्येक जगह दृश्यता 50 मीटर और ओडिशा के बालासोर और भुवनेश्वर प्रत्येक जगह दृश्यता 50 मीटर दर्ज की गई।

कहां चली शीतलहर?
कल, आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में लोगों को शीतलहर का प्रकोप झेलना पड़ा।

कहां महसूस हुई भीषण ठंड?
कल, उत्तर प्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों और चंडीगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में भीषण ठंड महसूस की गई। वहीं उत्तराखंड और पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में हाड़ कपाने वाली सर्दी पड़ी।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 11 जनवरी को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में गोरखपुर (पूर्वी उत्तर प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, देश भर में करवार (तटीय कर्नाटक) में अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Subscribe to our daily hindi newsletter