उत्तर भारत के कई इलाकों में बूंदाबांदी-बर्फबारी, केरल-माहे में 204 मिमी बारिश के आसार

अगले सात दिनों के दौरान भारत के दक्षिणी प्रायद्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम तथा कुछ इलाकों में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है

By Dayanidhi

On: Friday 03 November 2023
 
फोटो साभार: विकिमीडिया कॉमन्स

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के चलते आज, तीन नवंबर को जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के निचले हिस्सों में हल्की बारिश तथा ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होने का पूर्वानुमान है

वहीं, सात नवंबर की रात से पश्चिमी हिमालयी इलाकों में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है। जिससे पहाड़ी इलाकों के मौसम में भारी बदलाव आने के आसार हैं। वहीं उत्तर प्रदेश के मैदानी हिस्सों में भी इसका प्रभाव पड़ेगा। साथ ही पारे में गिरावट के साथ सर्दी का सितम भी बढ़ेगा।

मौसम विभाग की मानें तो पश्चिम और पश्चिम उत्तर दिशा से चलने वाली हवाओं का मौसम पर असर पड़ेगा। अधिकतर इलाकों में मौसम के साफ रहने का अनुमान है।

वहीं देश की राजधानी की हवा की गुणवत्ता बेहद खराब बनी हुई है। इस बीच राजधानी में सर्दी ने भी अपने पैर पसार दिए है। बीते दिन यहां का अधिकतम 32 और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रहा।

अगले कुछ दिनों तक सुबह के समय राजधानी में धुंध की चादर के छाए रहने के आसार हैं। वहीं आज, तीन नवंबर को राजधानी के अधिकतम तापमान में दो डिग्री की गिरावट आने का अनुमान है। आज राजधानी का अधिकतम तापमान के 30 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है।

दक्षिण भारत के मौसम में बदलाव देखें तो, बंगाल की खाड़ी के निचले स्तरों से भारत के दक्षिणी प्रायद्वीप तक उत्तर पछुआ और पछुआ हवाएं चल रही हैं। वहीं निचले स्तरों पर दक्षिण-पश्चिम और निकटवर्ती पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर पूर्वी हवाओं में एक निम्न गर्त जारी है।

मौसम विभाग ने उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि को देखते हुए अगले सात दिनों के दौरान भारत के दक्षिणी प्रायद्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम तथा कुछ इलाकों में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है।

वहीं आज, यानी तीन नवंबर को केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है, यानी इन हिस्सों में 115.6 मिलीमीटर से 204.4 मिलीमीटर तक बारिश होने का अनुमान है।

Source : IMD

आज, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में भी जमकर बरसेंगे बादल। इन राज्यों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश हो सकती है। बारिश संबंधी इस दौर का अगले छह नवंबर तक जारी रहने का अनुमान है।

अगले सात दिनों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम तथा कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है।

कहां चलेंगी तेज हवाएं, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें तथा कहां गिरेगी बिजली?
आज केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के साथ बारिश तथा वज्रपात के आसार हैं

वहीं आज, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल तथा लक्षद्वीप के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ बौछारें पड़ने तथा बिजली गिरने की आशंका जताई गई है।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में जलगांव (मध्य महाराष्ट्र) में न्यूनतम तापमान 10.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, भुज (सौराष्ट्र और कच्छ) में अधिकतम तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, दो नवंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के कुछ हिस्सों तथा ओडिशा के अलग-अलग इलाकों में झूम के बरसे बादल या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, दो नवंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान केरल और माहे के इडुक्की में 5 सेमी तथा कन्नूर में 3 सेमी बारिश दर्ज की गई।

Subscribe to our daily hindi newsletter