उत्तर के पहाड़ी राज्यों में बूंदाबांदी, राजस्थान, पंजाब-हरियाणा में भीषण लू, दक्षिण व पूर्वोत्तर में भारी बारिश

आज, उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में रात के मौसम के गर्म बने रहने की आशंका जताई गई है

By Dayanidhi

On: Saturday 18 May 2024
 
आज, गोवा, झारखंड, ओडिशा, असम और मेघालय तथा त्रिपुरा में गर्म और उमस भरे मौसम से लोगों को राहत मिलने के आसार नहीं हैं।

देश भर में मौसम के अलग-अलग रूप देखे जा सकते हैं, जहां कुछ हिस्सों, खासकर उत्तर के मैदानी राज्यों में भीषण लू तथा गर्म हवाओं का दौर जारी है, वहीं देश के दूसरे हिस्सों में तूफानी हवाओं के साथ हो रही बारिश के चलते गर्मी से राहत मिलती दिख रही है। मौसम विभाग के अनुसार, दो चक्रवाती प्रसार सक्रिय हैं, पहला दक्षिण तमिलनाडु और इससे सटे इलाकों पर तथा दूसरा रायलसीमा और निकटवर्ती उत्तरी तमिलनाडु के निचले और मध्य स्तरों पर जारी है।

उपरोक्त चक्रवाती प्रसारों की वजह से आज, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे, लक्षद्वीप, दक्षिण कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने तथा वज्रपात के आसार हैं। इन हिस्सों में 5.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश हो सकती है।

मौसम के मुताबिक, अगले सात दिनों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना तथा रायलसीमा में तूफानी हवाओं के साथ बूंदाबांदी तथा बिजली गिरने की आशंका जताई है

उत्तर भारत के मौसम में बदलाव की बात करें तो पश्चिमी विक्षोभ के कारण 18 और 19 मई को जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश तथा उत्तराखंड के अलग-अलग इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है। उत्तर के इन पहाड़ी राज्यों में 0.1 मिमी से 15.5 मिमी तक बरस सकते हैं बादल।

कहां होगी भारी बारिश?
मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार, आज तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल तथा लक्षद्वीप के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है। इन राज्यों में 115.6 मिमी से 204.4 मिमी तक बारिश हो सकती है। कल, केरल में अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की गई।

वहीं आज, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग इलाकों में भी जमकर बरसेंगे बादल, यहां 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बरस सकते हैं बादल।

मॉनसून ट्रैकर
मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के 19 मई के आसपास दक्षिण अंडमान सागर, दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों और निकोबार द्वीप समूह से आगे बढ़ने की संभावना है।

तापमान में उतार-चढ़ाव
देश के कुछ हिस्सों में तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है, कल, राजस्थान के अधिकांश इलाकों, हरियाणा, चंडीगढ़ और पंजाब के कई हिस्सों, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, गुजरात के कुछ हिस्सों, पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिम मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में अधिकतम तापमान 43 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।

वहीं कल, बिहार, पश्चिम बंगाल में गंगा के अधिकांश तटीय इलाकों, झारखंड के कुछ हिस्सों, ओडिशा, विदर्भ और मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।

उपरोक्त सभी राज्यों में अधिकतम तापमान सामान्य से दो से चार डिग्री सेल्सियस ऊपर दर्ज किया गया।

कल, देश भर में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के आगरा के ताजमहल वाले इलाकों में अधिकतम तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं कल, देश के मैदानी इलाकों में हरियाणा के नाहन में न्यूनतम तापमान 21.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के मुताबिक, आज, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ तथा पश्चिम राजस्थान के कई हिस्सों में लोगों को भीषण लू या हीटवेव का प्रकोप झेलना पड़ सकता है। वहीं, पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भी लू चलने के आसार हैं, वहीं, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, मध्य प्रदेश और गुजरात के अलग-अलग हिस्सों में भी लू महसूस की जा सकती है।

कल, पश्चिमी राजस्थान के अधिकतर इलाकों, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों, पूर्वी उत्तर प्रदेश और गुजरात के अलग-अलग हिस्सों में लोगों को लू का कहर झेलना पड़ा।

आज, गोवा, झारखंड, ओडिशा, असम और मेघालय तथा त्रिपुरा में गर्म और उमस भरे मौसम से लोगों को राहत मिलने के आसार नहीं हैं। वहीं आज, उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में रात के मौसम के गर्म बने रहने की आशंका जताई गई है।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 17 मई को 8:30 से 5:30 के दौरान केरल और माहे के कई हिस्सों, तमिलनाडु, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय के कुछ इलाकों, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, मराठवाड़ा, रायलसीमा, तेलंगाना, पश्चिम मध्य प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के अलग-अलग हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 17 मई को 8:30 से 5:30 के दौरान केरल के एर्नाकुलम, इडुक्की प्रत्येक जगह 7 सेमी, कोट्टायम और त्रिशूर प्रत्येक जगह 2 सेमी, तमिलनाडु के करूरपरमथी में 5 सेमी, कोयंबटूर, वालपराई प्रत्येक जगह 4 सेमी, रुचिरापल्ली, धर्मपुरी प्रत्येक जगह 3 सेमी, रायलसीमा के कुरनूल में 3 सेमी, तिरुपति में 2 सेमी तथा तेलंगाना के रामगुंडम में 3 सेमी बारिश दर्ज की गई।

Subscribe to our daily hindi newsletter