कम दबाव के कारण, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, अरुणाचल, असम-मेघालय में भारी बारिश का अलर्ट

आज से लेकर छह अक्टूबर तक अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय तथा मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश के जारी रहने का अनुमान है।

By Dayanidhi

On: Wednesday 04 October 2023
 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात के शेष हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की विदाई हो सकती है

अगले दो से तीन दिनों के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की वापसी का अनुमान है।

मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण-पूर्व झारखंड और उसके आसपास के इलाकों पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जिसके कारण आज यानी चार अक्टूबर को, पश्चिम बंगाल, उत्तरी ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय के अलग-अलग इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है, यानी इन राज्यों में 115.6 मिलीमीटर से 204.4 मिलीमीटर तक बारिश हो सकती है।

वहीं आज अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, बिहार, झारखंड, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा तथा सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में मूसलाधार बारिश हो सकती है। इन सभी राज्यों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश होने का पूर्वानुमान है।

आज से लेकर छह अक्टूबर तक अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय तथा मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश के जारी रहने का अनुमान है।

कहां चलेंगी तेज हवाएं, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें तथा कहां गिरेगी बिजली?
आज, केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली तूफानी हवाओं के साथ बारिश तथा वज्रपात की आशंका है

वहीं आज, पूर्वी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ बौछारें पड़ने तथा बिजली गिरने के आसार हैं।

Source : IMD

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
मौसम विभाग के अनुसार, आज, मन्नार की खाड़ी में 45 से 55 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 65 किमी प्रति घंटे की गति तक पहुंचने की आशंका जताई गई है।

वहीं आज, लक्षद्वीप, कोमोरिन क्षेत्र और दक्षिण केरल तट पर 40 से 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने के आसार हैं।

उपरोक्त तूफानी हवाओं की गतिविधि को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, तीन अक्टूबर को 8:30 से 5:30 के दौरान केरल और माहे, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कई इलाकों, पूर्वी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, ओडिशा, पश्चिम बंगाल में गंगा के कुछ तटीय इलाकों में झूम के बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़-दिल्ली, गुजरात, मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों, महाराष्ट्र, तेलंगाना, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, लक्षद्वीप तथा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई भारी बारिश?
कल, तीन अक्टूबर को 8:30 से 5:30 के दौरान केरल के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, तीन अक्टूबर को 8:30 से 5:30 के दौरान केरल के तिरुवनंतपुरम में 12 सेमी, वेल्लयानी में 11 सेमी, नेय्याट्टिनकारा में 6 सेमी, तिरुपतिसारम में 3 सेमी, पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में 6 सेमी, कशिया में 2 सेमी, ओडिशा के कटक में 5 सेमी, केइरी, बारी, टिगिरिया और पानीपोलिया प्रत्येक जगह 2 सेमी, झारखंड के पाकुड़, रामगढ़, पलामू और सिमडेगा प्रत्येक जगह 2 सेमी बारिश हुई।

वहीं कल, असम और मेघालय के बारपेटा में 3 सेमी, चंद्रपुर में 2 सेमी, छत्तीसगढ़ के रामानुजगंज में 6 सेमी, बलरामपुर में 3 सेमी, गरियाबंद और दंतेवाड़ा प्रत्येक जगह 2 सेमी, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों के कोलकाता में 3 सेमी, अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर में 10 सेमी, बिहार के चेनारी में 8 सेमी, सिक्किम के रावंगला और सोरेंग प्रत्येक जगह 2 सेमी, उत्तराखंड के चमोली में 2 सेमी, त्रिपुरा के बगाफा में 2 सेमी, बिहार के डेहरी में 3 सेमी, कटिहार और बांका प्रत्येक जगह 2 सेमी, नागालैंड के साक्षी में 2 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, जैसलमेर (पश्चिम राजस्थान) में अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों हिसार (हरियाणा) में न्यूनतम तापमान 16.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Subscribe to our daily hindi newsletter