पश्चिमी विक्षोभों के कारण उत्तर में बारिश-बर्फबारी व ओलावृष्टि, इन हिस्सों में गर्मी ने दी दस्तक

27 और 28 मार्च को मराठवाड़ा और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में रातों के गर्म रहने के आसार हैं

By Dayanidhi

On: Wednesday 27 March 2024
 

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ मध्य और ऊपरी स्तरों पर पछुआ हवाओं में एक ट्रफ के रूप में जारी है। वहीं, एक और ताजा पश्चिमी विक्षोभ के 29 मार्च से सक्रिय होने का अनुमान है। इसके कारण पश्चिमी हिमालयी इलाकों के मौसम में बदलाव होने के आसार हैं।

पश्चिमी विक्षोभों के कारण 27 से 31 मार्च के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद तथा हिमाचल प्रदेश में और 28 से 31 मार्च के दौरान उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में बिजली गिरने, हल्की बारिश तथा ऊंची-ऊंची पहाड़ियों में बर्फबारी की संभावना है। उत्तर के इन सभी पहाड़ी राज्यों में 0.1 मिमी से 15.5 मिमी तक बारिश होने का अनुमान है।

वहीं आज, यानी 27 मार्च को जम्मू और कश्मीर के कुछ हिस्सों में ओले गिरने की आशंका भी जाती गई है। 28 और 29 मार्च को हिमाचल प्रदेश में और 29 से 31 मार्च के दौरान उत्तराखंड में भी ओलावृष्टि होने के आसार हैं।

वहीं उत्तर के मैदानी इलाकों पर पश्चिमी विक्षोभों का असर देखें तो 28 से 31 मार्च के दौरान पंजाब, हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने तथा गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।

29 से 31 मार्च के दौरान राजस्थान, 30 और 31 मार्च को पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी बादलों के बरसने तथा वज्रपात होने की आशंका जताई गई है। इन राज्यों में 0.1 मिमी से 15.5 मिमी तक बारिश हो सकती है।

पूर्वोत्तर भारत के मौसम में बदलाव संबंधी पूर्वानुमान देखें तो, एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्वोत्तर असम और उसके आसपास बना हुआ है और पश्चिमी हवाओं में एक ट्रफ  लगातार जारी है। 

मौसम संबंधी उपरोक्त गतिविधि के चलते 27 से 31 मार्च के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा तथा उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों में बिजली गिरने तथा गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इन हिस्सों में 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश हो सकती है।

30 और 31 मार्च को अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश तथा बर्फबारी के आसार हैं, यानी यहां 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश का अनुमान लगाया गया है।

वहीं, असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में भी बादलों के जमकर बरसने के आसार हैं। इन दोनों राज्यों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश की आशंका जताई गई है। 31 मार्च को भी असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में बहुत भारी बारिश के दौर के जारी रहने की आशंका जताई गई है।

देश के अन्य हिस्सों में मौसम में बदलाव की बात करें तो 28 से 31 मार्च के दौरान पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों में बिजली गिरने तथा गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। यहां 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश हो सकती है।

वहीं, 27, 30 और 31 मार्च को बिहार में और 30 और 31 मार्च को झारखंड और ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इन सभी राज्यों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश हो सकती है।

तापमान में उतार-चढ़ाव
देश के कुछ हिस्सों में तापमान में तेजी से इजाफा हो रहा है। तापमान में उतार-चढ़ाव संबंधी पूर्वानुमान देखें तो, विदर्भ के कुछ हिस्सों, गुजरात, मराठवाड़ा और पूर्वोत्तर मध्य महाराष्ट्र, पूर्व मध्य प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, रायलसीमा और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है, जो सामान्य से तीन से चार डिग्री अधिक है।

वहीं, भारत के आंतरिक प्रायद्वीप के अधिकांश हिस्सों, महाराष्ट्र, गुजरात के शेष हिस्सों, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, तटीय तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और उत्तरी ओडिशा के तटीय क्षेत्रों में अधिकतम तापमान 36 से 39 डिग्री सेल्सियस के बीच है, जो सामान्य से एक से दो डिग्री सेल्सियस ऊपर है।

पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों को कवर करने वाले सिंधु-गंगा के मैदानी राज्यों में अधिकतम तापमान 32 से 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा रहा है, जो सामान्य से एक से दो डिग्री नीचे है।अगले दो दिनों के दौरान पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है, उसके बाद धीरे-धीरे दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने का अनुमान है।

अगले दो दिनों के दौरान मध्य भारत में अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने का अनुमान है और उसके बाद कोई खास बदलाव होने की संभावना नहीं है।

27 से 31 मार्च के दौरान रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे में लोगों को गर्म और नमी भरे मौसम से निजात मिलने के आसार नहीं दिख रहे हैं। 27 और 28 मार्च को मराठवाड़ा और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में रातों के गर्म रहने के आसार हैं।

कल, देश भर में सौराष्ट्र और कच्छ के भुज में अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं कल, देश के मैदानी इलाकों में पंजाब के लुधियाना में न्यूनतम तापमान 13.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बर्फबारी?
कल, 26 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान अरुणाचल प्रदेश के कई हिस्सों और सिक्किम के अलग-अलग इलाकों में बर्फबारी दर्ज की गई।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 26 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान असम और मेघालय के अधिकांश इलाकों, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ हिस्सों, झारखंड और पश्चिम बंगाल के अलग-अलग हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 26 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट में 1 सेमी, असम और मेघालय के शिलांग, उत्तर लखीमपुर और मजबत प्रत्येक जगह 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

Subscribe to our daily hindi newsletter