पश्चिमी विक्षोभ का असर, उत्तराखंड में ओलावृष्टि, राजस्थान में धूल भरी आंधी व पूर्वोत्तर में बारिश

दक्षिण पश्चिम मॉनसून के अगले 24 घंटों के दौरान बंगाल की दक्षिण खाड़ी, दक्षिण अंडमान सागर और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने की संभावना है

By Dayanidhi

On: Thursday 18 May 2023
 

पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम में उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है, बारिश की फुहारों से देश के कुछ हिस्सों में गर्मी से राहत मिली है। मगर राहत ज्यादा दिनों तक मिलने वाली नहीं है, मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने और उसके बाद दो से तीन डिग्री सेल्सियस बढ़ने की आशंका जताई है।

तटीय आंध्र प्रदेश में अगले 24 घंटों के बाद तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है। देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव होने की संभावना नहीं है।

कहा चलेगी लू?
मौसम विभाग के मुताबिक 20 से 22 मई के दौरान राजस्थान और 20 और 21 मई को दक्षिण उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लू या हीटवेव का सितम रहेगा

वहीं नम हवा और बहुत ज्यादा तापमान के कारण, कोंकण और गोवा में अगले पांच दिनों के दौरान गर्म और असहज करने वाले मौसम के बने रहने की आशंका है। आज यानी 18 मई को रायलसीमा, केरल और तमिलनाडु में, 18 और 19 मई को तटीय आंध्र प्रदेश में इसी तरह के मौसम के बने रहने के आसार हैं।

कहां पहुंचा दक्षिण पश्चिम मॉनसून?
वहीं दक्षिण पश्चिम मॉनसून की बात करें तो, मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान बंगाल की दक्षिण खाड़ी, दक्षिण अंडमान सागर और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में इसके आगे बढ़ने की संभावना व्यक्त की है।

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ जम्मू और कश्मीर में एक चक्रवाती प्रसार के रूप में बना हुआ है और दूसरा पश्चिमी विक्षोभ मध्य और ऊपरी स्तरों में एक ट्रफ के रूप में सक्रिय है।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि को देखते हुए मौसम विभाग ने 18 मई को असम और मेघालय के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। वहीं आज नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों में मूसलाधार बारिश होने का अनुमान है।

आज पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने तथा 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के साथ बारिश होने के आसार हैं।

वहीं आज झारखंड, बिहार, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, असम और मेघालय के अलग-अलग इलाकों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने की आशंका जताई गई है

आज जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, केरल और माहे के कुछ हिस्सों में वज्रपात होने के आसार हैं।

कहां चलेगी धूल भरी आंधी?
आज राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के साथ धूल भरी आंधी चलने की आशंका है।

कहां होगी ओलावृष्टि
मौसम विभाग ने आज उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की दर से तेज हवाएं चलने, बिजली गिरने तथा ओलावृष्टि की आशंका जताई है

दक्षिण भारत के मौसम की बात करें तो अगले पांच दिनों के दौरान भारत के दक्षिणी प्रायद्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

Source : IMD

कल कहां रहा लू या हीटवेव का प्रकोप
कल, तटीय आंध्र प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में रहने वाले लोगों को लू या हीटवेव का सितम झेलना पड़ा।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 17 मई को 8:30 से 5:30 के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ हिस्सों, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम और तमिलनाडु के अलग-अलग इलाकों तथा पुडुचेरी और कराईकल में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई दो सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 17 मई को 8:30 से 5:30 के दौरान असम के मजबत में 2 सेमी, सिलचर और डिब्रूगढ़ प्रत्येक जगह 1 सेमी, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अगरतला में 2 सेमी, लेंगपुई में 1 सेमी, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों के शांति निकेतन में 2 सेमी, ओडिशा के केओन्झार गढ़ में 2 सेमी, अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट में 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कहां चली आंधी?
कल, 17 मई को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, झारखंड, ओडिशा, विदर्भ, त्रिपुरा के अलग-अलग इलाकों , तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल तथा केरल और माहे में आंधी चली। मौसम संबंधी इसी तरह की गतिविधि के आज भी जारी रहने के आसार हैं।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, रेंटाचिंतला (तटीय आंध्र प्रदेश) में अधिकतम तापमान 45.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में रायसेन (पश्चिम मध्य प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 19.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Subscribe to our daily hindi newsletter