पूर्वोत्तर के राज्यों में ओलावृष्टि, कश्मीर व लद्दाख समेत कई हिस्सों में बारिश-बर्फबारी के आसार

पश्चिमी विक्षोभ के कारण, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में आठ से 10 फरवरी के दौरान हल्की से भारी बारिश तथा बर्फबारी होने के आसार हैं

By Dayanidhi

On: Tuesday 07 February 2023
 
फोटो साभार : विकिमीडिया कॉमन्स

पश्चिमी विक्षोभ मध्य स्तरों में एक गर्त के रूप में लगातार बना हुआ है। इसकी वजह से अगले 24 घंटों के दौरान कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में हल्की बारिश और बर्फबारी होने का अनुमान है।

आज और कल अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने तथा ओलावृष्टि होने की आशंका जताई गई है। वहीं नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने के आसार हैं।

आज उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा छाए रहने की आशंका है।

वहीं कल आठ फरवरी की रात से एक और पश्चिमी विक्षोभ के पश्चिमी हिमालयी इलाकों के मौसम को प्रभावित करने के आसार हैं। पश्चिमी विक्षोभ के कारण, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में आठ से 10 फरवरी के

दौरान हल्की से भारी बारिश तथा बर्फबारी होने के आसार हैं। वहीं नौ और 10 फरवरी, को इन्हीं इलाकों में आंधी और बिजली गिरने की भी आशंका जताई गई है

मौसम विभाग ने नौ फरवरी, 2023 को कश्मीर घाटी के कुछ हिस्सों में मूसलाधार बारिश तथा भारी हिमपात होने के आसार जताए हैं

न्यूनतम तापमान में गिरावट देखें तो कल मराठवाड़ा के कई इलाकों, विदर्भ तथा ओडिशा के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से -5.0 डिग्री सेल्सियस, काफी नीचे रहा। वहीं तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के कुछ हिस्सों, बिहार, पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों, कोंकण और गोवा के अलग-अलग हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से -3.0 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

वहीं देश के अधिकतम तापमान में गिरावट की बात करें तो कल हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से -5.1 डिग्री सेल्सियस या उससे कम रहा। वहीं कल तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से -3.0 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

Source : IMD

कहां छाया कोहरा?
आज सुबह के समय, ओडिशा के अलग-अलग इलाकों में बहुत घना कोहरा देखा गया, वहीं पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों, बिहार और त्रिपुरा के अलग-अलग इलाकों में मध्यम कोहरा छाया रहा।

कहां रही दृश्यता 200 मीटर या उससे कम?
आज सुबह-सुबह, बालासोर में दृश्यता 25 मीटर, कैलाशहर, पूर्णिया, कोलकाता और डायमंड हार्बर प्रत्येक जगह दृश्यता 200 मीटर दर्ज की गई।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में मलंजखंड (पूर्वी मध्य प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 7.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, पोरबंदर (सौराष्ट्र और कच्छ) में अधिकतम तापमान 36.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश-बर्फबारी और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, छह फरवरी को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के अधिकांश इलाकों, हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों और उत्तराखंड के अलग-अलग इलाकों में गरज के साथ बारिश या बर्फबारी हुई।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, छह फरवरी को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर के गुलमर्ग में 1 सेमी, हिमाचल प्रदेश के मनाली और भुंतर प्रत्येक जगह 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

Subscribe to our daily hindi newsletter