उत्तराखंड-हिमाचल समेत देश के अधिकतर हिस्सों में बारिश-ओलावृष्टि व वज्रपात का अलर्ट जारी

16 और 17 मार्च को पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में ओलावृष्टि होने के आसार हैं

By Dayanidhi

On: Thursday 16 March 2023
 
फोटो साभार : विकिमीडिया कॉमन्स

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ चक्रवाती प्रसार के रूप में पूर्वी ईरान और उससे सटे अफगानिस्तान के मध्य और ऊपरी स्तरों पर बना हुआ है। जिसके कारण राजस्थान से सटे इलाकों तथा इसके मध्य और निचले स्तरों में चक्रवाती प्रसार सक्रिय है।

वहीं बंगाल की खाड़ी से पूर्व-मध्य, पूर्व और पूर्वोत्तर भारत में निम्न स्तर की दक्षिण-पूर्वी नम हवाओं की घुसपैठ का पूर्वानुमान है तथा 16 से 20 मार्च से मध्य स्तरों पर पछुआ हवाओं का असर इस पर हावी रहेगा।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि को देखते हुए मौसम विभाग ने, आज 16 मार्च को विदर्भ, छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली हवाओं के साथ बारिश होने, बिजली गिरने तथा ओलावृष्टि होने की आशंका जताई है।

वहीं मध्य प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, तेलंगाना में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली हवाओं के साथ ओले गिरने तथा बिजली गिरने के आसार हैं।

आज मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, उत्तराखंड, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों तथा ओडिशा में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ ओलावृष्टि तथा वज्रपात होने का पूर्वानुमान है।

आज पूर्वी राजस्थान, झारखंड, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने की आशंका जताई गई है।

मौसम विभाग ने बताया कि आज, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, गुजरात, कोंकण और गोवा, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और केरल तथा माहे में तेज हवाओं के साथ वज्रपात होने के आसार हैं

उत्तर पश्चिमी भारत के मौसम की बात करें तो, 16 और 17 मार्च को हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में ओलावृष्टि होने की आशंका है

16 से 19 मार्च के दौरान उत्तराखंड तथा 17 मार्च को हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश तथा 17 से 19 मार्च के दौरान उत्तरी राजस्थान में ओले गिरने की आशंका जताई गई है।

पश्चिम और मध्य भारत के मौसम में बदलाव देखें तो 16 और 17 मार्च को पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में ओलावृष्टि होने के आसार हैं।

भारत के दक्षिणी प्रायद्वीप के मौसम में भी बदलाव देखा जा सकता है, जहां 16 और 17 मार्च को तेलंगाना के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि होने की आशंका जताई गई है।

17 मार्च, 2023 को पूर्व और पूर्वोत्तर भारत के बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि होने के आसार जताए गए हैं।

Source : IMD

कैसा रहेगा तापमान और कहां-कहां होगा उतार चढ़ाव?
उत्तर पश्चिम भारत के तापमान में बदलाव की बात करें तो अगले 24 घंटों के दौरान यहां के अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट और उसके बाद अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है।

वहीं अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वी भारत के अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने का अनुमान है।

अगले दो दिनों के दौरान मध्य और पश्चिम भारत के अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है और उसके बाद कोई खास बदलाव नहीं होगा।

मौसम विभाग के मानें तो देश के बाकी हिस्सों में अगले पांच दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल अमरेली (सौराष्ट्र और कच्छ) और ब्रह्मपुरी (विदर्भ) में अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में करनाल (हरियाणा) में न्यूनतम तापमान 12.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 15 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अधिकांश इलाकों, हिमाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय के कुछ हिस्सों, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 15 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला और मंडी प्रत्येक जगह 2 सेमी, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कालिम्पोंग और गंगटोक प्रत्येक जगह 1 सेमी, असम और मेघालय के गुवाहाटी और लेंगपुई प्रत्येक जगह 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कहां चली आंधी, कहां हुई ओलावृष्टि?
कल, 15 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों और ओडिशा में आंधी के साथ ओलावृष्टि दर्ज की गई।

Subscribe to our daily hindi newsletter