उत्तर में धुंध, पाला, शीतलहर, पूर्वोत्तर में ओलावृष्टि व दक्षिण में भारी बारिश

29 दिसंबर से एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने तथा इसके पश्चिमी हिमालय क्षेत्र के मौसम को प्रभावित करने का अनुमान है

By Dayanidhi

On: Monday 26 December 2022
 
फोटो साभार : विकिमीडिया कॉमन्स

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत के ऊंचे पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी का दौर जारी है। इनसे सटे मैदानी हिस्सों में हाड़ कपाने वाली ठंड महसूस की जा रही है। वहीं आज 26 दिसंबर को उत्तरी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, सौराष्ट्र और कच्छ के अलग-अलग इलाकों में शीतलहर का प्रकोप जारी रहेगा।

शीतलहर के सितम से पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, जम्मू, उत्तर-पश्चिम राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भीषण ठंड पड़ने के आसार हैं। वहीं उत्तरी राजस्थान, पंजाब और हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में पाला पड़ने से ठंड और बढ़ेगी।

मौसम विभाग की मानें तो अगले 2 दिनों के दौरान हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में शीतलहर का प्रकोप जारी रहेगा जिसके कारण ठंड अपने चरम पर पहुंचेगी। अगले 24 घंटों के दौरान सौराष्ट्र और कच्छ के अलग-अलग इलाकों में शीतलहर जारी रहने के आसार हैं।

उत्तर भारत के न्यूनतम तापमान कि बात करें तो कल जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिम राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और पूर्वी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से -3.0 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

वहीं सौराष्ट्र और कच्छ के अलग-अलग हिस्सों, गुजरात, कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों में भी न्यूनतम तापमान सामान्य से -3.0 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। कल देश के न्यूनतम तापमान में सबसे बड़ी गिरावट तटीय कर्नाटक के कई इलाकों में देखी गई जहां न्यूनतम तापमान सामान्य से -5.0 डिग्री सेल्सियस, काफी नीचे दर्ज किया गया।

वहीं अधिकतम तापमान में गिरावट देखें तो कल पंजाब के अधिकांश इलाकों में अधिकतम तापमान सामान्य से -5.1 डिग्री सेल्सियस या उससे कम रहा। वहीं कल हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, अरुणाचल प्रदेश के कई इलाकों, पश्चिम उत्तर प्रदेश, असम और मेघालय के कुछ हिस्सों, पश्चिमी राजस्थान के कुछ इलाकों में अधिकतम तापमान सामान्य से -5.1 डिग्री सेल्सियस, काफी नीचे दर्ज किया गया।

कल पश्चिमी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों, पूर्वी राजस्थान तथा गुजरात के अधिकांश इलाकों में अधिकतम तापमान सामान्य से -3.0 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद और सौराष्ट्र और कच्छ के कई हिस्सों, हिमाचल प्रदेश, कोंकण और गोवा तथा रायलसीमा के कुछ हिस्सों में भी कल अधिकतम तापमान सामान्य से -3.0 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने कहा है कि, पंजाब के कुछ इलाकों में बहुत घना कोहरा छाने की आशंका है, हरियाणा के कुछ इलाकों, चंडीगढ़ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा छाए रहने के आसार हैं।

पूर्वोत्तर भारत की बात करें तो आज अरुणाचल प्रदेश,असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में तेज आंधी के साथ बिजली गिरने और ओलावृष्टि होने की आशंका जताई गई है

मौसम विभाग के मुताबिक 29 दिसंबर से एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने तथा इसके पश्चिमी हिमालय क्षेत्र के मौसम को प्रभावित करने का अनुमान है।

कोमोरिन क्षेत्र और इससे सटे श्रीलंका तट पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके पश्चिम, उत्तर-पश्चिम की ओर दक्षिण पूर्व अरब सागर की ओर बढ़ने का अनुमान है।

कम दबाव के चलते मौसम विभाग ने कहा है की आज 26 दिसंबर को दक्षिण तटीय तमिलनाडु और दक्षिण केरल के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। वहीं 27 दिसंबर को लक्षद्वीप में भी जमकर बरसेंगे बादल। आज केरल और माहे और दक्षिण तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने की आशंका भी जताई गई है

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
मन्नार की खाड़ी और कोमोरिन क्षेत्र के साथ-साथ दक्षिण तमिलनाडु और पश्चिम श्रीलंका के तटों पर 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने के आसार हैं।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

कहां छाया कोहरा?
आज सुबह के समय पंजाब के कई इलाकों में बहुत घना कोहरा छाया, हरियाणा के कुछ इलाकों, पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, ओडिशा के कुछ हिस्सों में घना कोहरा देखा गया। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के अलग-अलग इलाकों में मध्यम कोहरा दर्ज किया गया।

कहां रही दृश्यता 200 मीटर या उससे कम?
आज सुबह जम्मू में दृश्यता 200 मीटर, बठिंडा में दृश्यता 0 मीटर, अमृतसर में दृश्यता 25 मीटर, पटियाला में दृश्यता 50 मीटर, अंबाला में दृश्यता 25 मीटर, हिसार में दृश्यता 50 मीटर, चंडीगढ़ में दृश्यता 200 मीटर, पालम में दृश्यता 50 मीटर, बीकानेर में दृश्यता 0 मीटर, गंगानगर में दृश्यता 25 मीटर, चूरू में दृश्यता 50 मीटर, बरेली में दृश्यता 50 मीटर, चंदबली, पारादीप, भुवनेश्वर प्रत्येक जगह दृश्यता 50 मीटर, मालदा में दृश्यता 200 मीटर दर्ज की गई।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में चूरू (पश्चिम राजस्थान) में न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, देश भर में कन्नूर (केरल और माहे) में अधिकतम तापमान 35.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 25 दिसंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अधिकांश हिस्सों, अरुणाचल प्रदेश के कई इलाकों, रायलसीमा के कुछ हिस्सों, असम और मेघालय, केरल और माहे तथा तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई 1 सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 25 दिसंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट में 1 सेमी, असम और मेघालय के डिब्रूगढ़ और उत्तरी लखीमपुर प्रत्येक जगह 1 सेमी, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के नेल्लोर में 1 सेमी, रायलसीमा के आरोग्यवरम और तिरुपति हर जगह 1 सेमी, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के तिरुत्तानी, कुड्डालोर, वेल्लोर, तिरुच्चिरापल्ली, अतिरमपट्टिनम, तिरुपत्तूर और नागपट्टिनम प्रत्येक जगह 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कहां महसूस हुई भीषण ठंड?
कल, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के अधिकांश हिस्सों में कड़ाके की ठंड महसूस की गई, पंजाब के अधिकांश हिस्सों में भी कड़ाके की ठंड महसूस की गई। जम्मू के अलग-अलग इलाकों, उत्तर-पश्चिम राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में अत्यधिक ठंड महसूसकी गई।

कहां चली शीतलहर
कल, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर-पश्चिम राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में शीतलहर का प्रकोप दर्ज किया गया।

Subscribe to our daily hindi newsletter