मौसम अलर्ट: जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड में गिर सकते हैं ओले

31 जनवरी और एक फरवरी को पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, दिल्ली तथा उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम तथा कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है।

By Dayanidhi

On: Wednesday 31 January 2024
 

मौसम विभाग के मुताबिक, देश के कई हिस्सों में घना कोहरा देखा जा रहा है। वहीं आने वाली दो फरवरी तक पंजाब, हरियाणा,चंडीगढ़ और दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में सुबह के समय घने से बहुत घना कोहरा छाए रहने की आशंका जताई गई है। वहीं, तीन फरवरी को भी इन्हीं राज्यों के अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा छा सकता है।

एक फरवरी को पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में सुबह के समय घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति के बने रहने का पूर्वानुमान है।

दो फरवरी तक ओडिशा के अलग-अलग इलाकों में सुबह के दौरान घना कोहरा छाने के आसार हैं। वहीं, उत्तरी राजस्थान, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों और बिहार में भी घना कोहरा छा सकता है।

वहीं कल, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में लोगों को बहुत घने कोहरे का कहर झेलना पड़ा। जबकि पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश और तटीय आंध्र प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम कोहरा देखा गया।

कोहरे की वजह से कल देश के कई हिस्सों में दृश्यता कम रही। कल, पंजाब के बठिंडा में दृश्यता शून्य रही, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के पालम में दृश्यता शून्य रही, अंबाला में दृश्यता 25 मीटर, हिसार में दृश्यता 50 मीटर, चंडीगढ़ में दृश्यता 200 मीटर रही।

वहीं कल, पूर्वी उत्तर प्रदेश के वाराणसी में दृश्यता 50 मीटर, सुल्तानपुर में दृश्यता 200 मीटर, बिहार के पूर्णिया में दृश्यता 50 मीटर, पटना और गया प्रत्येक जगह दृश्यता 200 मीटर, ओडिशा के चांदबाली में दृश्यता 50 मीटर, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बरेली में दृश्यता 200 मीटर, तटीय आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में दृश्यता 200 मीटर दर्ज की गई।

कहां होगी बारिश-बर्फबारी और ओलावृष्टि?
मौसम विभाग के मुताबिक, अगले चार से पांच दिनों के दौरान दो पश्चिमी विक्षोभों के तेजी से उत्तर पश्चिम भारत के मौसम में बदलाव करने का अनुमान है।

अगले पांच दिनों के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में मध्यम से भारी बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है, हालांकि उसके बाद मौसम संबंधी इन गतिविधियों में कमी आने का पूर्वानुमान है। इन सभी राज्यों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश होने का अनुमान लगाया गया है।

वहीं, 31 जनवरी और एक फरवरी को कश्मीर घाटी, हिमाचल प्रदेश और 31 जनवरी, 2024 को उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश और बर्फबारी हो सकती है, यहां भी 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश होने का पूर्वानुमान है।

31 जनवरी और एक फरवरी को पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, दिल्ली तथा उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम तथा कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है।

आज, जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और 31 जनवरी और एक फरवरी को उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि होने के आसार हैं

वहीं आज, पंजाब और हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज और ठंडी सतही हवाएं चलने की भी आशंका जताई गई है, मौसम विभाग ने इससे बचने की सलाह दी है।

अगले छह दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश तथा कुछ हिस्सों में भारी बारिश तथा बर्फबारी होने का पूर्वानुमान है। 31 जनवरी से 02 फरवरी के दौरान पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय तथा नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है।

वहीं, 31 जनवरी और 02 फरवरी, को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि होने की आशंका जताई गई है।

Source : IMD

तापमान में उतार चढ़ाव
तापमान में उतार चढ़ाव संबंधी मौसम विभाग का पूर्वानुमान देखें तो कल, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, बिहार के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान छह से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।

जबकि, दिल्ली, झारखंड, उत्तरी राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश के कई हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में न्यूनतम तापमान आठ से 12 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है।

वहीं, बिहार के कुछ हिस्सों, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से दो से चार डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। जबकि, देश के बाकी हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से ऊपर दर्ज किया गया।

गिरते पारे और कोहरे की वजह से कल, हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों में भीषण ठंड का कहर रहा।

मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है और उसके बाद कोई बड़ा बदलाव होने का अनुमान नहीं है।

देश के कई हिस्सों में पारे में उछाल को देखते हुए अगले पांच दिनों के दौरान देश के किसी भी हिस्से में शीतलहर का कहर नहीं रहेगा

जबकि कल, देश के मैदानी इलाकों में बिहार के मोतिहारी में न्यूनतम तापमान 5.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं कल, केरल के पुनालुर में अधिकतम तापमान 37.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 30 जनवरी को 8:30 से 5:30 के दौरान अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई ओलावृष्टि?
कल, 30 जनवरी को 8:30 से 5:30 के दौरान सिक्किम (गंगटोक) के अलग-अलग हिस्सों में ओलावृष्टि हुई।

Subscribe to our daily hindi newsletter