दो कमजोर पश्चिमी विक्षोभ हो रहे हैं सक्रिय, अभी जारी रहेगा कड़ाके की सर्दी का सितम

कल से दो कमजोर पश्चिमी विक्षोभों के सक्रिय होने से 25से 28 जनवरी तक पश्चिमी हिमालयी इलाकों में हल्की बारिश तथा ऊंचाई वाले हिस्सों में बर्फबारी हो सकती है

By Dayanidhi

On: Wednesday 24 January 2024
 

उत्तर भारत के कई राज्यों में कड़ाके की सर्दी का सितम जारी है। मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिनों तक सर्दी का प्रकोप बना रहेगा। आज, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में भीषण ठंड की स्थिति के बने रहने के आसार हैं। वहीं आज, उत्तराखंड, पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश और बिहार के अलग-अलग हिस्सों में भी भारी ठंड महसूस हो सकती है।

जबकि, दिल्ली एनसीआर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में लोगों को शीतलहर के कहर से सावधान रहने के लिए कहा गया है
वहीं कल, बिहार के कई हिस्सों में लोगों को भीषण ठंड का कहर झेलना पड़ा, जबकि, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भारी ठंडा दिन रहा। वहीं कल, उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में भी ठंड महसूस की गई।

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में पाले का सितम जारी है

कहां होगी बारिश-बर्फबारी?
मौसम विभाग के अनुसार, कल से दो कमजोर पश्चिमी विक्षोभों के सक्रिय होने का पूर्वानुमान है। इनके कारण 25 से 28 जनवरी तक पश्चिमी हिमालयी इलाकों में हल्की बारिश तथा ऊंचाई वाले हिस्सों में बर्फबारी हो सकती है

वहीं, उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी पर एंटी-साइक्लोनिक प्रसार और मराठवाड़ा तथा इससे जुड़े इलाकों के निचले स्तरों पर चक्रवाती प्रसार के कारण, अगले दो से तीन दिनों के दौरान विदर्भ, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है। इन हिस्सों में 0.1 मिमी से 15.5 मिमी तक बारिश होने का अनुमान है।

वहीं, 24 से 28 जनवरी के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कई हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, यानी यहां 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश हो सकती है।

कल, यानी 25 जनवरी, 2024 को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। यहां 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश होने का अनुमान है।

कहा छाएगा कोहरा?
अगले पांच दिनों तक उत्तर भारत के कई हिस्सों में घना कोहरे से छुटकारा मिलने के आसार नहीं दिख रहे हैं। इन हिस्सों में, उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में घने से बहुत घना कोहरा छाए रहने की आशंका है।

वहीं, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ हिस्सों, बिहार के अलग-अलग इलाकों, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा छाया रहेगा।

Source : IMD

कल, पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बहुत घना कोहरा देखा गया, वहीं, पंजाब, जम्मू के अलग-अलग हिस्सों, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान और बिहार के अलग-अलग इलाकों, हरियाणा, पश्चिम मध्य प्रदेश और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा।

कल कोहरे की वजह से देश के अलग-अलग हिस्सों में कम दिखाई देने संबंधी समस्याएं सामने आई। कल, पंजाब के अमृतसर में दृश्यता शून्य रहीं, पाटिलाला में दृश्यता 25 मीटर, जम्मू में दृश्यता 25 मीटर, पूर्वी उत्तर प्रदेश के वाराणसी, गोरखपुर और प्रयागराज प्रत्येक जगह दृश्यता 25 मीटर, बहराइच में दृश्यता 50 मीटर, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बरेली में दृश्यता 25 मीटर, झांसी में दृश्यता 200 मीटर दर्ज की गई।

वहीं कल, पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर और बीकानेर प्रत्येक जगह दृश्यता 25 मीटर, गंगानगर में दृश्यता 200 मीटर, बिहार के गया और पूर्णिया प्रत्येक जगह दृश्यता 25 मीटर, पटना में दृश्यता 50 मीटर, भागलपुर में दृश्यता 200 मीटर, हरियाणा के हिसार में दृश्यता 50 मीटर, पश्चिम मध्य प्रदेश के ग्वालियर में दृश्यता 50 मीटर, तथा त्रिपुरा के अगरतला में दृश्यता 50 मीटर रही।

मौसम विभाग की मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
मौसम विभाग के मुताबिक आज, सोमालिया तट के साथ-साथ दक्षिण पश्चिम अरब सागर में 45 से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाले तूफानी हवाओं के और तेज होकर 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने की आशंका है।

उपरोक्त तूफानी हवाओं को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

तापमान में उतार चढ़ाव
देश के अलग-अलग हिस्सों में तापमान में उतार चढ़ाव की बात करें तो कल, पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान तीन से पांच डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।

वहीं कल, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, दक्षिण उत्तर प्रदेश तथा राजस्थान के कई हिस्सों, पश्चिम मध्य प्रदेश, उत्तर-पूर्व मध्य प्रदेश, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम तथा बिहार में न्यूनतम तापमान छह से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जा रहा है।

कल, बिहार, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, उत्तर प्रदेश, झारखंड, उत्तराखंड, उत्तरी हरियाणा, राजस्थान और पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन से पांच डिग्री सेल्सियस नीचे रहा, जबकि, उत्तर भारत के बाकी हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य के करीब रहा।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में मेरठ (पश्चिमी उत्तर प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, अनंतपुर (रायलसीमा) में अधिकतम तापमान 36.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 23 जनवरी को 8:30 से 5:30 के दौरान विदर्भ के कुछ हिस्सों, पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के अलग-अलग इलाकों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

Subscribe to our daily hindi newsletter