कहीं होगी ओलावृष्टि व भारी बारिश तो कहीं चलेगी लू, जानें पूरे देश के मौसम का हाल

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते 14 से 16 अप्रैल के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

By Dayanidhi

On: Thursday 14 April 2022
 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक आज यानी 14 अप्रैल को पश्चिम राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, झारखंड और बिहार के अलग-अलग हिस्सों में लू चलने के आसार हैं।

15 से 18 अप्रैल के दौरान पूर्वी राजस्थान और मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में 14 और 15 अप्रैल को झारखंड, 15 और 16 अप्रैल को गुजरात में लू चलने की आशंका जताई गई है। वहीं 16 से 18 अप्रैल के दौरान पश्चिम उत्तर प्रदेश और 14 से 18 अप्रैल के दौरान पश्चिम राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में भी लू चलेंगी।

उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में ओलावृष्टि होने, बिजली गिरने तथा 40 से 50 किमी प्रति घंटे की दर से तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ने की आशंका जताई गई है।

वहीं असम और मेघालय, पश्चिम बंगाल में  गंगा के तटीय इलाकों और ओडिशा में बिजली गिरने तथा 40 से 50 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने के आसार हैं।

केरल और माहे में बिजली गिरने 30 से 40 किमी प्रति घंटे की दर से तेज हवाएं चलने का अनुमान है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा, लक्षद्वीप और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने तथा 30 से 40 किमी प्रति घंटे की दर से तेज हवाएं चलने का अनुमान है।

मौसम विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी से पूर्वोत्तर राज्यों तक निचले ट्रोपोस्फेरिक स्तरों पर तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के चलते आज असम और मेघालय तथा अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है। मौसम संबंधी उपरोक्त गतिविधियों के अगले 5 दिनों तक जारी रहने के आसार हैं।

दक्षिण पूर्व अरब सागर और उससे सटे केरल के मध्य ट्रोपोस्फेरिक स्तरों पर चक्रवाती प्रसार के प्रभाव से अगले 5 दिनों के दौरान केरल और माहे, लक्षद्वीप में  बिजली गिरने, गरज के साथ हल्की से भारी वर्षा होने की आशंका है। तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश और कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में बारिश होने की संभावना है।

वहीं आज तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल तथा केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में भी जमकर बरसेंगे बादल।

मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
आज दक्षिण पूर्व और उससे सटे पूर्वी मध्य अरब सागर, केरल से लेकर दक्षिण कर्नाटक के तटों, लक्षद्वीप क्षेत्र, दक्षिण तमिलनाडु तट, मन्नार की खाड़ी और कोमोरिन क्षेत्र में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के और तेज होकर 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग ने मछुआरों को चेतावनी दी है कि इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाएं।

उत्तरी पाकिस्तान और इससे सटे इलाकों के निचले ट्रोपोस्फेरिक स्तरों पर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते 14 से 16 अप्रैल के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। 14 अप्रैल यानी आज हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ बौछारें पड़ने तथा बिजली गिरने के आसार हैं।

आज 14 अप्रैल को उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में 25 से 35 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने का अनुमान है।

Source : IMD

कल कहां महसूस की गई लू या हीट वेव
कल हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों, उत्तर पश्चिमी राजस्थान के गंगानगर के इलाकों और झारखंड के डाल्टनगंज इलाके में लू या हीट वेव महसूस की गई गई।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक
कल झारसुगुडा (ओडिशा) में अधिकतम तापमान 44.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम
कल देश के मैदानी इलाकों में भीलवाड़ा (पूर्वी राजस्थान) में न्यूनतम तापमान 18.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 13 अप्रैल को 8:30 से 5:30 के दौरान अरुणाचल प्रदेश के अधिकांश हिस्सों, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय, उत्तर आंतरिक कर्नाटक  और लक्षद्वीप के अलग-अलग हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां कितनी बारिश दर्ज की गई
कल 13 अप्रैल को 8:30 से 5:30 के दौरान तेजपुर, कोयंबटूर, तिरुवनंतपुरम और सेलम प्रत्येक जगह 2 सेमी, ईटानगर, उत्तरी लखीमपुर, डिब्रूगढ़, जोरहाट, बैंगलोर और कराईकल प्रत्येक जगह 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां चली आंधी
कल 13 अप्रैल को 8:30 से 5:30 के दौरान केरल और माहे, जम्मू और कश्मीर के कई इलाकों, पश्चिम राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, असम और मेघालय, ओडिशा, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल तथा लक्षद्वीप के अलग-अलग हिस्सों में आंधी चली।

कल कहां हुई ओलावृष्टि
कल 13 अप्रैल को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर के अलग-अलग हिस्सों में ओलावृष्टि हुई।

Subscribe to our daily hindi newsletter