उत्तराखंड में ओलावृष्टि, दक्षिण में भारी बारिश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल व दिल्ली में लू से राहत नहीं

मॉनसून के अगले दो दिनों के दौरान दक्षिण बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के शेष हिस्सों, अंडमान सागर और पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने की संभावना है।

By Dayanidhi

On: Thursday 23 May 2024
 

मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण केरल के ऊपर एक चक्रवाती प्रसार निचले और मध्य स्तरों पर जारी है। इसके कारण तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे, लक्षद्वीप, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने तथा तूफानी हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

वहीं, अगले पांच दिनों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और रायलसीमा में तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

आज, झारखंड और बिहार में तूफानी हवाओं के साथ वज्रपात होने तथा बौछारें पड़ने के आसार हैं।

वहीं आज, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, विदर्भ, छत्तीसगढ़, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र तथा मराठवाड़ा के अलग-अलग हिस्सों में तूफानी हवाओं के साथ बिजली गिरने तथा बारिश होने का अनुमान है।

आज, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने की आशंका जताई गई है

मौसम विभाग ने आज, उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने तथा तूफानी हवाओं के साथ ओलावृष्टि होने की आशंका जताई है

कहां होगी भारी बारिश?
मौसम विभाग के अनुसार, आज, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल तथा केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में बहुत भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है, यहां 204.5 मिमी से अधिक बारिश होने के आसार हैं।

आज, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, तटीय कर्नाटक और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में जमकर बरसेंगे बादल, इन राज्यों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश होने का अनुमान है।

मॉनसून ट्रैकर
मौसम के ताजा अपडेट के मुताबिक, कल, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून दक्षिण अरब सागर के कुछ हिस्सों, मालदीव के कुछ और हिस्सों, कोमोरिन क्षेत्र, बंगाल की दक्षिण खाड़ी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ और हिस्सों और अंडमान सागर में आगे बढ़ गया है।

वहीं, अगले दो दिनों के दौरान दक्षिण बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के शेष हिस्सों, अंडमान सागर और पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने की संभावना है।

तापमान में उतार-चढ़ाव
देश के तमाम हिस्सों में तापमान में उतार चढ़ाव को लेकर मौसम विभाग का ताजा अपडेट देखें तो कल, राजस्थान के कई इलाकों, गुजरात के कुछ हिस्सों, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश तथा पश्चिम मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में अधिकतम तापमान 44 से 47 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।

वहीं कल, पंजाब, दिल्ली, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और मराठवाड़ा के कई इलाकों, छत्तीसगढ़, ओडिशा और तेलंगाना के कुछ हिस्सों, पूर्वी उत्तर प्रदेश, आंतरिक मध्य महाराष्ट्र और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग इलाकों में अधिकतम तापमान 40 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।

कल, राजस्थान के अधिकतर इलाकों, गुजरात के कई हिस्सों, जम्मू के अलग-अलग हिस्सों, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, सौराष्ट्र और कच्छ के कुछ हिस्सों, हरियाणा और पश्चिम मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से पांच डिग्री सेल्सियस ऊपर रहा।

मौसम विभाग की मानें तो अगले पांच दिनों के दौरान मध्य भारत और महाराष्ट्र के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने के आसार हैं।

वहीं, अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है, हालांकि उसके बाद तापमान में धीरे-धीरे तीन से चार डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की आशंका जताई गई है।

कल देश भर में राजस्थान के बाड़मेर में अधिकतम तापमान 48.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं कल, देश के मैदानी इलाकों में बिहार के डेहरी में न्यूनतम तापमान 19.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां चलेगी लू या हीटवेव
आज, पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में भीषण लू या हीटवेव चलने की आशंका जताई गई है। वहीं आज, पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ तथा पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, जम्मू के अलग-अलग हिस्सों, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, उत्तरी मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र और गुजरात के अलग-अलग हिस्सों में आज लू से दो चार होना पड़ सकता है।

कहां रहेगा रातों का मौसम गर्म
मौसम विभाग के मुताबिक, आज, पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में रात के मौसम के अत्यधिक गर्म रहने के आसार हैं। वहीं आज, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली तथा उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में रातों के मौसम के गर्म रहने की आशंका जताई गई है।

कहां रहेगा गर्म और नमी भरा मौसम?
आज, असम और ओडिशा में लोगों को गर्म और उमस भरे मौसम का कहर झेलना पड़ सकता है।

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
आज, गोवा तट, कर्नाटक, केरल, श्रीलंका के तटों, लक्षद्वीप, मालदीव के इलाकों, कोमोरिन क्षेत्र, मन्नार की खाड़ी, दक्षिण, मध्य और उत्तरी खाड़ी के आसपास 40 से 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने की आशंका जताई गई है।

वहीं आज, बंगाल की खाड़ी के पूर्व-मध्य और दक्षिण-पूर्व में 50 से 60 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचने के आसार हैं।
मौसम विभाग ने उपरोक्त तूफानी हवाओं को देखते हुए मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 22 मई को 8:30 से 5:30 के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप के अधिकांश इलाकों, केरल और माहे के कई हिस्सों, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के कुछ हिस्सों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, बिहार, उत्तराखंड, झारखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तथा रायलसीमा के अलग-अलग हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 22 मई को 8:30 से 5:30 के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के पोर्ट ब्लेयर में 14 सेमी, नैनकोरी, हुट बे, लॉन्ग आइलैंड और मायाबंदर हर जगह 1 सेमी, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों के कोलकाता में 7 सेमी, कोलकाता (साल्ट लेक) और उलुबेरिया प्रत्येक जगह 2 सेमी, पुरुलिया और बागती प्रत्येक जगह 1 सेमी बारिश हुई।

वहीं कल, तमिलनाडु के वालपराई में 4 सेमी, कोडईकनाल में 2 सेमी, कन्याकुमारी में 1 सेमी, झारखंड के जमशेदपुर में 3 सेमी, केरल के करिपुर में 4 सेमी, अलापुझा और कोच्चि हर जगह 3 सेमी, कोट्टायम में 2 सेमी,तिरुवनंतपुरम, त्रिशूर और पुनालुर प्रत्येक जगह 1 सेमी, मेघालय के शिलांग में 1 सेमी, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कलिम्पोंग में 3 सेमी, बागडोगरा में 2 सेमी, दार्जिलिंग और गंगटोक प्रत्येक जगह 1 सेमी, पूर्वी मध्य प्रदेश के मलाजखंड में 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

Subscribe to our daily hindi newsletter