उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश व राजस्थान में ओलावृष्टि, असम-मेघालय समेत इन हिस्सों में भारी बारिश

20 से 23 मार्च के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर भारत में तेज हवाओं के साथ हल्की वर्षा तथा वज्रपात होने की आशंका जताई गई है

By Dayanidhi

On: Monday 20 March 2023
 
फोटो साभार : विकिमीडिया कॉमन्स

मौसम विभाग के अनुसार 20 मार्च यानी आज उत्तर पश्चिम भारत के पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश तथा राजस्थान में गरज के साथ हल्की बारिश, बिजली गिरने तथा तेज हवाएं चलने के आसार हैं।

वहीं 20 से 21 मार्च के दौरान उत्तराखंड और 20 मार्च को उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में ओलावृष्टि होने की आशंका जताई गई है

पश्चिम और मध्य भारत के मौसम में बदलाव की बात करें तो आज 20 मार्च, 2023 को गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश होने तथा बिजली गिरने के आसार हैं।

वहीं पूर्व और पूर्वोत्तर भारत के मौसम को देखें तो 20 से 23 मार्च के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर भारत में तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम वर्षा तथा वज्रपात होने की आशंका जताई गई है

20 से 21 मार्च को पूर्वी भारत के अधिकतर इलाकों में बिजली गिरने, हल्की बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने का पूर्वानुमान है। इसी दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में बादलों के जमकर बरसने के आसार हैं, वहीं 20 मार्च को बिहार में भी भारी बारिश होने का अनुमान लगाया गया है।

आज यानी 20 मार्च को असम और मेघालय के कुछ हिस्सों में बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है

कैसा रहेगा तापमान और कहां-कहां होगा उतार चढ़ाव?
मध्य और पूर्वी भारत के अधिकतम तापमान की बात करें तो अगले 24 घंटों के दौरान इसमें कोई खास बदलाव होने की संभावना नहीं है और उसके बाद अधिकतम तापमान के तीन से पांच डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने का अनुमान है।

मौसम विभाग के मुताबिक महाराष्ट्र में अगले दो दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने का पूर्वानुमान है और इसके बाद कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है।

मौसम विभाग की मानें तो उपरोक्त को छोड़कर देश के बाकी हिस्सों में अगले चार से पांच दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव होने की संभावना नहीं है।

Source : IMD

तापमान में कहां-कहां देखा गया उतार चढ़ाव?
देश में अधिकतम तापमान में बदलाव को देखें तो कल पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़ ओडिशा, उत्तर-तटीय आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर भारत में 24 से 28 डिग्री सेल्सियस रहा, बाकी हिस्सों में 29 से 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। वहीं तमिलनाडु, केरल और रायलसीमा के बाहरी इलाकों में अधिकतम तापमान 34 से 38 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।

कल पश्चिमी तट, आंतरिक तमिलनाडु जहां अधिकतम तापमान सामान्य से एक से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे रहा, कच्छ और तटीय तमिलनाडु में जहां अधिकतम तापमान सामान्य से एक से तीन डिग्री सेल्सियस ऊपर दर्ज किया गया।

कल देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से चार से आठ डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, मदुरै (तमिलनाडु) में अधिकतम तापमान 37.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में रिज (दिल्ली) में न्यूनतम तापमान 12.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां हुई ओलावृष्टि?
कल, 19 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान विदर्भ, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में ओलावृष्टि हुई।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 19 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अधिकांश हिस्सों, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कई इलाकों , हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पूर्वी मध्य प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों, पश्चिम राजस्थान, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, सौराष्ट्र और कच्छ, तटीय आंध्र प्रदेश तथा यनम और रायलसीमा में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कहां हुई चार सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 19 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान दिल्ली के अयानगर में 4 सेमी और पालम में 3 सेमी, पूर्वी मध्य प्रदेश के मंडला में 4 सेमी और खजुराहो में 1 सेमी, सौराष्ट्र और कच्छ के कांडला में 2 सेमी, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों के डायमंड हार्बर में 2 सेमी, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के जलपाईगुड़ी में 2 सेमी और कलिम्पोंग में 1 सेमी, असम और मेघालय के शिलांग और हाफलॉन्ग प्रत्येक जगह 2 सेमी तथा लंबडिंग में 1 सेमी, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के कुड्डालोर में 2 सेमी तथा विदर्भ के अमरावती में 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कहां चली आंधी
कल, 19 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के अलग-अलग इलाकों, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार, ओडिशा, छत्तीसगढ़, सौराष्ट्र और कच्छ, विदर्भ, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम तथा तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में आंधी चली।

Subscribe to our daily hindi newsletter